23.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

जमीन खोद कर बेच डाले करोड़ों के पत्थर

पाकुड़ : सदर प्रखंड के मालपहाड़ी थाना क्षेत्र अंतर्गत कान्हुपुर मौजा स्थित वन क्षेत्र के जमीन से अवैध खुदाई कर करोड़ों का पत्थर निकाल लिये जाने का मामला जिला टास्क फोर्स की टीम द्वारा की गयी कार्रवाई के बाद उजागर हुआ है. छापेमारी व जांच के बाद जो मामले सामने प्रकाश में आये हैं, बेहद […]

पाकुड़ : सदर प्रखंड के मालपहाड़ी थाना क्षेत्र अंतर्गत कान्हुपुर मौजा स्थित वन क्षेत्र के जमीन से अवैध खुदाई कर करोड़ों का पत्थर निकाल लिये जाने का मामला जिला टास्क फोर्स की टीम द्वारा की गयी कार्रवाई के बाद उजागर हुआ है. छापेमारी व जांच के बाद जो मामले सामने प्रकाश में आये हैं, बेहद चौंकाने वाले हैं.

जांच कमेटी के मुताबिक पश्चिम बंगाल के वीरभूम जिला अंतर्गत राजग्राम निवासी बबलू प्रसाद भगत के द्वारा कान्हुपुर मौजा स्थित पूर्व निर्धारित खनन पट‍्टा से सटे प्लॉट संख्या 187 व अन्य जो वन क्षेत्र की भूमि थी से जम कर अवैध खुदाई की गयी है. वन क्षेत्र की जमीन से बबलू प्रसाद भगत द्वारा लंबे समय तक खुदाई किये जाने की भनक आखिर खनन विभाग व वन विभाग के पदाधिकारी को कैसे नहीं लगी यह चर्चा का विषय बना हुआ है. सूत्रों की मानें तो कई बार बबलू प्रसाद भगत द्वारा अवैध तरीके से पत्थर खदान व क्रशर के संचालन के साथ-साथ वन विभाग के भूमि पर भी अवैध खुदाई किये जाने का मामला सामने आता रहा है, बावजूद किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं हुई.

जमीन की होगी मापी
वन क्षेत्र की भूमि से हुई अवैध खुदाई मामले को लेकर उपायुक्त श्री झा ने खनन विभाग को अविलंब प्लॉट की मापी करने का निर्देश दिया है. खनन विभाग के पदाधिकारी के मुताबिक उपरोक्त मामले को लेकर अलग से उपायुक्त के निर्देश पर टीम गठित की जा रही है, जो जल्द ही खुदाई वाले स्थल की मापी कर जांच रिपोर्ट उपायुक्त को सुपुर्द करेंगे. साथ ही मामले को लेकर संबंधित लोगों पर एफआइआर भी करेंगे.
क्या कहते हैं पदाधिकारी
उपायुक्त के निर्देश पर की गयी खुदाई वाली वन क्षेत्र की भूमि की मापी को लेकर जल्द ही अलग से टीम गठित की जायेगी. मापी पुस्तिका तैयार कर उपायुक्त को रिपोर्ट सुपुर्द कर आगे की कार्रवाई की जायेगी.
अवैध तरीके से खुदाई का मामला दर्ज
उपायुक्त श्री झा के नेतृत्व में जिला टास्क फोर्स की टीम की ओर से पिछले दिनों बड़ी कार्रवाई करते हुए मालपहाड़ी ओपी थाना क्षेत्र अंतर्गत अवैध तरीके से संचालित खदान मालिक बबलू प्रसाद भगत के विरुद्ध जिला खनन पदाधिकारी ने मामला दर्ज कराया है. जिला खनन पदाधिकारी उत्तम कुमार विश्वास ने अपने पत्रांक 1972/एम0 दिनांक 22.09.2017 में कहा है कि मालपहाड़ी ओपी थाना क्षेत्र के कान्हुपुर मौजा स्थित प्लॉट संख्या 262, 273, 276, 277 रकवा 7.50 एकड़ के अलावे दूसरा खनन पट‍्टा क्षेत्र प्लॉट संख्या 202, 203, 204, 205, 206 व 207 रकवा 7.20 एकड़ पर बगैर पर्यावरणीय स्वीकृति अर्थात पर्यावरण स्वच्छता प्रमाण पत्र प्राप्त किये बगैर ही अवैध तरीके से 3 लाख 50 हजार घन फुट पत्थर खुदाई कर भंडारित किया गया. वहीं वन क्षेत्र की भूमि से अवैध खुदाई कर लगभग 3 लाख 25 हजार घन फुट पत्थर भंडारित किया गया है. वहीं मौके पर से ट्रैक्टर सहित ड्रिल करने वाली कंप्रेशर मशीन, डीजी मशीन, चार टीपर, एक पोकलेन, एक जेसीबी मशीन को भी जब्त किया गया है. इधर उपरोक्त मामले को लेकर पुलिस ने थाना कांड संख्या 137/17 के तहत खदान मालिक बबलू प्रसाद भगत के विरुद्ध मामला दर्ज कर लिया है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें