24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

प्रस्तावित मानव श्रृंखला को कुछ दिनों के लिए स्थगित कर देना चाहिए : सुशील मोदी

पटना : भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने आज फिर दोहराया कि गत 14 जनवरी को गंगा नदी में नौका डूब हादसे में 24 लोगों की मौत के मद्देनजर आगामी 21 जनवरी तारीख के प्रस्तावित मानव श्रृंखला को कुछ दिनों के लिए स्थगित कर देना चाहिए. पटना स्थित […]

पटना : भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने आज फिर दोहराया कि गत 14 जनवरी को गंगा नदी में नौका डूब हादसे में 24 लोगों की मौत के मद्देनजर आगामी 21 जनवरी तारीख के प्रस्तावित मानव श्रृंखला को कुछ दिनों के लिए स्थगित कर देना चाहिए.

पटना स्थित अपने आवास पर आज आयोजित जनता दरबार के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए सुशील ने फिर दोहराया कि गत 14 जनवरी को गंगा नदी में नौका डूब हादसे में 24 लोगों की मौत हो गयी थीं. जिसके मद्देनजर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को शराबबंदी के पक्ष में एकजुटता प्रदर्शित करने के लिए आगामी 21 जनवरी तारीख के प्रस्तावित मानव श्रृंखला को कुछ दिनों के लिए स्थगित कर देना चाहिए.

भाजपा नेता ने कहा कि बिहार की जनता अब भी मकर संक्रांति के दिन हुए उक्त हादसे के सदमे को भुला नहीं हैं. ऐसे में यह उचित होगा कि अगर मुख्यमंत्री आगामी 21 जनवरी को ही मानव श्रृंखला बनाने पर कायम रहने के बजाए उसे चार-पांच दिनों के बाद उसे आयोजित किया जाता.

बिहार सरकार द्वारा प्रास्तावित उक्त मानव श्रृंखला में राजग में शामिल भाजपा, लोजपा और रालोसपा द्वारा इस मानव श्रृंखला में शामिल होने की पूर्व में घोषणा कर दी है, पर शराबबंदी के नये कानून के कुछ प्रावधानों पर ऐतराज होने के कारण राजग में शामिल पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी की पार्टी हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा सेक्युलर ने इस का समर्थन नहीं किया है.

सुशील मोदी ने पटना शहर के समीप से गुजर रही गंगा नदी में सबलपुर दियारा इलाके में हुए नौका हादसे पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सफाई से सहमति नहीं जताते हुए कहा कि मुख्यमंत्री कह रहें हैं कि उन्हें पतंग उत्सव की जानकारी नहीं थी. जबकि प्रतिवर्ष पिछले पांच वर्षों से सरकार द्वारा इसे आयोजित किया जा रहा है.

पूर्वउपमुख्यमंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री पतंग उत्सव में भाग लेने को लेकर निकाले गये विज्ञापन में छपी अपनी तस्वीर पर आश्चर्य व्यक्त कर रहे हैं कि इसकी अनुमति मुख्यमंत्री सचिवालय से ली गयी थी या नहीं पर कोई भी सरकारी विज्ञापन सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के माध्यम से ही अखबारों को भेजा जाता है जिसके मंत्री स्वयं मुख्यमंत्री हैं. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री का यह बयान भी हास्यास्पद है कि यह कार्यक्रम एक विभाग के द्वारा आयोजित था न कि सरकार के द्वारा.

सुशील मोदी ने कहा कि मुख्यमंत्री का यह बयान की हर चीज पर निगाह रखना संभव नहीं है बहुत ‘बचकाना’ है, क्या प्रभारी मंत्री, विभगीय मंत्री या पटना के आयुक्त की जिम्मेदारी नहीं थी कि वे अपने स्तर से इसकी निगरानी करते. उन्होंने कहा कि 90 मिनट के बाद मुख्यमंत्री को हादसे की सूचना मिलना यह सरकारी तंत्र के विफल होने का परिणाम है.

भाजपा नेता ने कहा कि सरकार द्वारा दर्ज प्राथमिकी में बिना जांच के आरोप लगा दिया गया कि डिजनीलैंड के कारण ज्यादा भीड हो गई और डिजनीलैंड के कारण हादसा हुआ. उन्होंने कहा कि इससे बड़ा झूठ क्या हो सकता है कि जो डिजनीलैंड चालू भी नहीं हुआ बंद पड़ा है उस पर आरोप लगाकर प्राथमिकी दर्ज कर दिया गया.

सुशील मोदी ने पूछा कि पर्यटन विभाग के राजद के कोटे में होने कारण क्या मुख्यमंत्री सारी चीजों से अनभिज्ञ रहते हैं. उन्होंने कहा कि क्या यह सच नहीं हैं कि राजद कोटे के मंत्री और पदाधिकारी मुख्यमंत्री को रिपोर्ट करने के बजाय लालू प्रसाद यादव को रिपोर्ट करते हैं. उन्होंने कहा कि क्या राजद कोटे का विभाग होने के कारण अभी तक पर्यटन विभाग के किसी पदाधिकारी पर कर्रवाई नहीं हो सकी है.

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री को यह भी बताना चाहिये कि वर्ष 2012 में छठ पूजा के दौरान मची भगदड़ में 22 लोगों की मौत तथा वर्ष 2014 में दशहरा के अवसर पर गांधी मैदान में मची भगदड़ में 33 लोगों की मौत के बाद किसी पदाधिकरी के विरुद्ध कोई कार्रवाई की गयी. सुशील ने कहा कि जनता को भरोसा नहीं है कि जांच निष्पक्ष हो पायेगी और किसी पदाधिकारी पर कोई कर्रवाई हो पाएगी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें