28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार पंचायत चुनाव : तीसरे चरण में 60.25 प्रतिशत मतदान

पटना : बिहार में पंचायत निर्वाचन 2016 के तीसरे चरण के आज संपन्न मतदान के दौरान कुछ स्थानों पर छिटपुट वारदातों के बीच 60.25 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने-अपने मताधिकार का प्रयोग किया. बिहार राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त एके चौहान ने बताया कि पंचायत निर्वाचन 2016 के तीसरे चरण के आज संपन्न मतदान के दौरान […]

पटना : बिहार में पंचायत निर्वाचन 2016 के तीसरे चरण के आज संपन्न मतदान के दौरान कुछ स्थानों पर छिटपुट वारदातों के बीच 60.25 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने-अपने मताधिकार का प्रयोग किया. बिहार राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त एके चौहान ने बताया कि पंचायत निर्वाचन 2016 के तीसरे चरण के आज संपन्न मतदान के दौरान कुछ स्थानों पर बूथ कब्जा, गोलीबारी और दो समूहों में झड़प को छोड़कर शाम पांच बजे तक 60.25 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने-अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

बिहार राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव दुर्गेश नंदन के साथ आज संवाददाताओं को संबोधित करते हुए चौहान ने बताया कि आज का मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया और आयोग तक अंतिम सूचना पहुंचने तक मतदान का प्रतिशत के थोड़ा और बढ़ने की संभावना है. उन्होंने बताया कि औरंगाबाद जिला के ओबरा प्रखंड के मतदान केंद्र संख्या 63, 64 एवं 65 पर बूथ कब्जा कर लिए जाने के कारण वहां मतदान को रद्द कर दिया गया है.

चौहान ने बताया कि इन मतदान केंद्रों पर वार्ड सदस्य अभिमन्यु शर्मा के सभी मतदान दल एवं ड्युटी पर तैनात पुलिस अवर निरीक्षक को अपने पक्ष में करके बोगस वोटिंग कराने का वहां तैनात प्रशिक्षु सिपाहियों द्वारा विरोध किया गया तथा मोबाईल फोन से उसकी वीडियो रिकार्डिंग कर ली गयी थी. तत्काल सूचना पाकर जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक उक्त मतदान केंद्र पहुंचे और घटना की जांच की तथा सत्य पाये जाने पर पुलिस अवर निरीक्षक सहित तीनों मतदान केंद्र के 16 कर्मियों को गिरफ्तार कर लिया गया.

उन्होंने बताया कि गया जिला के नीमचक बथानी के सरेन पंचायत के मतदान केंद्र संख्या 46 के मुखिया प्रत्याशी रंजीत यादव एवं शाहिदा खातून के पति मो. जुबैद के समर्थकों के बीच वोट डालने को लेकर मारपीट एवं गोलीबारी की घटना घटी. चौहान ने बताया कि सीतामढी जिला के रुन्नीसैदपुर थाना अंतर्गत रुपौली गांव के मतदान केंद्र संख्या 309 एवं 310 पर पूर्व जिला पार्षद के पति एवं उनके समर्थकों के साथ वर्तमान जिला पार्षद के प्रत्याशी के समर्थकों समर्थकों के बीच झड़प हुई.

बिहार पंचायत निर्वाचन 2016 के तीसरे चरण के तहत जिला परिषद सदस्य के 129, 1284 पंचायत समिति सदस्य, 941 ग्राम पंचायत मुखिया, 12863 ग्राम कचहरी सरपंच, 12863 ग्राम पंचायत सदस्य एवं 12863 ग्राम कचहरी पंच के पदों के लिए प्रदेश के 38 जिलों के 62 प्रखंडों में 13307 मतदान केंद्र बनाये गये थे तथा स्वतंत्र, शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष ढंग से मतदान संपन्न कराये जाने के लिए सभी मतदान भवनों पर सशस्त्र बल की प्रतिनियुक्ति किए जाने के साथ 3997 गश्ती दल दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति तथा राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा सभी प्रखंड के लिए अलग-अलग प्रेक्षकों की नियुक्ति की गयी थी.

उन्होंने बताया कि आज मतदान के दौरान विभिन्न मामलों में कुल 420 लोगों को गिरफ्तार, 47 वाहन जब्त किये गये तथा 300 कारतूस जब्त किये गये. उन्होंने बताया कि प्रथम चरण के 45 मतदान केंद्रों पर तथा दूसरे चरण के 26 मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान के आदेश दियेगये हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें