25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

GOOD NEWS : बिहार में बहुत जल्द होगी 24875 सिपाही, एएसआइ और दारोगा की बहाली

पटना : राज्य में पुलिसकर्मियों की कमी को देखते हुए पुलिस महकमा इस वर्ष 24,875 पदों पर सीधी भरती करने जा रहा है. इनमें सिपाही से लेकर सहायक पुलिस निरीक्षक (एएसआइ) और दारोगा (एसआइ) के पद शामिल हैं. हाल में सुप्रीम कोर्ट ने सभी राज्यों को पुलिस के सभी खाली पदों को भरने का निर्देश […]

पटना : राज्य में पुलिसकर्मियों की कमी को देखते हुए पुलिस महकमा इस वर्ष 24,875 पदों पर सीधी भरती करने जा रहा है. इनमें सिपाही से लेकर सहायक पुलिस निरीक्षक (एएसआइ) और दारोगा (एसआइ) के पद शामिल हैं. हाल में सुप्रीम कोर्ट ने सभी राज्यों को पुलिस के सभी खाली पदों को भरने का निर्देश दिया है. इस आदेश के बाद बहाली की कवायद तेज कर दी गयी है. इसके लिए एक एक्शन प्लान तैयार किया जा रहा है. इस बार दारोगा और सिपाही के अलावा एएसआइ के सामान्य पदों पर भी बहाली होगी. मौजूदा आकलन के मुताबिक राज्य में एएसआइ व दारोगा के 3,060 सीटें खाली हैं. इनमें दारोगा के 1700 व एएसआइ के 175 पदों पर सीधी बहाली होगी.
शेष पदों को प्रोन्नति से भरा जायेगा. सीधी बहालीवाले पदों को भरने की प्रक्रिया दो से तीन माह में शुरू हो जायेगी. इस वर्ष के अंत तक बहाली की प्रक्रिया पूरी होने की संभावना है. इस बार 175 वैसे एएसआइ की बहाली होगी, जो सामान्य कार्यवाले हैं. यानी स्टेनो, टाइपिस्ट समेत इसके समकक्ष अन्य पद इसमें शामिल हैं. इस तरह दारोगा व एएसआइ के 1875 पदों पर सीधी बहाली के अलावा सिपाही के 23 हजार पदों पर भी बहाली होने जा रही है. इसकी प्रक्रिया भी इन पदों के साथ ही शुरू होगी.
राज्य पुलिस चयन बोर्ड के माध्यम से होगी बहाली
इस बार से डीएसपी के पदों को छोड़ कर अन्य सभी पदों पर बहाली बिहार राज्य पुलिस चयन बोर्ड के माध्यम से होगी. सिर्फ डीएसपी की बहाली बीपीएससी के माध्यम से ही होगी. इस नये प्रावधान को लेकर पुलिस महकमा बहाली से जुड़े सभी नियमों में संशोधन करने में जुटा हुआ है. सभी स्थानों पर पुलिस चयन बोर्ड का उल्लेख किया जा रहा है. इससे जुड़े अहम बदलाव पूरे करने के बाद बहाली की प्रक्रिया शुरू कर दी जायेगी. फिलहाल डीएसपी के 151 पदों पर बहाली की प्रक्रिया बीपीएससी के स्तर पर चल रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें