29.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Bihar : हाइकोर्ट से भाजपा सांसद छेदी पासवान को बड़ी राहत, सदस्यता रद्द करने पर 20 दिनों की रोक

पटना : रोहतास जिले के सासाराम से भाजपा सांसद छेदी पासवान की लोकसभा सदस्यता रद्द मामले में बड़ी राहत मिली है. जानकारी के मुताबिक छेदी पासवान को पटना हाइकोर्ट ने राहत देते हुए संसद सदस्यता रद्द करने के आदेश पर 20 दिनों के लिये रोक लगा दी है. सांसद ने पटना हाइकोर्ट में याचिका दायर […]

पटना : रोहतास जिले के सासाराम से भाजपा सांसद छेदी पासवान की लोकसभा सदस्यता रद्द मामले में बड़ी राहत मिली है. जानकारी के मुताबिक छेदी पासवान को पटना हाइकोर्ट ने राहत देते हुए संसद सदस्यता रद्द करने के आदेश पर 20 दिनों के लिये रोक लगा दी है. सांसद ने पटना हाइकोर्ट में याचिका दायर की थी. कोर्ट ने सोमवार को उसपर सुनवाई की. सांसद की याचिका पर न्यायमूर्ति के. के. मंडल ने सुनवाई करते हुए छेदी पासवान को सुप्रीम कोर्ट में अपील करने के लिये 20 दिनों का वक्त दिया है. छेदी पासवान इन बीस दिनों तक संसद की कार्रवाही में भाग नहीं ले सकेंगे. गौरतलब हो कि गत दिनों हाइकोर्ट ने छेदी पासवान की संसद सदस्यता को रद्द करने का आदेश दिया था.

भाजपा सांसद पर आपराधिक मामले छुपाने का आरोप

छेदी पासवान पर लोकसभा चुनाव में नामांकन के समय दिये गये शपथपत्र में अपने खिलाफ चल रहे तीन आपराधिक मामलों की चर्चा नहीं करने का आरोप था. उनके खिलाफ मोहनिया पुलिस थाने में 168/06, 28/05 व 206/05 दर्ज हैं. कोर्ट ने छेदी पासवान के खिलाफ 2014 के लोकसभा चुनाव में सासाराम से खड़े सभी उम्मीदवारों की गवाही करायी थी. सबों ने यह कहा था कि छेदी पासवान ने अपने शपथपत्र में तीन आपराधिक मामलों की चर्चा नहीं की थी. खुद छेदी पासवान ने भी सुनवाई के दौरान स्वीकार किया था कि उन्होंने शपथपत्र में इसका जिक्र नहीं किया था. कोर्ट ने सभी पक्षों की बात सुनने के बाद तीन मई को फैसला सुरक्षित रख लिया था. कोर्ट का यह फैसला 2014 के लोकसभा चुनाव के बाद दायर चुनाव याचिकाओं में पहला मामला है.

सासाराम से तीसरी बार चुने गये थे सांसद

छेदी पासवान तीसरी बार सासाराम से सांसद निर्वाचित हुए थे. जनता दल के टिकट पर वह वर्ष 1989 व 1991 में सांसद बने थे. पिछले लोकसभा चुनाव के ठीक पहले वह जदयू से भाजपा में शामिल हो गये थे और लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार को हरा कर तीसरी बार संसद पहुंचे थे. इससे पहले छेदी पासवान पहली बार 1985 में लोकदल के टिकट पर रोहतास जिले के चेनारी से विधायक चुने गये थे. 1996 में भाजपा के मुन्नीलाल से लोकसभा चुनाव हारने के बाद 2000 में वह राजद के टिकट पर चेनारी से एक बार फिर विधायक बने और राबड़ी सरकार में 2000 से 2004 तक मंत्री रहे. लेकिन, 2005 में वह जदयू में चले गये और फरवरी, 2005 में विधानसभा चुनाव में मोहनिया से किस्मत आजमायी, लेकिन हार गये. लेकिन, खंडित जनादेश के बाद नवंबर, 2005 में जब फिर विधानसभा चुनाव हुआ, तो उन्होंने मोहनिया से बसपा के बाहुबली सुरेश पासी को हरा दिया. 2008 से 2010 तक वह नीतीश सरकार में मंत्री रहे. 2010 में एक बार फिर जदयू के टिकट पर मोहनिया से विधायक बने. लेकिन, 2014 में लोकसभा चुनाव के पहले भाजपा का दामन थाम लिया.

इन मामलों को छिपाया

1. मोहनिया थाना कांड संख्या 168/06 : यह दुर्गावती जलाशय को लेकर धरना-प्रदर्शन कर जीटी रोड जाम करने से जुड़ा है.
2. मोहनिया थाना कांड संख्या 28/05
3. मोहनिया थाना कांड संख्या 206/05 : ये दोनों मामले चुनाव आचार संहिता से संबंधित हैं
आपराधिक रिकॉर्ड छिपा कर चुनाव जीतने के बाद पटना हाइकोर्ट में महराजगंज के भाजपा सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल, वैशाली के लोजपा रामा सिंह के खिलाफ भी केस हाइकोर्ट में चल रहा है. इनके केस में भी नामांकन पत्र के साथ इन मामलों की जानकारी नहीं देने को मुख्य आधार बनाया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें