29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नीट : सी और डी सेट के पेपर हुए थे लीक!

रिंकू झा पटना : राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा सह प्रवेश परीक्षा (नीट), 2017 के सी और डी सेट के प्रश्नपत्र को लीक किया गया. प्रश्नपत्र लीक करने का काम सुबह 5:30 बजे से 7:30 बजे के बीच हुआ हुआ. इस दौरान पटना के कई परीक्षा केंद्रों पर प्रश्नपत्र को बाहर लाया गया. उसके उत्तर तैयार किये […]

रिंकू झा
पटना : राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा सह प्रवेश परीक्षा (नीट), 2017 के सी और डी सेट के प्रश्नपत्र को लीक किया गया. प्रश्नपत्र लीक करने का काम सुबह 5:30 बजे से 7:30 बजे के बीच हुआ हुआ. इस दौरान पटना के कई परीक्षा केंद्रों पर प्रश्नपत्र को बाहर लाया गया. उसके उत्तर तैयार किये गये और फिर उन्हें परीक्षार्थियों को उपलब्ध करवाया गया. पटना पुलिस को अनुसंधान में नीट के सी और डी सेट के प्रश्नपत्र प्राप्त हुए है.
दोनों ही सेट में परीक्षार्थियों को 100 से 112 तक उत्तर उपलब्ध करवाये गये थे. मालूम हो कि देश भर में सात मई को नीट आयोजित किया गया था. परीक्षा के दिन सुबह में प्रश्नपत्र प्राप्त करने के दौरान इसे लीक किया गया.
पुलिस को प्राप्त हुए हैं प्रश्न संख्या के साथ उनके उत्तर
नीट में चार सेट में प्रश्नपत्र तैयार किये गये जाते हैं. ए, बी, सी और डी सेट में प्रश्न एक ही होते हैं, बस उनके क्रम अलग-अलग होते हैं. पटना में क्राइस्ट चर्च हाइस्कूल की जिस गाड़ी से प्रश्नपत्र लाने और उसे लीक करने की योजना थी, उसे तो पटना पुलिस ने पहले ही पकड़ लिया. लेकिन, जिन लोगों को पुलिस ने पकड़ा है, उनलोगों के पास से दो सेट सी और डी मिले हैं. इन दोनों ही सेट के अधिकतर प्रश्नों के उत्तर भी लिखे हैं. इससे स्पष्ट है कि इन सेटों को दूसरे केंद्रों पर भी भेजा गया था.
– तीन दिन पहले बनायी थी लीक करने की योजना
क्राइस्ट चर्च हाइस्कूल से प्रश्नपत्र लीक करने की योजना तीन दिन पहले ही बनायी गयी थी. सेटर शिव कुमार और अविनाश चंद्रा ने प्रश्नपत्र लीक करने की योजना बनायी. योजना के मुताबिक अविनाश चंद्रा ने बताया कि नीट के लिए उसे ही सेंटर सुप्रीडेंटेंट बनाया गया है. इस कारण बैंक से प्रश्नपत्र लाने की जिम्मेवारी उसे ही होगी. प्रश्नपत्र लेने और स्कूल तक पहुंचाने के क्रम में मोबाइल से उसकी फोटो खींच कर सेंटर के बाहर किया जायेगा.
– चंदन ने उपलब्ध करवाया था ड्राइवर
प्रश्नपत्र लानेवाली गाड़ी का ड्राइवर कौन होगा, इसकी भी सेटिंग की गयी थी. यह गाड़ी न तो स्कूल की थी और न ही ड्राइवर के बारे में स्कूल प्रशासन को कोई जानकारी ही थी. प्रश्नपत्र लानेवाली गाड़ी का ड्राइवर चंदन का आदमी था. गाड़ी में कौन कहां पर बैठेगा, इसकी योजना भी तैयार की गयी. योजनानुसार सारे लोग सुबह तीन बजे मलाहीपकड़ी के पास मिले. मलाहीपकड़ी से केंद्रीय विद्यालय, कंकड़बाग पास में था, इससे वहां पर सिटी को-ऑर्डिनेटर ज्योति वर्मा को रिपोर्ट करने के बाद योजना को अंजाम देना था.
सभी पांच पकड़े गये आरोपित के दिये गये बयान का मजमून
मास्टरमाइंड शिव कुमार उर्फ बिट्टू : चंदन से 2015 में मेरी मुलाकात हुई. चंदन शेखपुरा का रहनेवाला है.चंदन ने पैसे और तमाम सुविधाओं का प्रलोभन देकर मुझे नीट के प्रश्नपत्र के उत्तर तैयार कर करने को कहा. इस पर मैं तैयार हो गया. चूंकि मेरी पहचान क्राइस्ट चर्च स्कूल के अविनाश चंद्रा से थी, इससे मैंने अविनाश चंद्रा से संपर्क किया. अविनाश चंद्रा इसके लिए तुरंत राजी हो गये. अविनाश चंद्रा ही इस बार नीट के लिए स्कूल के सेंटर सुप्रीडेंटेंट बनाये गये थे. इससे काम और आसान हाे गया. इसके बाद मैंने और अविनाश चंद्रा ने प्रश्नपत्र लीक करने की योजना बनायी.
क्राइस्ट चर्च हाइस्कूल का को-ऑर्डिनेटर अविनाश चंद्रा : मैं नीट के प्रश्नपत्र को लीक करने और उसके उत्तर तैयार कर छात्रों को उपलब्ध करवाने के लिए शिव कुमार उर्फ बिट्टू के संपर्क में आया. चूंकि परीक्षा का सेंटर सुप्रीडेंटेंट मैं खुद था, इसलिए प्रश्नपत्र लाने की जिम्मेवारी भी मेरी ही थी.
प्रश्नपत्र लाने के लिए गाड़ी का इंतजाम शिव कुमार और चंदन ने मिल कर किया था. उसी गाड़ी से प्रश्नपत्र लाने की योजना बनी थी.शुभम मंडल : सात मई को उसके पास कई मोबाइल नंबर के सिम हैं. इस सिम की मदद से मैंने प्रश्नपत्र के साथ उत्तर उपलब्ध करवाये थे. शिव कुमार ने उत्तर तैयार किये और उन उत्तरों को अलग-अलग सिम नंबर से परीक्षार्थियों को उपलब्ध करवाया गया था.
ड्राइवर संजय यादव : इस गाड़ी का इस्तेमाल प्रश्नपत्र लीक करने के लिए किया गया था. गाड़ी में प्रश्नपत्र बाॅक्स को तोड़ने के लिए कई हथियार भी सुबह में रखे गये थे. इस हथियार की मदद से प्रश्नपत्र को लीक करने की योजना बनायी गयी थी.
सुप्रीम कोर्ट पहुंचे परीक्षार्थी
पटना. नीट को रद्द करने की मांग को लेकर परीक्षार्थियों ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. परीक्षार्थी आलोक तिवारी ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट में मंगलवार को याचिका दायर की गयी है. सीबीएसइ को नीट को रद्द करना चाहिए, क्योंिक परीक्षा शुरू होने के पहले ही प्रश्नपत्र लीक हो गया था. इसके कई सबूत हमने कोर्ट को उपलब्ध करवाये हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें