27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार : ….अब ई-मेल से दर्ज कराएं टीईटी की आपत्ति, ई-मेल से भेजा जा रहा ओएमआर शीट

टीर्ईटी :आंसर-की वेबसाइट पर जारी, ई-मेल से भेजा जा रहा ओएमआर शीट पटना : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने रविवार को टीईटी के अभ्यर्थियों की उत्तर पुस्तिकाओं की स्क्रूटनी तथा ओएमआर शीट प्राप्त करने से संबंधित आवेदन लेने की प्रक्रिया आरंभ कर दी है. साथ ही समिति ने परीक्षा का आंसर की अपनी वेबसाइट पर […]

टीर्ईटी :आंसर-की वेबसाइट पर जारी, ई-मेल से भेजा जा रहा ओएमआर शीट
पटना : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने रविवार को टीईटी के अभ्यर्थियों की उत्तर पुस्तिकाओं की स्क्रूटनी तथा ओएमआर शीट प्राप्त करने से संबंधित आवेदन लेने की प्रक्रिया आरंभ कर दी है. साथ ही समिति ने परीक्षा का आंसर की अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है. यह जानकारी समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने दी.
उन्होंने बताया है कि अभ्यर्थियों के लिए आवेदन के आधार पर समिति द्वारा इ-मेल के माध्यम से उन्हें ओएमआर शीट भेजी जा रही है. साथ ही उत्तर मिलान करने के लिए इ-मेल के माध्यम से आंसर की भी भेजी जा रही है. ताकि अभ्यर्थी अपने ओएमआर शीट का मिलान आंसर की से मिलान कर सकें. अभ्यर्थी ई-मेल से भी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं.
ऑफलाइन शिकायत के लिए भी दो काउंटर
एक माह के अंदर होगा संशोधन
आनंद किशोर ने कहा है कि यदि किसी अभ्यर्थी को कोई शिकायत हो, तो अपनी उत्तरपुस्तिका की स्क्रूटनी अथवा ओएमआर शीट प्राप्त करने के लिए ऑफलाइन व ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं. शिकायतों का निवारण भी एक माह में कर दिया जायेगा. यदि आंसर-की से ओएमआर शीट का मिलान करने के बाद अभ्यर्थी को कोई आपत्ति हो तो उसका वर्णन करते हुए उसी मेल पर अपनी आपत्ति भेज सकते हैं.
समिति द्वारा इस संबंध में प्राप्त शिकायतों की समीक्षा की जायेगी. इसके बाद जरूरत पड़ी, तो एक माह के अंदर संशोधन कर दिया जायेगा. ऑफलाइन मोड में शिकायत प्राप्त करने के लिए समिति मुख्यालय में दो काउंटर खोले गये हैं. दोनों काउंटर 30 सितंबर तक कार्यरत रहेंगे. दूसरी ओर समिति की वेबसाइट www.biharboard.ac.in व bsebonline.net पर सोमवार, 25 सितंबर से 02 अक्तूबर तक आवेदन किया जा सकेगा. समिति द्वारा जारी आंसर-की इन्हीं दोनों वेबसाइट पर देखी जा सकती है.
रविवार को खुला काउंटर, 28 गलत प्रश्न हटा कर मार्किंग
समिति अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि आंसर-की समिति की वेबसाइट www.biharboard.ac.in तथा bsebonline.net पर अपलोड की गयी है. बताया कि टेट अभ्यर्थियों से आवेदन प्राप्त करने के लिए रविवार को समिति मुख्यालय का काउंटर कार्यालय अवधि में खुला रहा. परीक्षा में व्यवहृत उत्तर पुस्तिकाओं की स्क्रूटनी तथा ओएमआर शीट की प्रति प्राप्त करने के लिए कुल 207 आवेदन प्राप्त हुए. उन्होंने कहा है कि टेट के दोनों पेपर (1 व 2) के विभिन्न विषयों में कुल मिला कर 630 प्रश्न थे. इसमें 5 प्रतिशत से भी कम यानी कुल 28 प्रश्न गलत थे. गलत प्रश्नों को हटाने के बाद ही उत्तर पुस्तिकाओं की मार्किंग की गयी है.
मांगों को लेकर बैठक
पटना. बिहार राज्य टीईटी-एसटीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थी संघ, कोर कमेटी ने बिहार विद्यालय परीक्षा समिति परिसर में बैठक कर अपनी मांगों पर चर्चा की.
चर्चा को दौरान संघ के सदस्यों ने संघ की मांगों पर विचार व समाधान नहीं किये जाने तक आंदोलन जारी रखने तथा सोमवार को समिति कार्यालय के समक्ष प्रदर्शन करने का निर्णय लिया. साथ ही बिहार स्कूल एक्जामिनेशन बोर्ड से अभ्यर्थियों को ओएमआर शीट बगैर शुल्क उपलब्ध कराने, अमान्य परीक्षा फल को तत्काल मान्य घोषित करने, गलत प्रश्नों के लिए मार्किंग करने, स्पेशल टेट-2016 को प्रकाशित करने की मांग की. बैठक की अध्यक्षता संघ के प्रदेश संयोजक संतोष श्रीवास्तव व प्रदेश अध्यक्ष चंदन शर्मा ने की.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें