36.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार : नियमित ट्रेनों में बर्थ नहीं अब स्पेशल ट्रेनें ही सहारा

पटना : दशहरा से लेकर छठ पूजा तक दिल्ली, मुंबई, कोटा, बेंगलुरु में रहनेवाले बिहार के लोग बड़ी संख्या में घर आते हैं. इसके लिए वे चार माह पहले ही टिकट की बुकिंग शुरू कर देते हैं. इस कारण अब किसी भी नियमित ट्रेनों में कन्फर्म बर्थ उपलब्ध नहीं है. रेलवे प्रशासन ने दिल्ली, कोटा, […]

पटना : दशहरा से लेकर छठ पूजा तक दिल्ली, मुंबई, कोटा, बेंगलुरु में रहनेवाले बिहार के लोग बड़ी संख्या में घर आते हैं. इसके लिए वे चार माह पहले ही टिकट की बुकिंग शुरू कर देते हैं.
इस कारण अब किसी भी नियमित ट्रेनों में कन्फर्म बर्थ उपलब्ध नहीं है. रेलवे प्रशासन ने दिल्ली, कोटा, गुजरात व इंदौर में रहनेवाले लोगों के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है, जिनमें कन्फर्म बर्थ उपलब्ध रहेंगे. लेकिन, मुंबई व बेंगलुरु में रहनेवाले लोगों के लिए अब तक स्पेशल ट्रेन की घोषणा नहीं की गयी है, जिससे वहां रहने वाले लोगों को घर आना व लौटना मुश्किल हो गया है.
दिल्ली-पटना के बीच फुल हैं ट्रेन
दिल्ली-पटना के बीच राजधानी, संपूर्णक्रांति, विक्रमशिला, श्रमजीवी, मगध, ब्रह्मपुत्र मेल, नॉर्थ-इस्ट आदि नियमित एक्सप्रेस ट्रेनें हैं. इन ट्रेनों में 26 सितंबर से लेकर 26 अक्तूबर तक स्लीपर क्लास हो या फिर थर्ड एसी के कोच में कन्फर्म बर्थ उपलब्ध नहीं हैं.
हालांकि, दिल्ली-पटना के बीच ट्रेन संख्या 04004/05 व 02365/66 स्पेशल और ट्रेन संख्या 04041/42 आनंद विहार-जयनगर स्पेशल ट्रेन चलायी जा रही है. आनंद विहार-जय नगर स्पेशल ट्रेन पटना होकर आ-जा रही है. इन सभी स्पेशल ट्रेनों में कन्फर्म बर्थ उपलब्ध है. वहीं, 27 अक्तूबर के बाद दिल्ली लौटने को लेकर कन्फर्म सीट उपलब्ध नहीं है.
दीपावली तक परेशानी : मुंबई से पटना के लिए नियमित दो ट्रेनें हैं. इनके अलावा साप्ताहिक हमसफर एक्सप्रेस, सुविधा एक्सप्रेस, मुंबई-गुवाहाटी व मुंबई-भागलपुर एक्सप्रेस ट्रेनें हैं. इन सभी में 13 से 24 अक्तूबर तक कन्फर्म बर्थ नहीं है. वहीं, बेंगलुरु से पटना सिर्फ संघमित्रा एक्सप्रेस है, जो चेन्नई होते हुए आती है. इस ट्रेन में भी 13 से 24 अक्तूबर तक कन्फर्म बर्थ नहीं हैं. अब जिन लोगों ने टिकट नहीं लिया है, उनका आना मुश्किल हो गया है.
कोटा-पटना-कोटा एक्स 21 घंटे लेट
पटना : पटना-कोटा के बीच चलनेवाली पटना-कोटा-पटना एक्सप्रेस पिछले डेढ़ माह में तीन-तीन फेरे रद्द किये हैं, फिर भी इस ट्रेन की चाल में सुधार नहीं हो रहा है. स्थिति यह है कि शुक्रवार को जंक्शन पहुंचने वाली ट्रेन संख्या 13238 कोटा-पटना एक्सप्रेस 34 घंटा और शनिवार को पहुंचने वाली ट्रेन 21 घंटा विलंब से
चल रही है. विलंब परिचालन की वजह से शुक्रवार को जंक्शन से खुलनेवाली पटना-कोटा एक्सप्रेस को रद्द कर दिया गया. वहीं, शनिवार को पटना-कोटा अपने निर्धारित समय
से रवाना हुई. इतना ही नहीं, दिल्ली से पटना आनेवाली श्रमजीवी एक्सप्रेस शनिवार को छह घंटा विलंब से जंक्शन पहुंची. यह स्थिति तब है, जब श्रमजीवी एक्सप्रेस दिल्ली स्टेशन से ससमय रवाना हुई, लेकिन रास्ते में विलंब होती चली गयी.
विक्रमशिला एक्सप्रेस भी चार घंटे की देरी से जंक्शन पहुंची. विलंब होने से श्रमजीवी एक्सप्रेस के यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें