38.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार : राहुल कांग्रेस के अध्यक्ष नहीं, फिर भी हैं सर्वेसर्वा, मोदी को टक्कर देने वाला कोई नहीं

लोक संवाद के बाद मुख्यमंत्री बोले पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक बार फिर कहा कि 2019 के लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को टक्कर देने वाला कोई नहीं है. सोमवार को लोक संवाद कार्यक्रम के बाद मीडिया से बातचीत में नीतीश कुमार ने कहा कि 2019 के लोकसभा चुनाव में कौन क्या […]

लोक संवाद के बाद मुख्यमंत्री बोले
पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक बार फिर कहा कि 2019 के लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को टक्कर देने वाला कोई नहीं है. सोमवार को लोक संवाद कार्यक्रम के बाद मीडिया से बातचीत में नीतीश कुमार ने कहा कि 2019 के लोकसभा चुनाव में कौन क्या होगा, इस पर जनता फैसला करेगी. अभी 2017 है और इतना पहले कुछ कहना सही नहीं है.
1, अणे मार्ग स्थित लोक संवाद के बाद उन्होंने कहा कि वे अब भी उस बात पर अडिग हैं कि 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को टक्कर देने वाला कोई नहीं है, लेकिन लोकतंत्र में दूसरी पार्टियों काे भी अपनी बात कहने का अधिकार है. वे अपनी भी तो तैयारी करेंगी.
राहुल गांधी के कांग्रेस अध्यक्ष बनने की चर्चा पर सीएम ने कहा कि वे बन जाएं, अच्छी बात है. यह बात काफी समय से सुन रहे हैं. यह उनकी पार्टी का अंदरूनी मसला है, लेकिन कांग्रेस का सिद्धांत रहा है कि सब कुछ पहले से तय होता है.
उनके अलावा कोई दूसरा कांग्रेस का अध्यक्ष बन भी नहीं सकता है. अब भी वे कांग्रेस के अध्यक्ष नहीं हैं, फिर भी पार्टी के वही सर्वेसर्वा हैं. मुख्यमंत्री ने राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद पर भी पलटवार किया. लालू प्रसाद के आरोपों पर उन्होंने कहा कि वे किसी बकवास का जवाब नहीं देते हैं. लालू प्रसाद को कहां फुर्सत है?
पहले जो उन्होंने काम किया है, उसी की परिणति पर अपने आप को पहुंचा दिया है. वे पहले अपना सब कुछ देखें, फिर कुछ बोलें. नीतीश कुमार ने कहा कि बहुत लोग 24 घंटे (24×7) अपनी जुबान चलाते हैं. पहले कहते थे आईटी-वाईटी क्या होता है और दिन भर ट्विट में ही लगे रहते हैं.
ताजमहल ऐतिहासिक जगह : नीतीश कुमार ने कहा कि आगरा का ताजमहल एेतिहासिक जगह है. बड़ा टूरिस्ट प्लेस है. इसकी चर्चा पूरे दुनिया में है और 5अपना एक अलग स्थान है. इस पर कौन क्या बोलता है उस पर प्रतिक्रिया देकर समय बर्बाद करना है. मीडिया में 24X7 दिखाना है, लेकिन हमलोगों की जुबान 24X7 तो नहीं चल सकती है.
जलमार्ग के हैं समर्थक पर आज की परिस्थिति में नहीं होगा कामयाब
सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि वे गंगा नदी में जलमार्ग के विरोधी नहीं, बल्कि इसका समर्थन करते हैं. लेकिन गंगा की आज की जो परिस्थिति है, उसमें यह परियोजना कामयाब नहीं होगी. वाटर-वे तभी सफल होगा, जब गंगा से सिल्ट हटेगा.
पहले ही जो यातायात होता था, वह नदियों से होता था. इसके लिए गंगा की अविरलता और निर्मलता दोनों आवश्यक है. फिलहाल गंगा का इको फ्लो कमजोर हो गया है.
कम पानी आ रहा है और धारा भी धीमी हो गयी है. उन्होंने गंगा से गाद निकालने मात्र से समाधान नहीं होगा. गाद पानी के बहाव से ही जाता है और बंगाल की खाड़ी में सागर में मिलता है. ऐसे में जो रुकावट है और जब तक पानी के बहाव में तेजी नहीं आती है, तब तक इस प्रोजेक्ट की कामयाबी नहीं हो सकती है. सिल्टेशन ठीक नहीं करेंगे तो अगले साल फिर बालू जमा हो जायेगा. सोन नदी की भी अविरलता जरूरी है.
मुख्यमंत्री ने कहा कि गंगा नदी की सिल्ट की समस्या से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी अवगत कराया गया है. इसके लिए एक्सपर्ट की कमेटी बनी है. उनकी रिपोर्ट आने पर कार्रवाई होगी. उन्होंने कहा कि गंगा नदी निर्मल रहे, इसके लिए राज्य सरकार ने सीवरेज का पानी गंगा में नहीं डालने का निर्णय लिया है. इस पानी को ट्रीटमेंट करके कृषि के लिए उपयोग में लाया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें