39.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पाकिस्तान ने फिर अलापा कश्मीर राग, कहा, हम चर्चा के लिए तैयार, लेकिन भारत……

इस्लामाबाद : कश्मीर को विभाजन का ‘‘अधूरा एजेंडा” बताते हुए पाकिस्तान के राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने आज भारत पर ‘सिलसिलेवार’ तौर पर संघर्ष विराम उल्लंघन करके क्षेत्रीय शांति को ‘‘खतरे में डालने’ का आरोप लगाया. वार्षिक गणतंत्र दिवस सैन्य परेड में हुसैन ने कहा, ‘‘ पाकिस्तान भारत के साथ बातचीत को तैयार है और कश्मीर […]

इस्लामाबाद : कश्मीर को विभाजन का ‘‘अधूरा एजेंडा” बताते हुए पाकिस्तान के राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने आज भारत पर ‘सिलसिलेवार’ तौर पर संघर्ष विराम उल्लंघन करके क्षेत्रीय शांति को ‘‘खतरे में डालने’ का आरोप लगाया.

वार्षिक गणतंत्र दिवस सैन्य परेड में हुसैन ने कहा, ‘‘ पाकिस्तान भारत के साथ बातचीत को तैयार है और कश्मीर मुद्दे को हल करना चाहता है जो बंटवारे का अधूरा एजेंडा है.” इस परेड में पहली बार चीन और सउदी अरब के सैनिकों ने शिरकत की है.

उन्होंने कहा, ‘‘ हम पूरी दुनिया से, खासतौर से पडोसियों के साथ अमन और दोस्ती चाहते हैं, लेकिन भारत ने अपने गैरजिम्मेदाराना रवैये, नियंत्रण रेखा और कामकाजी सीमा पर लगातार संघर्ष विराम का उल्लंघन करके क्षेत्र की शांति को खतरे में डाला है.

इस वार्षिक परेड में पाकिस्तान की स्वदेशी तौर पर विकसित की गई मिसाइलें और वायु रक्षा प्रणाली का प्रदर्शन किया गया. हुसैन ने कहा कि पाकिस्तान की सुरक्षा अभेद्य है और इसकी परमाणु क्षमताएं वैश्विक और क्षेत्रीय शांति सुनिश्चित करने के लिए हैं. उन्होंने कहा कि देश क्षेत्र में उभरती हुई मजबूत अर्थव्यवस्था है.

परेड में पहली बार चीनी और सउदी सैनिकों ने शिरकत की. इसके अलावा तुर्की का ‘मेहर’ सैन्य बैंड भी शामिल हुआ. पाकिस्तान ने परेड के दौरान एफ-16, जेएफ-17 थंडर्स, मिराज, एडब्ल्यूएसी, पी3-सी ओरियोन और एफ-7 से अपनी सैन्य क्षमताओं का प्रदर्शन किया.

हुसैन के अलावा, प्रधानमंत्री नवाज शरीफ, संघीय मंत्रियों, सियासतदानों, राजनयिकों, ज्वॉइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ समिति के अध्यक्ष और तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने परेड में शिरकत की. सैन्य परेड के दौरान पाकिस्तान के तीनों बलों, रेंजर्स, पुलिस और कमांडो ने मार्च किया. किसी भी तरह की अप्रिय घटना को टालने के लिए सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए हैं. मोबाइल फोन सेवा पर अस्थायी तौर पर रोक लगा दी गई और समारोह स्थल की ओर जाने वाली सड़कों पर सुरक्षा कर्मी तैनात थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें