34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पटना : आईटी में निवेश के लिए नवंबर से अभियान, रोड शो के जरिये निवेशकों को करेंगे आकर्षित

पटना : प्रदेश में आईटी सेक्टर में निवेश के लिए इस साल नवंबर महीने से रोड शो कर अभियान शुरू किया जायेगा. इसके तहत सरकार के प्रतिनिधि अलग-अलग राज्यों में जाकर आईटी कंपनी के प्रतिनिधियों से बातचीत करेंगे. निवेश संबंधी उनकी समस्याओं को जानने का प्रयास किया जायेगा. साथ ही राज्य में उद्योग लगाने के […]

पटना : प्रदेश में आईटी सेक्टर में निवेश के लिए इस साल नवंबर महीने से रोड शो कर अभियान शुरू किया जायेगा. इसके तहत सरकार के प्रतिनिधि अलग-अलग राज्यों में जाकर आईटी कंपनी के प्रतिनिधियों से बातचीत करेंगे. निवेश संबंधी उनकी समस्याओं को जानने का प्रयास किया जायेगा. साथ ही राज्य में उद्योग लगाने के लिए निवेशकों को प्रोत्साहित करेंगे.
कंपनियों के सुझाव जान कर नयी आईटी नीति बनाते समय उसमें शामिल करने का प्रयास किया जायेगा. इससे भविष्य में अन्य कंपनियां भी राज्य की नीति से प्रभावित होकर निवेश प्रस्ताव भेजेंगी. आईटी विभाग के सचिव राहुल सिंह कहते हैं कि प्रदेश में निवेश के लिए उचित माहौल बनाने का प्रयास किया जा रहा है. इसी को लेकर सीआईआई के सहयोग से राज्य में पहली बार आईटी निवेशकों का इतना बड़ा सम्मेलन आयोजित किया गया.
रोड शो के जरिये निवेशकों को करेंगे आकर्षित
14 सितंबर को था आईटी निवेशकों का सम्मेलन
दरअसल आईटी में निवेशकों को प्रोत्साहित करने के लिए 14 सितंबर को पटना में आईटी निवेशकों का सम्मेलन आयोजित किया गया था. इसमें करीब 350 कंपनियां शामिल हुयीं. आयोजकों की मानें तो हालात ऐसे थे कि अन्य कंपनियां भी इसमें शामिल होना चाहती थीं, लेकिन जगह की कमी के कारण 10 सितंबर को ही लोगोंको मना करना पड़ा.
सॉफ्टवेयर कंपनियों का निवेश प्रस्ताव
इस सम्मेलन में माइक्रोसॉफ्ट ने पटना में इनक्यूबेशन सेंटर खोलने का प्रस्ताव सरकार के सामने रखा. इसमें स्टार्टअप के प्रस्तावकों को प्रशिक्षण दिया जायेगा. वहीं एक आईटी कंपनी सिस्को ने ऑनलाइन साइबर सिक्युरिटी और आईटी विजन को लेकर बिहार सरकार को प्रस्ताव भेजा है.
वहीं आईटी विशेषज्ञों ने माना कि बिहार में आईटी क्षेत्र में निवेश के लिए पर्याप्त सुविधाएं मौजूद हैं. इस सेक्टर में आज भी बड़ी संख्या में बिहार के लोग काम करते हैं. इसलिए यहां कंपनियां खुलने से उन्हें प्रदेश से ही आईटी कर्मियों की पूर्ति हो जायेगी. साथ ही प्रदेश के लोगों को भी यहीं रोजगार मिल जायेगा.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें