25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

प्रभात खबर विशेष : दिल्ली के द्वारिका में बनेगा बिहार सदन : महेश्वर हजारी

पटना : शनिवार को प्रभात खबर के पटना कार्यालय पहुंचे भवन निर्माण मंत्री महेश्वर हजारी ने कहा कि दिल्ली के द्वारिका इलाके में बिहार सदन के नाम से नया भवन बनेगा. बिहार सदन बनाने के लिए राज्य सरकार ने दो एकड़ जमीन की खरीदारी की है. यह भवन बिहार भवन व बिहार निवास से अलग […]

पटना : शनिवार को प्रभात खबर के पटना कार्यालय पहुंचे भवन निर्माण मंत्री महेश्वर हजारी ने कहा कि दिल्ली के द्वारिका इलाके में बिहार सदन के नाम से नया भवन बनेगा. बिहार सदन बनाने के लिए राज्य सरकार ने दो एकड़ जमीन की खरीदारी की है. यह भवन बिहार भवन व बिहार निवास से अलग होगा. राज्य में हरित व भूकंप रोधी सरकारी भवन बनाने के लिए नयी तकनीक का इस्तेमाल हो रहा है. मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के ड्रीम प्रोजेक्ट व विजन को लेकर राज्य में काफी बदलाव हुआ है.
बेली रोड में बिहार संग्रहालय सहित अन्य भवनों के निर्माण से देश के अन्य बड़े शहरों में होने से कम का आभास नहीं होता है. कहा कि गांधी मैदान के उत्तर बन रहे सम्राट अशोक कंवेंशन परिसर में तैयार हो रहे पांच हजार लोगों की क्षमता वाले बापू सभागार का दो अक्तूबर को उद्घाटन होगा. राजगीर में अंतरराष्ट्रीय खेल अकादमी व क्रिकेट स्टेडियम अद्भुत बनेगा.
भवन निर्माण मंत्री महेश्वर हजारी प्रभात खबर कार्यालय पहुंचे
उन्होंने राज्य में नयी तकनीकों से बन रहे भवनों और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के ड्रीम प्रोजेक्ट व विजन के साथ हो रहे बदलावों का जिक्र किया. उनसे हमारे संवाददाता प्रमोद झा ने विस्तृत बातचीत की.
नयी तकनीक का हो रहा इस्तेमाल
भवन निर्माण कार्यों में उत्कृष्ट कोटि की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए विश्वस्तरीय आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल हो रहा है. पटना में निर्माणाधीन पुलिस भवन सह इमरजेंसी ऑपरेशन केंद्र भवन को लीड रबर वियरिंग तकनीकी पर बनाया जा रहा है जो भूकंपरोधी है.
विभाग द्वारा प्रोजेक्ट मैनेजमेंट इंफोरमेशन सिस्टम विकसित कर प्रत्येक दिन प्रगति की मॉनीटरिंग हो रही है. विभाग द्वारा बनाये जा रहे भवनों में बुद्ध सम्यक दर्शन संग्रहालय व स्मृति स्तूप, दरभंगा में तारामंडल सह विज्ञान केंद्र, गया में प्रशासनिक प्रशिक्षण संस्थान, विधायक व विधानसभा आवास शामिल है.
‘सात निश्चय’ में शामिल भवनों के निर्माण में तेजी
सरकार के सात निश्चय में शामिल हर जिले में जिला निबंधन सह परामर्श केंद्र का निर्माण काम निर्धारित समय में पूरा किया गया. अब कटिहार, सासाराम, बेगूसराय, सीतामढ़ी, मधेपुरा व बख्तियारपुर में इंजीनियरिंग कॉलेज भवन , समस्तीपुर, टेकारी, गोपालगंज, शेखपुरा, मधेपुरा, मुंगेर में नये पोलटेकनिक कॉलेज भवन, सात महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, 25 नये औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के निर्माण काम में तेजी लायी जा रही है. जहां जमीन अधिग्रहण को लेकर परेशानी है उसे दूर करने का प्रयास हो रहा है. अभियंताओं की कमी को लेकर संविदा पर बहाल करने की तैयारी हो रही है.
बिहार सदन के लिए परामर्शी का होगा चयन
दिल्ली के द्वारिका में बननेवाले बिहार सदन के लिए परामर्शी के चयन के लिए प्रक्रिया शुरू हो गयी है. परामर्शी को तीन माह में भवन की डीपीआर देनी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें