27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पलामू में छापा, कोचिंग निदेशक गिरफ्तार, मैट्रिक, इंटर कराने की थी पूरी गारंटी

मेदिनीनगर : पलामू में पैसा लेकर परीक्षा पास कराने और फरजी तरीके से सरकारी नौकरी दिलानेवाले गिरोह का खुलासा हुआ है. इस मामले में चर्च रोड स्थित लक्ष्य कोचिंग सेंटर के निदेशक रवि प्रकाश को गिरफ्तार कर लिया गया है. सोमवार को सदर अनुमंडल पदाधिकारी (एसडीओ) नैंसी सहाय ने बताया कि छापामारी के दौरान कोचिंग […]

मेदिनीनगर : पलामू में पैसा लेकर परीक्षा पास कराने और फरजी तरीके से सरकारी नौकरी दिलानेवाले गिरोह का खुलासा हुआ है. इस मामले में चर्च रोड स्थित लक्ष्य कोचिंग सेंटर के निदेशक रवि प्रकाश को गिरफ्तार कर लिया गया है. सोमवार को सदर अनुमंडल पदाधिकारी (एसडीओ) नैंसी सहाय ने बताया कि छापामारी के दौरान कोचिंग सेंटर से अनुमंडल पदाधिकारी, अंचल पदाधिकारी आदि के नाम से बने मुहर, एडमिट कार्ड आैर एटीएम भी मिले हैं.
उन्होंने कहा कि बिहार से परीक्षा देने आये आठ छात्रों को भी हिरासत में लिया गया है. पकड़े गये छात्रों में वैशाली स्थित राघोपुर के चंदन कुमार, रूपम कुमार, नंदकिशोर राम, छपरा के जयप्रकाश, विकास कुमार, रांची के धनंजय पांडेय, राय खेलारी के वेद प्रकाश राय आदि हैं. उक्त छात्र अब पुलिस हिरासत में परीक्षा देंगे.
बिहार से जुड़ा है नेटवर्क : इस नेटवर्क के तार बिहार से भी जुड़े हुए हैं. बिहार में एसएससी परीक्षा के माध्यम से नौकरी दिलाने के नाम पर जो गिरोह सक्रिय है, उसके साथ ही स्थानीय स्तर पर काम कर रहे गिरोह के सदस्य की वाट्सअप पर बातें होती थी़
झारखंड से कैंडिडेट पहुंचाने की जिम्मेवारी मेदिनीनगर के लक्ष्य कोचिंग सेंटर की थी. साथ ही बिहार के लोगों को झारखंड से फाॅर्म भरवा कर मैट्रिक व इंटर की परीक्षा पास कराने की जिम्मेवारी भी कोचिंग को सौंपी गयी थी. लक्ष्य कोचिंग सेंटर की ओर से पाटन स्थित बीएस इंटर काॅलेज व चैनपुर के जगन्नाथ मिश्र काॅलेज से परीक्षा फाॅर्म भरवाया जाता है.
एसडीओ नैंसी सहाय ने बताया कि जब सेंटर की जांच की जा रही थी, उसी दौरान कोचिंग सेंटर के निदेशक रवि प्रकाश के मोबाइल पर मो शब्बीर नामक परीक्षार्थी का फोन आया. उसने कहा कि परीक्षा शुरू हुए 10 मिनट हो गये, अभी तक कुछ आया नहीं. क्या लिखें? शब्बीर बीएन काॅलेज सेंटर में परीक्षा दे रहा था. उसका मोबाइल फोन जब्त कर लिया गया है. एसडीओ ने बताया कि विशेष शाखा से सूचना मिली थी कि मेदिनीनगर में लक्ष्य कोचिंग सेंटर द्वारा रैकेट चलाया जा रहा है. इसी सूचना पर छापामारी की गयी थी. वहीं गिरफ्तार निदेशक ने बताया कि वह पहले फरजीवाड़ा करता था. अभी वह यह काम नहीं कर रहा है.
एसडीओ के समक्ष डायरेक्टर रवि ने स्वीकार किया वह 2014-15 से ही मैट्रिक की परीक्षा में विद्यार्थिंयाें काे अांसर सीट भेजवाता-पहुंचाता था. इसके एवज में उन्हें प्रति छात्र और प्रति विषय दो सौ से पांच सौ रुपया मिलते थे. संस्थान के रजिस्टर और डायरी की जांच में खुलासा हुआ कि पांच फरवरी को बिहार में आयोजित एसएससी की परीक्षा में मदद करने के लिए यहां से ट्रेंड छात्रों को भेजा गया था. वाट्सएप पर प्रति छात्र 4 दर्ज था, पता चलता है कि उसने चार लाख रुपये लेकर यहां से ट्रेंड छात्रों को मदद के लिए भेजा. यहीं नहीं… यह गिराेह बंगाल में भी आयोजित आरक्षी बहाली में दूसरे तेज तर्रार छात्रों में दौड़ा कर कमजोर छात्रों की बहाली करवाता था. एसडीओ ने जब छापामारी की, तो उस समय झारखंड और बिहार के कई छात्र हाॅल में बैठे थे, जो मैट्रिक और इंटर की परीक्षा देने यहां आये थे.
कई और हैं इस गोरखधंधे में : रवि कुमार ने एसडीओ के समक्ष कबूल किया कि इस वर्ष की मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में इंगलिश जोन कोचिंग सेंटर और गुप्ता क्लासेज कोचिंग सेंटर ने अपने चिह्नित छात्र-छात्राओं को परीक्षा में अांसर सीट भिजवाने की व्यवस्था की है. परीक्षा केंद्र से मोबाइल द्वारा प्रश्नपत्र भेजा जाता है. उसके बाद अंसर तैयार किया जाता है और पुनः संबंधित केंद्राें पर भेज दिया जाता है. एसडीओ ने कहा कि परीक्षा केंद्र के वीक्षक और तैनात दंडाधिकारी भी लापरवाही बरत रहे हैं
पूरे मामले की जांच की जा रही है. यह देखा जा रहा है कि गिरोह के तार कहां-कहां से जुड़े है़ं बिहार में सक्रिय गिरोह द्वारा यह जानकारी निरंतर रवि प्रकाश से मांगी जा रही थी कि एसएससी की बहाली में उधर से कितने स्टूडेंट आयेंगे. एक दस्तावेज भी मिला है. डायरी में कई अन्य सूचनाएं दर्ज हैं. डायरी जब्त कर ली गयी है. यह भी पता चला है कि मेदिनीनगर के दो और कोचिंग संस्थान इस तरह के धंधे में लिप्त हैं. इस सूचना के सत्यापन के बाद आगे की कार्रवाई की जायेगी.
नैंसी सहाय, सदर एसडीओ, मेदिनीनगर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें