32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

चीन-पाक आर्थिक गलियारा परियोजनाओं की समय पर समाप्ति चाहते हैं शरीफ

इस्लामाबाद : पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने कहा कि चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) परियोजना सरकार के लिए एक ‘शीर्ष प्राथमिकता’ है और उसकी समय से प्रगति सुनिश्चित करने के लिए ‘ठोस’ प्रयास किये जाने चाहिए. कल देर रात पाकिस्तान सरकार द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि सीपीईसी परियोजनाओं की प्रगति पर […]

इस्लामाबाद : पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने कहा कि चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) परियोजना सरकार के लिए एक ‘शीर्ष प्राथमिकता’ है और उसकी समय से प्रगति सुनिश्चित करने के लिए ‘ठोस’ प्रयास किये जाने चाहिए. कल देर रात पाकिस्तान सरकार द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि सीपीईसी परियोजनाओं की प्रगति पर एक विस्तृत बैठक के दौरान प्रधानमंत्री ने इसे सरकार की शीर्ष प्राथमिकता बताया और इसके कार्य को समय पर पूरा करना सुनिश्चित करने पर जोर दिया.

योजना, विकास एवं सुधार मंत्रालय को उर्जा और आधारभूत क्षेत्र की परियोजनाओं के पहले चरण को 2017..2018 तक पूरा कर लेने का निर्देश दिया गया है. शरीफ ने कहा कि सीपीईसी के पश्चिमी मार्ग पर ‘महत्वपूर्ण प्रगति’ हुई है. इस परियोजना से पाकिस्तान के विभिन्न क्षेत्र केे लोगों को समान लाभ सुनिश्चित होगा. चीन इस गलियारे पर 46 अरब डॉलर का निवेश कर रहा है. इसमें बलूचिस्तान में कई उर्जा एवं आधारभूत परियोजनाएं शामिल हैं.

इस परियोजना का लक्ष्य पाकिस्तान के ग्वादर शहर को चीन के शिनजियांग क्षेत्र से राजमार्ग और रेलमार्ग द्वारा जोडना है. इससे चीन के पास अरब सागर तक जाने का रास्ता सुलभ हो जाएगा. भारत इस परियोजना को लेकर कडी आपत्ति जता चुका है क्योंकि इसका एक अच्छा खासा भाग पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर से होकर जाता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें