31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

विवादित बयान देने से बचें मांझी

अपने भी नाराज : सीएम को जदयू ने दी चेतावनी मांझी को हटाने के पक्ष में नहीं हैं नीतीश : त्यागी पटना : मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी द्वारा लगातार दिये जा रहे विवादित बयानों पर जदयू नेतृत्व ने उन्हें एक बार फिर सचेत किया है. पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव केसी त्यागी ने गुरुवार को कहा […]

अपने भी नाराज : सीएम को जदयू ने दी चेतावनी

मांझी को हटाने के पक्ष में नहीं हैं नीतीश : त्यागी

पटना : मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी द्वारा लगातार दिये जा रहे विवादित बयानों पर जदयू नेतृत्व ने उन्हें एक बार फिर सचेत किया है. पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव केसी त्यागी ने गुरुवार को कहा कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद यादव ने मुख्यमंत्री को स्पष्ट शब्दों में कहा है कि वह ऐसे विवादित बयानों से बचें, जिनसे समाज की एकता और पार्टी में आंतरिक कलह दिखायी दे.

असंवेदनशील बयान से परहेज करें. वह इतिहास लेखन के चक्कर में न पड़ें और पार्टी ने जो उन्हें काम दिया है, उन पर जो विश्वास किया गया है और जो दर्जा है, उस पर वह आशा के अनुरूप पालन करें. केसी त्यागी ने कहा कि मुख्यमंत्री की इस तरह की बयानबाजी से पार्टी के नेता और शुभचिंतक असहज महसूस कर रहे हैं.

जीतन राम मांझी बिहार में पार्टी का चेहरा है. लाखों कार्यकर्ताओं का ध्यान और उनके मन को ठेस नहीं पहुंचे, इसका ध्यान रखना चाहिए. मुख्यमंत्री को हटाने और नीतीश कुमार को फिर से कमान देने के सवाल पर उन्होंने कहा कि ऐसी कोई बात नहीं है. नीतीश कुमार नहीं चाहते कि जीतन राम मांझी को अपदस्थ कर स्वयं मुख्यमंत्री बने. उन्हें सत्ता का मोह पहली प्राथमिकता नहीं है. वह अपनी संपर्क यात्रा के दौरान भी कह रहे हैं कि अगर जनता चाहेगी और मत देगी, तो मैं मुख्यमंत्री का पद संभालूंगा.

श्री त्यागी ने कहा, लोकसभा चुनाव में जब पूरे देश में भाजपा को वोट मिला, तो नीतीश कुमार ने नैतिक जिम्मेदारी देते हुए बिहार के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. बाकी कहीं भी किसी नेता ने ऐसा नहीं किया था. मुख्यमंत्री द्वारा पार्टी को नुकसान के सवाल पर उन्होंने कहा कि हम ऐसी कल्पना नहीं कर रहे कि जीतन राम मांझी उस पार्टी को नुकसान पहुंचा रहे हैं, जिसने उन्हें मौका दिया है और मुख्यमंत्री का दर्जा दिया है. वह सम्मानित नेता हैं. बिहार के मुख्यमंत्री हैं. जो भी बोलें, संयम से बोलें और मर्यादा का पालन करें. उन्होंने कहा कि हमें बयानबाजी कर ऐसी स्थिति पैदा नहीं करनी है कि लगे कि हममें टूट है और भाजपा इसका फायदा उठा ले.

जनता दल परिवार को एक करने की चल रही मुहिम

श्री त्यागी ने कहा कि जनता दल परिवार को फिर से एक करने की मुहिम चल रही है. समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव पहल कर रहे हैं. संसद सत्र से पहले इसके सभी दलों की एक बैठक होगी. इसके लिए लेफ्ट फ्रंट ने भी सहमति जतायी है. जल्द ही कोई निष्कर्ष निकाला जायेगा. मीटिंग में नीति तय होगी और उसके नेता का चुनाव किया जायेगा. देश में जो माहौल हो गया है, उसके खिलाफ सभी दलों को एक होने की आवश्यकता है. इसी को सफल बनाने के लिए जनता दल परिवार को एकजुट करने का प्रयास किया जा रहा है.

आज कुछ नहीं बोलूंगा : मांझी

खिजरसराय : सीएम गुरुवार को अपने गांव महकार में थे. उन्होंने बड़ी संख्या में आये लोगों की फरियादें सुनीं. इस दौरान उन्होंने मीडिया से दूरी बनाये रखी. मीडियाकर्मियों ने जब सवाल पूछा, तो उन्होंने कहा कि आज कुछ नहीं बोलूंगा.

मांझी से होगी बात : शरद यादव

औरंगाबाद. जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी तकलीफों से गुजरे हैं. ऐसे में उनके बयानों का कोई मतलब नहीं निकाला जाना चाहिए. उनसे बात की जायेगी. उलूल-जुलूल बयान देने से बचने को कहा जायेगा. वह गुरुवार को झारखंड में चुनाव प्रचार के लिए जाने के क्रम में औरंगाबाद पुलिस लाइन में संवाददाताओं से बात कर रहे थे. उन्होंने कहा कि मांझी के बयानों पर बहुत ध्यान नहीं दिया जाना चाहिए. वह जिस वर्ग से हैं, उस वर्ग से आये सीएम के बयानों का अर्थ भी नहीं निकालना चाहिए. हम कई बार जैसा सोचते हैं, वैसा बोल नहीं पाते.

हालांकि, सीएम अपनी पीड़ा अच्छी तरह व्यक्त करते हैं. मुख्यमंत्री द्वारा हाल के दिनों में दिये गये विवादित बयानों पर पत्रकारों ने पूछा कि क्या सीएम के बयानों को बच्चों का दूध-भात माना जाये? इस पर श्री यादव ने कहा-‘आप बुद्धिमान हैं, सब समझते हैं. झारखंड विधानसभा चुनाव पर पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पार्टी की स्थिति बेहतर है. वहां भारी जीत मिलेगी.

तैयार हो रहा विकल्प : जदयू व राजद के विलय की अटकलों पर उन्होंने कहा कि यह अफवाह है. समान विचारधारा वाली पार्टियों को एक मंच पर लाकर विकल्प खड़ा किया जा रहा है. मौके पर विधानसभा अध्यक्ष उदय नारायण चौधरी, ग्रामीण कार्य मंत्री श्रवण कुमार, पंचायती राज मंत्री डॉ विनोद यादव, सांसद गुलाम रसूलबलियावी व अन्य नेता भी तब उपस्थित थे.

ये बयान गंठबंधन के लिए सही नहीं : रघुवंश

पटना : पूर्व केंद्रीय मंत्री और राजद के वरिष्ठ नेता रघुवंश प्रसाद सिंह ने गुरुवार को कहा कि मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी का बयान जदयू-राजद गंठबंधन के लिए सही नहीं है. उन्होंने कहा कि जदयू को इस पर विचार करना चाहिए. हालांकि उन्होंने मुख्यमंत्री को बदलने के सवाल पर कहा कि यह जदयू का मामला है. इस पर हम कुछ नहीं कहने वाले. लेकिन, इतना तय है कि मांझी के बयानों से गंठबंधन को नुकसान पहुंच रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें