29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पुलिस निरीक्षक की हत्या के बाद चर्चा में आया था सनातन

पाकुड़ : पुलिस के हत्थे चढ़े कुख्यात अपराधी सनातन मड़ैया उर्फ विगी मड़ैया वर्ष 2001 में पुलिस निरीक्षक की हत्या करने के बाद चर्चा में आया था. इससे पूर्व उन्होंने अपने गिरोह के सदस्यों के साथ मिल कर दर्जनों घटना को अंजाम दिया था. सूत्रों की मानें तो वर्ष 2001 में दुमका जिला के काठीकुंड […]

पाकुड़ : पुलिस के हत्थे चढ़े कुख्यात अपराधी सनातन मड़ैया उर्फ विगी मड़ैया वर्ष 2001 में पुलिस निरीक्षक की हत्या करने के बाद चर्चा में आया था. इससे पूर्व उन्होंने अपने गिरोह के सदस्यों के साथ मिल कर दर्जनों घटना को अंजाम दिया था. सूत्रों की मानें तो वर्ष 2001 में दुमका जिला के काठीकुंड थाना क्षेत्र अंतर्गत सड़क लूट की घटना को अंजाम देने के क्रम में सनातन ने पुलिस निरीक्षक राम शरण प्रसाद को भी लूट लिया था.

परंतु बाद में उसकी पहचान पुलिस इंस्पेक्टर के रूप में होने के कारण पकड़ाने के डर से उसकी निमर्म हत्या कर दी थी. उपरोक्त मामले में दिनांक 28 दिसंबर 2001 को काठीकुंड थाना में कांड संख्या 59/01 के तहत उन पर मुकदमा दर्ज कराया गया था. इसी मामले में उसे 13 वर्ष की सजा भी सुनायी गयी थी. वर्ष 2014 में सजा काट कर वह बाहर आया था.

सजा काट कर बाहर आये सनातन ने तैयार किया था नया गिरोह
पुलिस इंस्पेक्टर की हत्या मामले में सजा काट कर बाहर आये कुख्यात अपराधी सनातन मड़ैया उर्फ विगी मड़ैया ने वर्ष 2014 में ही नया गिरोह तैयार कर लिया था. जेल में रहते हुए कई अपराधियों का इनसे संपर्क हुआ था. इन्होंने पुराने-नये अपराधियों को अपने गिरोह में शामिल कर एक मजबूत गिरोह बनाया था. जिसमें परमेश्वर टुडू, मनोज सोरेन, छोटु मुर्मू, सुंदर हेंब्रम, भयामलाल हांसदा उर्फ चटनी, सुनील मुर्मू उर्फ आशिक, मनोज मुर्मू, परगना सोरेन, मदन मरांडी,
चटनी उर्फ नेपाल मुर्मू व बुड़ो पहाड़िया के बल पर इन्होंने 9 मार्च 2016 को पाकुड़ जिला के अमड़ापाड़ा थाना क्षेत्र के पचुवाड़ा पुल के निर्माण कार्य में लगे कंपनी के वाहन को जला दिया था और लाखों रुपये रंगदारी की मांग की थी. उक्त घटना में अमड़ापाड़ा थाना में कांड संख्या 5/16 के तहत इनके विरुद्ध मामला भी दर्ज है.
वहीं दूसरे दिन ही हिरणपुर थाना क्षेत्र स्थित हिरणपुर बाजार के एचपी पेट्रोल पंप में देर शाम लूट की घटना को अंजाम दिया. उक्त मामले में थाना कांड संख्या 18/16 के तहत इसके विरुद्ध मामला दर्ज है. कुख्यात अपराधी सनातन मड़ैया द्वारा तैयार किये गये गिरोह में ज्यादातर सदस्य पाकुड़ जिले के थे. मात्र एक सदस्य दुमका जिला के काठीकुंड थाना क्षेत्र अंतर्गत आमतल्ला निवासी छोटु मुर्मू को इन्हों शामिल किया था.
सनातन के नाम से गांव में था दहशत
कुख्यात अपराधी सनातन मड़ैया जिले के महेशपुर थाना क्षेत्र के डूमरघाटी का रहने वाला था. गांव व आस-पास के लोगों में इसके नाम से ही दहशत था. पाकुड़ पुलिस इसकी गिरफ्तारी को लेकर दर्जनों बार डूमरघाटी में छापेमारी की थी. पुलिस के मुताबिक गांव या आस-पास के लोग इसके नाम से ही डरते थे और इसकी जानकारी किसी के द्वारा पुलिस को नहीं दी जा रही थी. जिस कारण इसकी गिरफ्तारी को लेकर पुलिस को काफी परेशानी भी हुई. गुप्त सूचना पर पुलिस अमड़ापाड़ा थाना क्षेत्र के बाजार से पुलिस ने इसे गिरफ्तार किया है. छापेमारी दल में अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी संतोष कुमार,
पुलिस निरीक्षक अजीत कुजूर, पुलिस निरीक्षक सह अमड़ापाड़ा थाना प्रभारी सहदेव टोप्पो, मुफस्सिल थाना प्रभारी लव कुमार सहित अन्य पुलिस बल शामिल थे.
अवैध बालू के कारोबार से भी जुड़ा था सनातन
कुख्यात अपराधी सनातन मड़ैया का प्रभाव इस कदर जमा था कि महेशपुर व अमड़ापाड़ा थाना क्षेत्र से होने वाले अवैध बालू के कारोबार में भी इसकी हिस्सेदारी थी. पुलिस सूत्रों का यह भी कहना है कि बालू माफियाओं को धमका कर यह अपना हिस्सा लेता था. इतना ही नहीं अवैध रूप से बालू लोड कर ट्रक को भी बाहर भेजवाने का काम करता था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें