36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार में बाढ़ से 7 और लोगों की मौत, 29 लाख आबादी प्रभावित, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

पटना : बिहार में गंगा सहित अन्य नदियों में हाल में आयी बाढ़ से पिछले 24 घंटे के दौरान 7 और लोगों की मौत होने के साथ 29.71 लाख आबादी प्रभावित है. बिहार आपदा प्रबंधन विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक हाल में आयी बाढ़ से पिछले 24 घंटे के दौरान 7 और लोगों की […]

पटना : बिहार में गंगा सहित अन्य नदियों में हाल में आयी बाढ़ से पिछले 24 घंटे के दौरान 7 और लोगों की मौत होने के साथ 29.71 लाख आबादी प्रभावित है. बिहार आपदा प्रबंधन विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक हाल में आयी बाढ़ से पिछले 24 घंटे के दौरान 7 और लोगों की मौत के साथ इससे मरने वालों की संख्या अब 29 हो गयी है. पिछले 24 घंटे के दौरान बाढ़ से समस्तीपुर जिले में पांच और खगडिया एवं नालंदा जिला में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गयी है. हाल में आयी बाढ़ से भोजपुर जिला में 12, वैशाली में 6, भागलपुर में 2 और बक्सर एवं लखीसराय जिला में एक..एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है.

बिहार में दो चरणों में आयी बाढ़

उल्लेखनीय है कि इस मौसम में दो चरणों में अब तक आयी बाढ़ से प्रदेश के कुल 24 जिला की 63.80 लाख आबादी प्रभावित हुई और अब तक कुल 127 लोगों की जान जा चुकी है. बिहार में इन दिनों गंगा नदी के बढ़े हुए जल स्तर एवं तेज जल प्रवाह के कारण इस नदी के किनारे अवस्थित जिलों यथा बक्सर, भोजपुर, पटना, वैशाली, सारण, बेगूसराय, समस्तीपुर, लखीसराय, खगड़िया, मुंगेर, भागलपुर एवं कटिहार जिलों में कमोबेस बाढ की स्थिति उत्पन्न हो गयी है. पटना, वैशाली, भोजपुर एवं सारण जिला के दियारा क्षेत्र :नदी किनारे वाले इलाके: बाढ़ से अधिक प्रभावित हैं. इन 12 जिलों की 29.71 लाख आबादी बाढ़ से प्रभावित है जिनमें से 2 लाख 82 हजार लोग 943 लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है तथा इनमें एक लाख 15 हजार लोग सरकार द्वारा चलाये जा रहे 262 राहत शिविरों में शरण लिए हुए हैं.

राहत बचाव कार्य जारी

बिहार में फिर से आई बाढ़ से प्रभावित जिलों में राहत एवं बचाव कार्य जारी है. प्रभावित लोगों को दियारा क्षेत्र से सुरक्षित निकालकर राहत शिविरों में लाया जा रहा है, जहां उनके लिए पका हुआ भोजन, पीने का पानी, महिला एवं पुरुषों के लिए अलग-अलग शौचालय, स्वास्थ्य जांच, जरुरी दवाएं, साफ-सफाई एवं प्रकाश की पर्याप्त व्यवस्था की गयी है. बाढ़ प्रभावित इलाकों से लोगों को निकालने के लिए 115 मोटरबोट, 1258 सरकारी नावों तथा 2209 निजी नावें परिचालित की जा रही हैं तथा एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम राहत एवं बचाव कार्य में लगी हुई है.

आज कुछ ऐसा रहा गंगा का जल स्तर

आज भी गंगा नदी का जलस्तर चार स्थानों बक्सर, मुंगेर, भागलपुर और कहलगांव में उच्चतम स्तर पर बने रहने के कारण प्रदेश में बाढ़ की स्थिति विकट बनी रही. केंद्रीय जल आयोग से प्राप्त आंकडों के मुताबिक आज सुबह 6 बजे गंगा नदी का जल स्तर बक्सर जिला :61.24 मीटर:, मुंगेर :40.01 मीटर:, भागलपुर :34.62 मीटर: और कहलगांव में :32.70 मीटर: उच्चतम स्तर पर रहा. गंगा नदी का जल स्तर आज प्रात: 6 बजे पटना जिला के दीघाघाट :51.71 मीटर, गांधी घाट :50.16: और हाथीदह :43.08: रहा. गंगा नदी का जल स्तर बक्सर, दीघाघाट, गांधीघाट, हाथीदाह, मुंगेर, भागलपुर और कहलगांव में खतरे के निशान से क्रमश: 92 सेमी, 126 सेमी, 156 सेमी, 132 सेमी, 68 सेमी 94 सेमी और 1161 सेमी ऊपर था.

भागलपुर की स्थिति

आज प्रात 6 बजे भागलपुर में गंगा नदी का जल स्तर पूर्व के उच्चतम जल स्तर से 12 सेमी ऊपर था. इसके जल स्तर में कल अपराह्न चार बजे तक 7 सेमी वृद्धि होने की संभावना है. आज प्रात: 6 बजे गंगा नदी का जल स्तर गांधीघाट, हाथीदाह और कहलगांव में पूर्व के उच्चतम स्तर क्रमश: 11 सेमी, 07 सेमी एवं 17 सेमी नीचे था. इसके जलस्तर में कल प्रात: 8 बजे हाथीदह, कल रात्रि 10 बजे कहलगांव में क्रमश: 05 सेमी और 08 सेमी की वृद्धि होने की संभावना है. गंगा नदी के जलस्तर में कल प्रात: 8 बजे तक मुंगेर में, कल दोपहर 12 बजे तक बक्सर में छह..छह सेमी की वृद्धि होने जबकि कल प्रात: 8 बजे तक दीघाघाट में 5 सेमी की कमी होने की सम्भावना है.

मनेर की स्थिति

गंगा नदी में पटना के मनेर में मिलने वाली सोन नदी का जलस्तर आज प्रात: 6 बजे वहां खतरे के निशान से 138 सेमी ऊपर था. ज्ञातव्य है कि सोन नदी का जल स्तर मनेर में वर्ष 1976 में उच्चतम जलस्तर 53.79 मीटर मापा गया था। आज प्रात: 6 बजे इस नदी का जलस्तर मनेर में उच्चतम जलस्तर से 41 सेमी नीचे था. इसके जलस्तर में कल प्रात: 8 बजे तक 9 सेमी की कमी होने कि सम्भावना है. सोन नदी का जलस्तर आज प्रात: 6 बजे कोईलवर में खतरे के निशान से 44 सेमी नीचे था. इसके जलस्तर में कल प्रात: 10 बजे तक 48 सेमी की कमी होने की सम्भावना है. पुनपुन नदी का जलस्तर आज प्रात: 6 बजे पटना के श्रीपालपुर में खतरे के निशान से 180 सेमी ऊपर था. इसके जलस्तर में कल प्रात: 8 बजे तक 28 सेमी कि वृद्धि होने की सम्भावना है.

घाघरा और गंडक की स्थिति

घाघरा नदी का जलस्तर आज प्रात: 6 बजे दरौली, गंगपुर..सिसवन और छपरा में खतरे के निशान से क्रमश: 84 सेमी, 02 सेमी एवं 32 सेमी नीचे था. इसके जलस्तर में कल प्रात: 8 बजे तक दरौली एवं आज अपराहण 4 बजे गंगपुरसिसवन में कम्रश: 06 सेमी और 08 सेमी की कमी होने जबकि आज रात्रि 12 बजे छपरा में 06 सेमी की वृद्धि की सम्भावना है. गंडक नदी का जलस्तर आज प्रात: 6 बजे हाजीपुर में खतरे के निशान से 21 सेमी नीचे था. इसके जलस्तर में आज रात्रि 12 बजे तक 12 सेमी वृद्धि होने की सम्भावना है. बूढी गंडक नदी का जलस्तर आज प्रात: 6 बजे खगडिया में खतरे के निशान से 203 सेमी ऊपर था. इसके जलस्तर में कल प्रात: 6 बजे तक 06 सेमी कि वृद्धि होने कि सम्भावना है.

कोसी की स्थिति

कोसी नदी का जलस्तर आज प्रात: 6 बजे बलतारा एवं कुरसेला में खतरे के निशान से क्रमश: 15 सेमी एवं 137 सेमी उपर था. इसके जलस्तर में कल प्रात: 6 बजे तक बलतारा एवं कुरसैला में क्रमश: 12 सेमी और 09 सेमी की कमी होने की सम्भावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार कल प्रात: तक बिहार की सभी नदियों के जलग्रहण क्षेत्रों में हल्की वर्षा होने कि सम्भावना है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें