36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

चलंत अस्पताल: दो को पलामू पहुंचेगी लाइफ लाइन एक्सप्रेस, तीन से शुरू होगा इलाज

मेदिनीनगर : लाइफ लाइन एक्सप्रेस दो अगस्त को पलामू पहुंचेगी. तीन से 21 अगस्त तक पलामू में रहेगी. इस दौरान लोगों की नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच व उपचार किया जायेगा. जो मरीज इसमें अपना इलाज चाहते हैं, उनके लिए निबंधन शुक्रवार से शुरू होगा. यह जानकारी पलामू उपायुक्त अमीत कुमार ने दी. बुधवार को उपायुक्त श्री […]

मेदिनीनगर : लाइफ लाइन एक्सप्रेस दो अगस्त को पलामू पहुंचेगी. तीन से 21 अगस्त तक पलामू में रहेगी. इस दौरान लोगों की नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच व उपचार किया जायेगा. जो मरीज इसमें अपना इलाज चाहते हैं, उनके लिए निबंधन शुक्रवार से शुरू होगा. यह जानकारी पलामू उपायुक्त अमीत कुमार ने दी. बुधवार को उपायुक्त श्री कुमार परिसदन में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे. उन्होंने बताया कि दो अगस्त को लाइफ लाइन एक्सप्रेस डालटनगंज स्टेशन पर लगेगा. उसके बाद तीन अगस्त निबंधित लोगों का स्वास्थ्य जांच शुरू होगा. इस लाइफ लाइन एक्सप्रेस में सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक जांच व इलाज होगा. पलामू के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा का लाभ मिले, इसे ध्यान में रख कर लाइफ लाइन एक्सप्रेस मंगाया गया है. नि:शुल्क जांच उपचार व अॉपरेशन देश के ख्याति प्राप्त चिकित्सकों द्वारा किया जायेगा.

उपायुक्त ने कहा कि लाइफ लाइन एक्सप्रेस वैसे लोगों के लिए कारगर साबित होगा, जो आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण अपना समुचित इलाज नहीं करा पा रहे है. इस लाइफ लाइन एक्सप्रेस का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जायेगा, ताकि अधिक से अधिक लोगों को इसका लाभ मिल सके. उपायुक्त श्री कुमार ने बताया कि शुक्रवार को जिले के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व सदर अस्पताल में निबंधन किया जायेगा. अधिक से अधिक लोग इसका लाभ उठाये. इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के लोगों को सक्रियता के साथ काम करने को कहा गया है. इंपैक्ट इंडिया के डिप्टी डायरेक्टर अनिल कुमार ने लाइफ लाइन एक्सप्रेस द्वारा मरीजों को दी जाने वाली सुविधा के बारे में विस्तार पूर्वक बताया. उन्होंने बताया कि आंख जांच, कट फटे रोग, स्त्री रोग जांच मुख कैंसर, मिगरी आदि बीमारी की जांच की जायेगी. जिन मरीजों का अॉपरेशन किया जायेगा, उन्हें रहने व खाने की व्यवस्था नि:शुल्क की गयी है. प्रेस कांफ्रेंस में सीएस डॉ कलानंद मिश्र, प्रोजेक्ट मैनेजर वैभव गुप्ता, डीपीएम प्रवीण सिंह, डीपीआरओ देवेन्द्रनाथ भादुड़ी मौजूद थे.
क्या है लाइफ लाइन एक्सप्रेस
लाइफ लाइन एक्सप्रेस विश्व का पहला चलता फिरता अस्पताल है. भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड के सौजन्य व राज्य सरकार के सहयोग से इंपैक्ट इंडिया फाउंडेशन इसका संचालन करता है. लाइफ लाइन एक्सप्रेस में कुल सात बोगी है. इसी में जांच होगी, जिन्हें अॉपरेशन की जरूरत होगी, उनका अॉपरेशन भी होगा. जिन मरीजों का अॉपरेशन होगा, उन्हें टाउनहाल में शिफ्ट किया गया है. जहां रहने खाने की व्यवस्था की गयी है.
उपायुक्त ने किया निरीक्षण : प्रेस कांफ्रेंस के बाद डीसी अमीत कुमार ने डालटनगंज रेलवे स्टेशन और आइएमए हॉल का निरीक्षण किया. इस दौरान उपायुक्त ने अपेक्षित साफ सफाई कराने का निर्देश दिया. कहा कि किसी प्रकार की कोई असुविधा मरीजों को न हो, इसे भी सुनिश्चित किया जायेगा. निरीक्षण के दौरान उपायुक्त को सिविल सर्जन ने यह जानकारी दी कि आइएमए भवन में बिजली का कनेक्शन नहीं है. इस पर एक माह के लिए अस्थायी कनेक्शन लेने के लिए निर्देश दिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें