26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नीतीश को भरोसा, 7 निश्चय के कार्यान्वयन के बाद गांव-शहर के लोग स्मार्ट हो जायेंगे

पटना : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केंद्र के सौ करोड़ रुपये की लागत से शुरू की गयी स्मार्ट सिटी योजना पर व्यंग्य करते हुए आज कहा कि बिहार सरकार के सात निश्चय के कार्यान्वयन के बाद गांव हो या शहर लोग जरूर स्मार्ट हो जायेंगे. पटना स्थित अधिवेशन भवन में आज सात निश्चय […]

पटना : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केंद्र के सौ करोड़ रुपये की लागत से शुरू की गयी स्मार्ट सिटी योजना पर व्यंग्य करते हुए आज कहा कि बिहार सरकार के सात निश्चय के कार्यान्वयन के बाद गांव हो या शहर लोग जरूर स्मार्ट हो जायेंगे. पटना स्थित अधिवेशन भवन में आज सात निश्चय के तहत हर घर नल का जल एवं शौचालय निर्माण घर का सम्मान योजना का शुभारंभ करते हुए नीतीश ने कहा कि उन्हें बिहार के प्रत्येक व्यक्ति के सम्मान की फिक्र है. सात निश्चय के कार्यान्वयन के बाद गांव हो या शहर लोग जरूर स्मार्ट हो जायेंगे.

योजनाओं को किया जा रहा है लागू

उन्होंने कहा कि काफी अध्ययन के बाद इन योजनाओं को लागू किया जा रहा है. हम खुले मन से काम करते हैं. नीतीश ने केंद्र के पांच सालों के दौरान प्रतिवर्ष सौ करोड रुपये की लागत से स्मार्ट सिटी योजना पर व्यंग्य करते हुए कहा कि उनकी सरकार ने केवल शहरों में शौचालय के निर्माण के लिए तीन सौ करोड रुपये अनुदान के तौर पर दिए हैं. ऐसे में पांच सौ करोड रुपये से पांच सालों के दौरान कैसे कोई स्मार्ट सिटी बन सकता है. उन्हें नहीं लगता कि प्रतिवर्ष सौ करोड़ रुपये की लागत से स्मार्ट सिटी बन सकता है. उन्होंने कहा कि बिहार विधानसभा चुनाव से पूर्व सात निश्चय का कार्यक्रम तय किया गया था. महागंठबंधन के साझा कार्यक्रम का अंग बना सात निश्चय.

शराबबंदी से वातावरण हुआ अच्छा-सीएम

नीतीश ने कहा कि आज उनके लिये बहुत ही प्रसन्नता का विषय है कि राज्य सरकार के सात निश्चय में से दो निश्चय हर घर नल का जल एवं शौचालय निर्माण पर कार्यारंभ हो रहा है. सात निश्चय में से एक निश्चय को पहले ही कार्यान्वित किया जा चुका है. सरकारी सेवा में महिलाओं को 35 प्रतिशत का आरक्षण दिया जा चुका है. उन्होंने कहा कि अगले चार से पांच साल में पूरे बिहार में खुले में शौच से मुक्त करने का लक्ष्य है. जैसा माहौल बन रहा है, यह असंभव नहीं लगता है. बिहार में लागू की गयी पूर्ण शराबबंदी का जिक्र करते हुए नीतीश ने कहा कि शराबबंदी के बाद आज वातावरण कितना अच्छा हो गया है. शराब मुक्त समाज और शौच मुक्त वातावरण होने पर बिहार उदाहरण बनेगा.

दो योजनाओं का शुभारंभ

इस अवसर पर मुख्यमंत्री द्वारा ‘हर घर नल का जल’ निश्चय के तहत लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के 268 करोड़ रुपये की लागत की 580 ग्रामीण जलापूर्ति योजनाओं, नगर विकास विभाग के 519 करोड रुपये की योजनायें जिससे लगभग 4.83 लाख परिवार लाभान्वित होंगे का उद्घाटन किया गया. साथ ही शौचालय निर्माण, ‘घर का सम्मान’ निश्चय के तहत नगर विकास एवं आवास विभाग के 168 करोड रुपये की लागत से बनी 1.40 लाख व्यक्तिगत शौचालय का शुभारंभ उदघाटन किया गया. इस अवसर पर पंचायती राज मंत्री कपिलदेव कामत, नगर विकास एवं आवास मंत्री महेश्वर हजारी, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा, ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार, विकास आयुक्त शिशिर कुमार सिन्हा ने भी सभा को संबोधित किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें