31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार : गांवों में पानी की टंकी से हर घर को मिलेगा कनेक्शन, 5000 वार्डों के 3 लाख लोगों को फायदा

पटना : ग्रामीण इलाके में पानी की टंकी से आसपास के घरों में पीने का पानी पहुंचाया जायेगा. सरकार के सात निश्चय में शामिल हर घर नल का जल योजना में तेजी लाने के लिए अब पहले से बने पानी टंकी को घरों से जोड़ने की योजना पर अमल शुरू हुआ है. पानी की टंकी […]

पटना : ग्रामीण इलाके में पानी की टंकी से आसपास के घरों में पीने का पानी पहुंचाया जायेगा. सरकार के सात निश्चय में शामिल हर घर नल का जल योजना में तेजी लाने के लिए अब पहले से बने पानी टंकी को घरों से जोड़ने की योजना पर अमल शुरू हुआ है.
पानी की टंकी से घरों में पानी का कनेक्शन देने पर पांच हजार वार्डों के लगभग तीन लाख लोगों को फायदा होगा. योजना पर काम पूरा करने में लगभग 500 करोड़ खर्च होंगे. अभी तक पानी की टंकी से आसपास में एक नल का पोस्ट बना कर पानी आपूर्ति हो रही है. जहां सामूहिक रूप से लोग पानी का उपयोग कर पाते हैं.
पीएचइडी की योजना है कि पानी की टंकी से आसपास के टोले के सभी घरों में कनेक्शन देकर लोगों के घरों में पानी पहुंचाया जाये. इसके लिए पानी की टंकी से घरों तक पाइप बिछा कर उसका कनेक्शन घर में दिया जाये. इससे अलग बोरिंग गाड़ने सहित अन्य काम नहीं करना पड़ेगा.
हर घर नल का जल योजना के लिए विभाग ने नवंबर तक डीपीआर बना लेने की योजना बनायी है, ताकि दिसंबर से उस पर काम शुरू हो जाये. राज्य में 1238 पानी टंकी है. अभी 992 पानी टंकी चालू है जहां से जलापूर्ति हो रही है. वहां स्टैंड बना कर टेप से पानी आपूर्ति हो रही है. टंकी से दूर रह रहे लोगों को पेयजल मुहैया कराने की अलग से योजना है.
अप्रैल से मिलने लगेगा पानी
नवंबर तक तैयार होगा डीपीआर तैयार करने के लिए काम शुरू कर दिया गया है. पानी की टंकी से घरों में पाइप के द्वारा पानी पहुंचाने के लिए सभी जिले में डीपीआर तैयार कर लिया जायेगा. डीपीआर बनने के बाद दिसंबर से उस पर काम शुरू होगा. विभाग की योजना है कि अप्रैल से लेकर जून-जुलाई तक घरों में पानी पहुंचाने का काम पूरा हो जाये.
प्राथमिकता के साथ घरों में पहुंचायेंगे स्वच्छ जल
पीएचइडी मंत्री विनोद नारायण झा ने अधिकारियों को कहा कि हर घर नल का जल निश्चय योजना समय पर पूरा करना सर्वोच्च प्राथमिकता है. घरों में स्वच्छ जल पहुंचाने के लिए जलापूर्ति योजनाओं के काम में तेजी लाये जाएं. मंत्री द्वारा चालू 992 जलापूर्ति योजनाओं की समीक्षा की गयी. 128 निर्माणाधीन ग्रामीण पाइप जलापूर्ति योजनाओं को पूर्ण कर वार्डों में जलापूर्ति करना है. इस काम को चुनौती की तरह लेकर पूर्ण करना हमारा लक्ष्य होना चाहिए.
2400 वार्डों में नौ माह में स्वच्छ पानी उपलब्ध कराना है. काम पूरा होनेवाले 992 जल मीनार का अक्तूबर में डीपीआर बनाकर तुरंत पाइपलाइन बिछाने के लिए टेंडर किया जायेगा, ताकि छह माह में घरों में पानी पहुंचाया जा सके. इसके अलावा 128 जल मीनारों जिनका काम 60 से 80 फीसदी व 75 या 90 फीसदी से अधिक काम हुआ उसे शीघ्र पूरा करने के लिए कहा गया. उन्होंने अधिकारियों को कहा कि 2020 तक सभी ग्रामीण वार्डों में पाइप द्वारा शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए काम में तेजी लाएं.
992 टंकी हैं चालू
राज्य के ग्रामीण इलाके में 992 पानी टंकी चालू है, जहां पानी आपूर्ति हो रही है. पटना पटना में 58, नालंदा 83, आरा 20, बक्सर 28, सासाराम 45, कैमूर 29, गया 27, औरंगाबाद 16, जहानाबाद 31, अरवल 3, नवादा 49, मुजफ्फरपुर 39, वैशाली 29, सीतामढ़ी 30, शिवहर 9, पूर्वी चंपारण 32, पश्चिम चंपारण 24, दरभंगा 27, मधुबनी 38, समस्तीपुर 46, छपरा 39, सिवान 26, गोपालगंज 24, भागलपुर 50, बांका 11, मुंगेर 8, जमुई 14, शेखपुरा 23, बेगूसराय 21, लखीसराय 21, खगड़िया 8, पूर्णिया 16, किशनगंज, 6, अररिया 15, कटिहार 15, सहरसा 12, सुपौल व मधेपुरा में 10-10 टंकी चालू है. इससे पाइप बिछा कर घरों में कनेक्शन देकर पानी पहुंचाने की योजना है.
तेजी के साथ पूरा होगा काम
सात निश्चय योजना के तहत ग्रामीण इलाके में काम पूरा करने में तेजी लाने के लिए बने पानी की टंकी से भी घरों में कनेक्शन देने का काम होगा. अधिक से अधिक घरों को कवरेज देंगे.
विनोद नारायण झा, मंत्री, पीएचइडी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें