32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

आदिम जनजातियों का अनशन समाप्त

मेदिनीनगर : मुख्यमंत्री खाद्यान्न योजना के तहत प्रखंड मुख्यालय से अनाज वितरण कराने सहित 16 सूत्री मांगों को लेकर चार दिन से चल रहे आदिम जनजातियों का अनिश्चितकालीन आमरण अनशन गुरुवार को समाप्त हो गया. भारतीय आदिम जनजाति परिषद के बैनर तले कचहरी परिसर में आदिम जनजातियों ने सोमवार से अनशन शुरू किया था. परिषद […]

मेदिनीनगर : मुख्यमंत्री खाद्यान्न योजना के तहत प्रखंड मुख्यालय से अनाज वितरण कराने सहित 16 सूत्री मांगों को लेकर चार दिन से चल रहे आदिम जनजातियों का अनिश्चितकालीन आमरण अनशन गुरुवार को समाप्त हो गया. भारतीय आदिम जनजाति परिषद के बैनर तले कचहरी परिसर में आदिम जनजातियों ने सोमवार से अनशन शुरू किया था.
परिषद के पांच सदस्य अनशन पर थे. गुरुवार को आदिम जनजातियों की मांगों को गंभीरता से लेते हुए उपायुक्त अमीत कुमार के निर्देश पर सदर एसडीओ नैंसी सहाय, जिला आपूर्ति पदाधिकारी अल्बर्ट विलुंग, जिला कल्याण पदाधिकारी सुभाष कुमार व सदर बीडीओ मो. जुल्फीकार अंसारी अनशन स्थल पर पहुंचे और आदिम जनजातियों की समस्याओं से रु-ब-रू हुए.
आदिम जनजातियों ने पदाधिकारियों को अपनी परेशानियों से अवगत कराया. बताया कि जनवितरण प्रणाली के दुकान से अनाज लेने में उन लोगों को काफी परेशानी होती है. जनवितरण प्रणाली के दुकानदार प्रतिमाह अनाज वितरण नहीं करते है. साथ ही एक माह का राशन देकर दो माह का राशन कार्ड पर चढ़ा दिया जाता है. राशन लेने के लिए डीलर के पास कई बार दौड़ना पड़ता है. गरीबी के कारण आदिम जनजाति के कई लोग बाहर में काम करने चले जाते हैं. लौटने पर उन्हें डीलर द्वारा राशन नहीं दिया जाता. इन सभी परेशानियों से निजात दिलाने का एक ही रास्ता है कि बीडीओ की देखरेख में प्रखंड मुख्यालय से ही अनाज का वितरण कराने की व्यवस्था किया जाये. आदिम जनजातियों ने कई और मांगों से पदाधिकारियों को अवगत कराया.
मौके पर पलामू के पूर्व सांसद जोरावर राम, भारतीय जनमुक्ति पार्टी के केंद्रीय अध्यक्ष उमाशंकर बैइगा व्यास, सुनील कुमार यादव, जार्ज कोरवा, परिषद के केंद्रीय महासचिव ज्योति सोरेन, सुनील परहिया, सीताराम परहिया, रमेश कोरवा, उमेश कोरवा, सुरेश कोरवा, भोला परहिया, प्रयाग परहिया सहित अन्य लोग शामिल थे. अनशन कर रहे पांच सदस्यों की तबीयत खराब होने पर उनका इलाज सदर अस्पताल में कराया गया.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें