28.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

भारतीय हैकरों ने पाकिस्तानियों पर किया पलटवार, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी समेत 500 से अधिक वेबसाइटों को किया हैक

नयी दिल्ली : इंटरनेट की दुनिया में खुद की सामग्रियों को सुरक्षित मानने वालों के लिए यह खास सूचना है कि वे तमाम कोशिशों को बावजूद अपनी सामग्रियों को सुरक्षित नहीं रख सकते. मंगलवार को कथित तौर पर भारतीय हैकरों ने पाकिस्तान की 500 से ज्यादा वेबसाइट हैक करने का दावा किया है. इन भारतीय […]

नयी दिल्ली : इंटरनेट की दुनिया में खुद की सामग्रियों को सुरक्षित मानने वालों के लिए यह खास सूचना है कि वे तमाम कोशिशों को बावजूद अपनी सामग्रियों को सुरक्षित नहीं रख सकते. मंगलवार को कथित तौर पर भारतीय हैकरों ने पाकिस्तान की 500 से ज्यादा वेबसाइट हैक करने का दावा किया है. इन भारतीय हैकरों ने रैंजमवेयर के जरिये पाकिस्तान की वेबसाइट हैक कीं. इतना ही नहीं, इन हैकरों ने पाकिस्तान की ‘पाकिस्तान पीपल्स पार्टी’ की वेबसाइट भी हैक करने का भी दावा किया है. इससे कुछ घंटे पहले ही पाकिस्तान के हैकरों ने भारत की टॉप यूनिवर्सिटी के अकाउंट हैक किये थे.

इसे भी पढ़ें : पाक हैकरों ने दिल्ली पुलिस वेबसाइट को निशाना बनाने की नाकाम कोशिश की

पाकिस्तान के करीब 500 से अधिक वेबसाइट्स हैक करने का दावा करने वाले भारतीय हैकरों का कहना है कि उन्होंने पाकिस्तान के जिन साइटों को हैक किया है, उनमें वे वेबसाइट्स भी शामिल हैं, जो एचटीटीपीएस से सिक्योर हैं.

इसे भी पढ़ें : स्नैपचैट सीईओ का भारत को गरीब देश बताना पड़ गया भारी, नाराज हैकरों ने लीक किया यूजर डाटा

पाकिस्तान सरकार की वेबसाइटों को भी कर लिया हैक

हैक की गयीं वेबसाइट्स में से ज्यादातर वेबसाइट पाकिस्तान सरकार के अधीन आती हैं. भारतीय हैकरों की ओर से दावा किया गया है कि टीम इंडियन ब्लैक हैट नाम के एक ग्रुप ने हैकिंग को अंजाम दिया है. हालांकि, हैक किये गये वेबसाइट के होम पेज पर टीम केरला साइबर वॉरियर्स लिखा हुआ है. हैकरों ने पाकिस्तान की ‘पाकिस्तान पीपल्स पार्टी’ की वेबसाइट भी हैक करने का भी दावा किया है. इन वेबसाइट में वहां के सरकारी शिक्षण वेबसाइट्स भी शामिल हैं. इसके अलावा, ट्रेड वेबसाइट्स और रूरल डेवेलपमेंट वेबसाइट्स भी शामिल हैं.

कई ग्रुप ने मिलकर दिया हैकिंग को अंजाम

मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार, भारतीय हैकरों ने बताया है कि यह काम किसी एक ग्रुप ने नहीं किया है, बल्कि इस काम को कई ग्रुप ने मिलकर अंजाम दिया है. इसमें लूजसेसिंड, टीम ब्लैक हैट्स और यूनाइटेड इंडियन हैकर्स जैसे ग्रुप शामिल हैं. इन हैकरों का कहना है कि आने वाले समय में पाकिस्तान की और भी वेबसाइट्स को हैक किया जायेगा.

पैसों के लिए किया गया वेबसाइटों को हैक

सबसे बड़ी बात यह है कि यह कोई आम हैकिंग नहीं है, बल्कि इन हैकरों ने रैंजमवेयर का इस्तेमाल पैसों के लिए किया है. रैंजमवेयर का मतलब वेबसाइट को हैकर के कब्जे से छुड़ाने के लिए पैसे देने होते हैं. इसके लिए वेबसाइट पर हैकरों के फेसबुक पेज का ब्योरा होता है, जहां से वे पैसे के लेन-देन की बात करते हैं. हैक की गयी वेबसाइट को देखकर लगता है कि केरल साइबर वॉरियर ने यह काम किया है. यहां एक बॉक्स है, जिसमें ‘की’ डालने को कहा जा रहा है. आम तौर पर हैकर रैंजम मनी लेने के बाद एक ‘की’ देते हैं, जिससे वेबसाइट को वापस लिया जा सकता है.

मंगलवार को पाकिस्तानी हैकरों ने भारत की वेबसाइटों को किया था हैक

गौरतलब है कि मंगलवार को पाकिस्तानी हैकरों ने भारत की 10 टॉप के विश्वविद्यालयों की वेबसाइट हैक की थीं. हैक की गई वेबसाइट्स में आईआईटी दिल्ली, आईआईटी भुवनेश्वर, दिल्ली यूनिवर्सिटी, नेशनल एयरोस्पेस लैबोरैट्रीज और अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी की वेबसाइट शामिल हैं. हैकर्स ने इन वेबसाइट्स को हैक करके उन पर पाकिस्तान जिंदाबाद लिखा था. इसके अलावा कश्मीर के बारे में भी लिखा गया था. हैक की गई वेबसाइट्स में ज्यादातर सेना और रक्षा क्षेत्र से जुड़ी शिक्षण संस्थान शामिल हैं. इन वेबसाइट्स की हैकिंग का दावा पाकिस्तान के पीएचसी ग्रुप ने किया है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें