30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

IRCTC Hotels Case : तेजस्वी ने CBI के समक्ष पेश होने के लिए वक्त मांगा

नयी दिल्ली/पटना : राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के छोटे पुत्र एवं बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कथित भ्रष्टाचार के एक मामले में पूछताछ के वास्ते पेश होने के लिए सीबीआइ से आज 15 दिन का वक्त मांगाहै. सूत्रों ने यह जानकारी दी. यह मामला वर्ष 2006 में आइआरसीटीसी के दो होटलों के […]

नयी दिल्ली/पटना : राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के छोटे पुत्र एवं बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कथित भ्रष्टाचार के एक मामले में पूछताछ के वास्ते पेश होने के लिए सीबीआइ से आज 15 दिन का वक्त मांगाहै. सूत्रों ने यह जानकारी दी. यह मामला वर्ष 2006 में आइआरसीटीसी के दो होटलों के संचालन का ठेका एक निजी कंपनी को देने में कथित भ्रष्टाचार से जुड़ा है.

तेजस्वी को समन भेज आज पेश होने को कहा गया था, लेकिन उनकी जगह आए उनके वकील ने जांच दल के सामने पेश होने के लिए और वक्त देने का अनुरोध किया. एजेंसी के सूत्रों ने यह जानकारी दी. ये ठेके वर्ष 2006 में दियेगये थे जब तेजस्वी के पिता लालू प्रसाद यादव केंद्रीय रेलवे मंत्री थे.

25 को पेश नहीं हुए लालू, मांगा दो हफ्ते का वक्त
रेलवे होटल घोटाला मामले में राजद अध्यक्ष लालू प्रसादयादव सोमवार को सीबीआइ के सामने पेश नहीं हुए. उनके वकील सीबीआइ मुख्यालय पहुंचे और पूछताछ के लिए दो हफ्ते का वक्त देने की मांग की.वहीं सीबीआइ का कहना है कि उनकी इस अपील पर विचार किया जा रहा है. जल्द ही पूछताछ के लिए फिर से समन भेजा जायेगा.

लालू के खिलाफ पुख्ता सबूत
सूत्रों का कहना है कि इस मामले में राजद सुप्रीमो के खिलाफ पुख्ता सबूत हैं, इसलिए वे पूछताछ से बचने की कोशिश कर रहे हैं. संभावना है कि अब दशहरा के बाद ही लालू को पूछताछ के लिए बुलाया जायेगा. इस मामले में लालू प्रसाद को पहले 11 सितंबर को और तेजस्वी यादव को 12 सितंबर को पूछताछ के लिए बुलाया गया था, लेकिन दोनों ने अपरिहार्य कारणों से सीबीआइ से कुछ दिनों की मोहलत मांगी थी, जिसे स्वीकार कर लिया गया था.जिसकेबाद दोनों को दोबारा 25 सितंबर व 26 सितंबर को पेश होने के लिए कहा गया था.

राबड़ी को ईडी ने पूछताछ के लिए 27 को बुलाया दिल्ली, पेश होना तय नहीं
पटना:राजद सुप्रीमाेलालू यादव की पत्नी एवं बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी को पूछताछ के लिए प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली बुलाया है. उन्हें 27 सितंबर को ईडी मुख्यालय में प्रस्तुत होने के लिए कहा गया है. परंतु सूत्रों के अनुसार, उनका दिल्ली जाकर ईडी के समक्ष पेश होना अभी तक तय नहीं माना जा रहा है. इस बात को लेकर अभी संशय ही बना हुआ है कि वह ईडी के समक्ष पेश होकर उसके सवालों का जवाब देंगी. राबड़ी देवी से ईडी उसी मामले में पूछताछ करने की तैयारी में है, जिस मामले में सीबीआइ ने मुकदमा दर्ज कर रखा है. सीबीआइ ने जुलाई महीने में तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद और उनके छोटे बेटे तेजस्वी प्रसाद यादव तथा पत्नी राबड़ी देवी पर मुकदमा दर्ज किया था.

क्या हैं आरोप

इस मामले में आरोप है कि रेल मंत्री रहते हुए लालू यादव ने भारतीय रेलवे कैटरिंग ऐंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन द्वारा रांची और पुरी में संचालित दो होटलों की देखरेख का काम सुजाता होटल को दे दिया. इस कंपनी के मालिक विनय और विजय कोचर हैं. आरोप है कि इसके बदले बेनामी कंपनी के जरिये पटना में उन्हें मौके की एक लोकेशन पर तीन एकड़ का एक भूखंड मिला.

प्राथमिकी में आरोप लगाया गया कि राजद नेता ने रेल मंत्री रहते हुए अपनी आधिकारिक स्थिति का दुरुपयोग करते हुए कोचर को अनुचित लाभ पहुंचाया. यह भी आरोप है कि उन्होंने बेनामी कंपनी डिलाइट मार्केटिंग कंपनी के जरिये उच्च मूल्य का मौके का भूखंड पा लिया तथा इसके बदले में बेईमानी और धोखाधड़ी के जरिये दो होटलों का पट्टा दे दिया.

राजद सांसद की पत्नी को भी बनायागयाहै अभियुक्त
सीबीआइ ने होटल लीज मामले में झारखंड से राजद के राज्यसभा सदस्य प्रेमचंद गुप्ता की पत्नी को भी अभियुक्त बनाया है. उनसे सीबीआइ ने एक दौर की पूछताछ पूरी कर ली है. आइआरसीटीसी के तत्कालीन प्रबंध निदेशक पीके गोयल को भी इस मामले में अभियुक्त बनाया गया है और सीबीआइ गोयल से भी पूछताछ कर चुकी है.

ये भी पढ़ें… नीतीश को बदनाम करने में लगी है लालू की टीम

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें