36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

शराबबंदी राजनैतिक कार्यक्रम नहीं, सामाजिक काम है : नीतीश

दुमका से संजीत मंडल पटना / दुमका: झारखंड के दुमका की जनसभा में नीतीश कुमार ने बिहार में शराबबंदी से हुए फायदे की ओर ध्यान आकृष्ट कराया. उन्होंने कहा कि शराबबंदी राजनैतिक कार्यक्रम नहीं है. यह सामाजिक काम है. इसलिए शराबबंदी को झारखंड में लागू करना चाहिए. कुमार ने कहा कि वे जब भी शराबबंदी […]

दुमका से संजीत मंडल

पटना / दुमका: झारखंड के दुमका की जनसभा में नीतीश कुमार ने बिहार में शराबबंदी से हुए फायदे की ओर ध्यान आकृष्ट कराया. उन्होंने कहा कि शराबबंदी राजनैतिक कार्यक्रम नहीं है. यह सामाजिक काम है. इसलिए शराबबंदी को झारखंड में लागू करना चाहिए. कुमार ने कहा कि वे जब भी शराबबंदी का बात करते हैं तो यहां के सीएम चिढ़ जाते हैं. चिढ़ते हैं, तो चिढ़ें. बिहार का नहीं तो कम से कम गुजरात का ही अनुसरण करें. बिहार में शराबबंदी पर लोगों ने कहा 5000 करोड़ के राजस्व का घाटा होगा. उन्होंने कहा इससे लोगों का दस हजार करोड़ बच रहा है. इसलिए संशोधन स्वीकार है लेकिन को पूरे दृढ़ निश्चय के साथ लागू करेंगे. लागू कर दिये. अब कोई बिहार के गांव को जाकर देखे, कैसे खुशहाली है. महिलाएं घर में सुरक्षित हैं, हर तरफ शांति है.

नीतीश की झारखंड भाजपा को नसीहत

नीतीश ने कहा कि झारखंड में भी शराबबंदी जरूर लागू होगी. यहां भी महिलाएं आगे आ रही हैं. सरकार को झुकना ही होगा. यदि यह सरकार शराबंदी लागू नहीं करेगी. कोई बात नहीं, जब बाबूलाल जी की सरकार बनेगी तो शराबबंदी लागू होगी. उन्होंने अपने भाषण के दौरान भाजपा की सरकार को नसीहत भी दी. सीएम नीतीश ने कहा कि लोगों की बात सुनिए, बेहतर है कि उनकी बात को सुनकर जो गलतियां हुई है, उसे सुधारिए, अपना रास्ता सुदृढ कीजिये. जनता की अनदेखी करेंगे तो वह दिन दूर नहीं है जब जनता आपको सबक सिखायेगी और ऐसा साधेगी कि फिर कभी उठ नहीं पायेंगे. नीतीश ने कहा कि भाजपा जिस आदिवासी-मूलवासी के बल पर चुनाव जीती है, अब उसी पर चोट कर रही है. आदिवासियों को बांटने का काम सरकार कर रही है. लेकिन आदिवासी एक हैं. इन्हें धर्म के आधार पर नहीं बांट सकते.

बिहार में हमने जो कहा वो किया

सीएम नीतीश ने कहा : बिहार की जनता से चुनाव में उन्होंने जो वादा किया था, वे उसे पूरा कर रहे हैं. सबसे पहले शराबबंदी की. अब अगले चार साल में गांव हो या शहर हर घर में नल का जल पहुंचाने की योजना पर काम हो रहा है. पंचायती राज विभाग के माध्यम से हर वार्ड में एक-एक यूनिट लगेगा. विकेंद्रीकृत पद्धति से नल का जल देंगे. जहां का पानी ठीक नहीं है, वहां प्यूरीफाइ करके पानी पहुंचायेंगे. इतना ही नहीं जितने चापानल, कुएं व तालाब हैं, सभी को ठीक रखेंगे. ताकि पानी का वैकल्पिक उपाय हमेशा रहे. हर घर में शौचालय, नाला निर्माण होगा. हर घर में बिजली पहुंचा देंगे. इसके लिए एक-एक वार्ड का सर्वे हो रहा है.

उच्च शिक्षा के लिए स्टूडेंट्स क्रेडिट कार्ड

उन्होंने कहा कि युवा जो पैसे के अभाव में पढ़ाई नहीं कर पा रहे थे. सभी लड़का-लड़की को उच्च शिक्षा के लिए चार लाख तक की सीमा तक स्टूडेंट्स क्रेडिट कार्ड दे रहे हैं. बैंकों को राज्य सरकार ने गारंटी दिया है. इसके अलावा 20 से 25 साल के युवा रोजगार के लिए भटकते हैं ऐसे युवाओं को दो साल तक एक हजार रुपये भत्ता दे रहे हैं. सरकारी कॉलेज व कई स्कूलों में मुफ्त वाई-फाई की सुविधा दे रहे हैं. जो युवा स्वरोजगार करना चाहते हैं वैसे लोगों के लिए 500 करोड़ का कैपिटल फंड की व्यवस्था किये हैं. कौशल विकास केंद्र में कुशल युवा तैयार कर रहे हैं. उन्हें कंप्यूटर की शिक्षा दे रहे हैं, अंग्रेजी व हिंदी में बात करना सिखाया जा रहा है. बिहार पहला राज्य है जिसने पंचायतीराज व प्राथमिक शिक्षा में महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण दिया. अब हर सेवा में महिलाओं को 35 फीसदी आरक्षण देने जा रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें