38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अग्निशमन सेवा में होगी 2907 पदों पर बहाली

पटना : बिहार अग्निशमन सेवा में कुछ महीनों में 2907 पदों पर नियुक्तियां होंगी. इसके प्रस्ताव को राज्य सरकार ने मंजूरी दे दी. गृह विभाग के आदेश में कहा गया है कि पिछले दिनों राज्य के 881 थानों में मिस्ट टेक्नोलॉजी के अग्निशमन वाहनों के लिए आग्निक चालक (सिपाही स्तर)के 969 और सिपाही कोटिके आग्नशिमक […]

पटना : बिहार अग्निशमन सेवा में कुछ महीनों में 2907 पदों पर नियुक्तियां होंगी. इसके प्रस्ताव को राज्य सरकार ने मंजूरी दे दी. गृह विभाग के आदेश में कहा गया है कि पिछले दिनों राज्य के 881 थानों में मिस्ट टेक्नोलॉजी के अग्निशमन वाहनों के लिए आग्निक चालक (सिपाही स्तर)के 969 और सिपाही कोटिके आग्नशिमक (फायरमैन) के 1936 नये पदों का सृजन कर दिया गया है.
गृह रक्षा वाहिनी एवं अग्निशमन सेवाओं के महानिदेशक सह महासमादेष्टा ने 20 जनवरी, 2014 को आशय का एक प्रस्ताव राज्य सरकार को सौंपा था. राज्य सरकार ने उसी प्रस्ताव के आशय में यह फैसला लिया है. विभागीय सूत्रों ने बताया कि अग्निशमन सेवा में कई वर्षो से आधे से भी अधिक पद रिक्त थे. पिछले दिन जब इस महत्वपूर्ण महकमे को फिर से मजबूत करने की कवायद शुरू हुई, तब पहले चरण में करीब 1000 आगिAक (सिपाही स्तर)के पदों पर बहाली की प्रक्रिया शुरू हुई, जो अब पूरी हो चुकी है. गृह सचिव ने आदेश में लिखा है कि इतने नये पदों के सृजन के फलस्वरूप सरकार को हर साल 70 करोड़ 44 लाख 76 हजार रुपये अतिरिक्त खर्च करने पड़ेंगे.
वन विभाग में 1595 पदों पर बहाली को हरी झंडी
वन और पर्यावरण विभाग में वनरक्षियों के 1595 रिक्त पदों पर बहाली को बिहार राज्य कर्मचारी चयन आयोग ने हरी झंडी दे दी है. जल्द ही इसका विज्ञापन निकाला जायेगा. यह जानकारी शुक्रवार को वन प्रमंडल पदाधिकारी पीके जायसवाल ने दी. उन्होंने कहा कि वन और पर्यावरण विभाग पौधारोपण के साथ-साथ उनकी सुरक्षा के लिए बड़े पैमाने पर काम कर रहा है. क्षेत्रीय वनकर्मियों की कमी दूर करने के लिए वनरक्षी, वनपाल और वन क्षेत्र पदाधिकारी संवर्ग की नियमावली बनायी गयी है. नियमावली बनने से वनों की सुरक्षा में लगे कर्मचारियों की नियुक्ति की बाधा दूर हो गयी है.
उन्होंने बताया कि इंटर पास अभ्यर्थी वनरक्षी, इंटर विज्ञान पास अभ्यर्थी वनपाल, पशुपालन एवं पशु रोग विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, रसायन विज्ञान, भूगर्भ विज्ञान, गणित, भौतिकी शास्त्र, सांख्यिकी या जंतु विज्ञान में कम-से-कम एक विषय में स्नातक की डिग्री वाले अभ्यर्थी वन क्षेत्र पदाधिकारी पद के लिए आवेदन कर सकेंगे. कृषि स्नातक, वानिकी या इंजीनियरिंग में किसी भी मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री प्राप्त अभ्यर्थी भी इस पद के लिए आवेदन कर सकेंगे. बिहार में वन पदाधिकारियों के कुल 131 पद हैं. इनमें 66 सीधी नियुक्ति से, जबकि 65 को प्रोन्नति से भरा जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें