25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पूर्व मंत्री व शिक्षाविद् डॉ पीएन शर्मा का निधन

पटना : धान परिषद के पूर्व सदस्य डॉ पद्मदेव नारायण शर्मा का शुक्रवार की सुबह निधन हो गया. वे 88 साल के थे. डॉ शर्मा का जन्म 31 दिसंबर, 1926 को पटना जिले के मनेर थाना क्षेत्र के भवानी टोलागंज में हुआ था. वे 7 मई, 1966 से 6 मई, 1996 तक लगातार पांच बार […]

पटना : धान परिषद के पूर्व सदस्य डॉ पद्मदेव नारायण शर्मा का शुक्रवार की सुबह निधन हो गया. वे 88 साल के थे. डॉ शर्मा का जन्म 31 दिसंबर, 1926 को पटना जिले के मनेर थाना क्षेत्र के भवानी टोलागंज में हुआ था.
वे 7 मई, 1966 से 6 मई, 1996 तक लगातार पांच बार पटना शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से विधान परिषद के सदस्य रहे. सत्येंद्र नारायण सिन्हा के मुख्यमंत्रित्व काल के दौरान वे मंत्री भी रहे. उनके निधन की खबर मिलते ही उनके फुलवारीशरीफ स्थित आवास पर लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी. विधान परिषद के सभापति अवधेश नारायण सिंह समेत विभिन्न राजनेताओं और शिक्षाविदों ने उनके आवास पर जाकर उनके पार्थिव शरीर पर माल्यार्पण किया और उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की.
सीएम ने जताया शोक : मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने पूर्व मंत्री प्रो पद्मदेव नारायण शर्मा के निधन पर शोक जताया है. मुख्यमंत्री ने शोक संदेश में कहा कि वह प्रसिद्ध शिक्षाविद के साथ-साथ प्रख्यात राजनेता भी थे. उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में अहम योगदान दिया. मुख्यमंत्री ने प्रो शर्मा की आत्मा की शांति और उनके परिजन व प्रशंसकों को धैर्य प्रदान करने के लिए ईश्वर से प्रार्थना की है. पूर्व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उनके आवास पर जाकर पार्थिव शरीर पर पुष्पांजलि अर्पित की.
उनके निधन पर शोक जताते हुए कहा कि वह एक प्रसिद्ध शिक्षाविद, ओजस्वी वक्ता और विधायिका में सहयोग देनेवाले प्रख्यात राजनेता थे. उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में अपूरणीय योगदान दिया. उनके निधन से न केवल शिक्षा के क्षेत्र में बल्कि राजनीति के क्षेत्र में अपूरणीय क्षति हुई है. नीतीश कुमार ने कहा कि प्रो. शर्मा छात्रों में काफी लोकप्रिय रहे और लोगों में भी उनकी काफी लोकप्रियता थी. वह मिलनसार व्यक्ति थे. अब वह हमारे बीच नहीं रहे. यह दुखद है. पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने उनके आवास पर जाकर संवेदना व्यक्त की. मोदी ने कहा कि वे राजनेता के साथ शिक्षाविद् भी थे.
पटना विवि के वाणिज्य संकाय की ख्याति में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका थी. उनका निधन शिक्षा जगत के लिए अपूरणीय क्षति है. बिहार चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष पीके अग्रवाल ने प्रो शर्मा के निधन पर शोक प्रकट किया है. पूर्व मुख्यमंत्री डॉ जगन्नाथ मिश्र ने कहा कि उनके निधन से शैक्षणिक जगत और सार्वजनिक जीवन में अपूरणीय क्षति हुई है. उनके निधन पर कांग्रेसियों ने गहरा शोक जताया है. कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अशोक चौधरी ने कहा है कि उनके निधन से सूबे के शिक्षा जगत को अपूरणीय क्षति हुई है. कांग्रेस विधायक दल के नेता सदानंद सिंह ने कहा है कि वे प्रख्यात शिक्षाविद् ही नहीं, बल्कि कांग्रेस के लोकप्रिय नेता भी थे.
उनके निधन से बिहार के शिक्षा जगत और कांग्रेस को अपूरणीय क्षति हुई है. पूर्व मंत्री भोला प्रसाद सिंह ने कहा है कि उनके निधन से शिक्षा और राजनीति को जो क्षति हुई है, उसकी भरपाई करना मुश्किल है. डॉ शकील, विधान परिषद में कांग्रेस विधायक दल के नेता डॉ मदन मोहन झा, प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता एचके वर्मा, डॉ हरखू झा, सुबोध कुमार, ब्रजेश पांडेय, प्रो अंबुज किशोर झा, डॉ विनोद शर्मा, जया मिश्र, महिला कांग्रेस अध्यक्ष अमिता शरण और उपाध्यक्ष प्रो वीणा कर्ण ने भी गहरा शोक जताया है. पटना विवि के सिंडिकेट सदस्य डॉ नीतीश कुमार टनटन ने कहा कि बिहार में उच्च शिक्षा के विकास में उनके योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता है. वे मेधावी छात्र-छात्राओं को पल्लवित-पुष्पित करने में आजीवन लगे रहे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें