25.1 C
Ranchi
Tuesday, March 19, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए 681 का रिजल्ट, नियुक्ति 49 की

पटना : राज्य विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति को लेकर बिहार लोक सेवा आयोग ने अब तक 681 अभ्यर्थियों का रिजल्ट जारी कर दिया है, लेकिन नियुक्ति मात्र 49 की ही हो सकी है. बीपीएससी ने इंटरव्यू के बाद मैथिली में 49, अंगरेजी में 166, दर्शनशास्त्र में 136, अर्थशास्त्र में 214 और […]

पटना : राज्य विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति को लेकर बिहार लोक सेवा आयोग ने अब तक 681 अभ्यर्थियों का रिजल्ट जारी कर दिया है, लेकिन नियुक्ति मात्र 49 की ही हो सकी है. बीपीएससी ने इंटरव्यू के बाद मैथिली में 49, अंगरेजी में 166, दर्शनशास्त्र में 136, अर्थशास्त्र में 214 और गणित में 126 अभ्यर्थियों को पास किया है.
इसमें से मैथिली के 49 अभ्यर्थियों की नियुक्ति हो चुकी है, लेकिन अंगरेजी समेत अन्य विषयों के असिस्टेंट प्रोफेसर अभी भी नियुक्ति को लेकर बाट जोह रहे हैं. चयनित अभ्यर्थियों को विश्वविद्यालय भी एलॉट कर दिया गया है, लेकिन ज्वाइनिंग लेटर नहीं मिल रहा है. इससे जुलाई महीने से विवि-कॉलेजों में शुरू होने वाले नये सत्र में खाली पड़े पदों पर भी असिस्टेंट प्रोफेसर मिलने की संभावना कम नजर आ रही है. राज्य सरकार ने 2003 के बाद सितंबर 2014 में बिहार के विवि-कॉलेजों में खाली 3364 पदों पर असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू की थी. असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति में कई अड़चने आयीं.
कभी योग्यता को लेकर तो कभी अहर्ता को लेकर. मामला हाइकोर्ट-सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचा और बाद में कुछ सरकार के तो कुछ अभ्यर्थियों के पक्ष में फैसले भी आये, लेकिन नियुक्ति प्रक्रिया के ढाई साल बीतने के बाद भी अब तक 681 पदों के लिए ही अभ्यर्थियों का चयन किया जा सका है और इसमें भी नियुक्ति मात्र 49 की ही हो सकी है. बीपीएससी द्वारा नियुक्ति प्रक्रिया में देरी की वजह से राज्य सरकार ने विवि-कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर नयी नियुक्ति के लिए विश्वविद्यालय सेवा आयोग का गठन करने का निर्णय लिया है. इसे बिहार विधानमंडल से पास कर दिया गया है और राज्यपाल के पास मंजूरी के लिए भेजा गया है. सदन में सरकार ने भी माना है कि नियुक्ति प्रक्रिया में देरी हुई है, कारण बीपीएससी के पास दूसरी नियुक्तियों की भी जिम्मेदारी है. ऐसे में अलग से एक आयोग बनेगा जो जल्द से जल्द विश्वविद्यालयों व कॉलेजों के असिस्टेंट प्रोफेसर की बहाली करेगा. नयी नियुक्ति प्रक्रिया में विवि में खाली आठ हजार से ज्यादा पदों पर बहाली हो सकेगी.
राज्य के विश्वविद्यालय और कॉलेजों को गणित के 126 असिस्टेंट प्रोफेसर मिल गये हैं. बिहार लोक सेवा आयोग ने गणित विषय के हुए इंटरव्यू के बाद का रिजल्ट जारी कर दिया है. गणित विषय के 170 पदों के लिए कुल 479 अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया गया था. इसमें से 318 अभ्यर्थी ही इंटरव्यू देने आये और 161 अनुपस्थित रहे. इस आधार पर 126 अभ्यर्थियों का चयन किया जा सका है. अभी भी योग्य अभ्यर्थी नहीं मिलने की वजह से गणित के 44 असिस्टेंट प्रोफेसर के पद खाली हैं.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें