27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार में PM मोदी की महत्वाकांक्षी योजना उज्ज्वला का शुभारंभ

पटना : बीजेपी नेता और केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धमेंद्र प्रधान ने आज राजधानी पटना के श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना उज्ज्वला योजना का उद्घाटन किया. इस योजना से बिहार के 22 लाख गरीब परिवार लाभान्वित होंगे. बीपीएल की सूची में शामिल सभी गरीब परिवारों को मुफ्त में एलपीजी कनेक्शन दिया जायेगा. कनेक्शन […]

पटना : बीजेपी नेता और केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धमेंद्र प्रधान ने आज राजधानी पटना के श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना उज्ज्वला योजना का उद्घाटन किया. इस योजना से बिहार के 22 लाख गरीब परिवार लाभान्वित होंगे. बीपीएल की सूची में शामिल सभी गरीब परिवारों को मुफ्त में एलपीजी कनेक्शन दिया जायेगा. कनेक्शन घर की महिलाओं के नाम से होगा. इस मौके पर केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान, राम कृपाल यादव, उपेंद्र कुशवाहा, गिरिराज सिंह और बीजेपी प्रदेश के सभी वरिष्ठ नेता मौजूद थे.

महिलाओं को सौंपा गया कनेक्शन

कार्यक्रम में कई महिलाओं को गैस का कनेक्शन दिया गया. मौके पर मौजूद बीजेपी के मंगल पांडेय ने कहा कि यह योजना बिहार जैसे पिछड़े राज्य की गरीब महिलाओं के लिये वरदान साबित होगा. उन्हें धुएं से मुक्ति मिलेगी. गौरतलब हो कि बिहार में बहुत कम गैस कनेक्शन है. आज भी गांवों में लोग परंपरागत तरीके से ही खाना बनाते हैं. नेताओं ने इस योजना के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी.

किसे मिलेगा कनेक्शन

विभाग से जुड़े संबंधित अधिकारियों की मानें तो यहां 30 फीसदी से लोग गरीबी रेखा के नीचे रह रहे हैं. इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड के महाप्रबंधक आर एस दाहिया ने बताया कि पात्र बीपीएल परिवारों को गैस कनेक्शन के लिए 1600 रुपये की सहयोग राशि मिलेगी. यह कनेक्शन केवल महिल लाभ कर्ता के नाम पर दिये जायेंगे. साथ ही सिलेंडर भरवाने की कीमत पूरा करने के लिए नगद या किस्त (ईएमआई) की सुविधा दी जायेगी. सभी गरीबी रेखा के तहत आने वाले परिवार यह राशि प्राप्त कर सकते हैं. यह राशि सीधे उनके बैंक खाता में ट्रांसफर कर दी जायेगी. उन्होंने बताया कि इस योजना को तीन साल में पूरा किया जायेगा. इसके तहत पूरे देश में पांच करोड़ बीपीएल परिवारों को इस योजना से जोड़ा जायेगा. इसके लिए केंद्र सरकार ने दो हजार करोड़ रुपये आवंटित किया है.

22 लाख परिवारों को कनेक्शन

वर्तमान वित्तीय वर्ष (2016-2017) में बिहार के लगभग 22 लाख बीपीएल परिवारों को गैस कनेक्शन उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है. इस लक्ष्य पूरा करने के लिए नोडल अधिकार बनाये गये हैं जो इलाके के मुखिया, वार्ड पार्षद, प्रखंड अधिकारी से बीपीएल परिवारों का जानकारी प्राप्त करेंगे और उन्हें गैस कनेक्शन लेने के लिए प्रोत्साहित करेंगे. इंडियन ऑयल के उप महाप्रबंधक अरुण कुमार गुप्ता ने बताया कि आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुका है. उन्होंने बताया कि आवेदन मिलने के बाद चार दिन के अंदर आवेदक को गैस कनेक्शन मिल जायेगा. श्री गुप्ता ने बताया कि लाभकर्ता अपने आवश्यकता के मुताबिक गैस सिलेंडर ले सकते हैं.

आवेदन प्रक्रिया शुरू

अब तक 70 हजार से अधिक आवेदन गैस वितरक के पास जमा हो चुके हैं. योजना के तहत जिन बीपीएल परिवारों के पास योजना के शुरू के समय तक गैस कनेक्शन नहीं है तो इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. लाभार्थी का चयन केवल बीपीएल परिवारों में ही किया जायेगा. हालांकि योजना के तहत एसी-एसटी और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को प्राथमिकता दी जायेगी. इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए लाभकर्ता का आधार कार्ड और बैंक खाता होना आवश्यक है.

आवेदन करना आसान

योजना के लिए आवेदन करना बहुत की सरल है जो इच्छुक बीपीएल परिवार की महिला सदस्य योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, उन्हें योजना का आवेदन पत्र पास के गैस एजेंसी से प्राप्त कर सकते है और आवेदन पत्र भरकर जमा कर सकते हैं. आवेदन पत्र मुफ्त में मिलेगा. क्या-क्या मिलेगा- नया खाली गैस सिलेंडर, एक रेगुलेटर, डीजीएसी पुस्तिका, एक पाइप और मुफ्त में इंस्टालेशन.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें