28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दाऊद को ब्रिटेन ने भी किया ब्लैक लिस्टेड, वित्तीय प्रतिबंधवाली सूची में किया शामिल

लंदन: ब्रिटेन की ओर से जारी अद्यतन वित्तीय प्रतिबंधवाली सूची में भारत का सबसे वांछित आतंकवादी दाऊद इब्राहिम एकमात्र ‘भारतीय नागरिक’ है. इस सूची में माफिया सरगना दाऊद के 21 उपनाम भी सूचीबद्ध हैं. माफिया सरगना का नाम ब्रिटेन के वित्त विभाग की सोमवार को अद्यतन की गयी ‘कान्सालिडेटेड लिस्ट आॅफ फाइनेंनशियल टार्गेट्स इन द […]

लंदन: ब्रिटेन की ओर से जारी अद्यतन वित्तीय प्रतिबंधवाली सूची में भारत का सबसे वांछित आतंकवादी दाऊद इब्राहिम एकमात्र ‘भारतीय नागरिक’ है. इस सूची में माफिया सरगना दाऊद के 21 उपनाम भी सूचीबद्ध हैं. माफिया सरगना का नाम ब्रिटेन के वित्त विभाग की सोमवार को अद्यतन की गयी ‘कान्सालिडेटेड लिस्ट आॅफ फाइनेंनशियल टार्गेट्स इन द यूके’ में है और इसमें पाकिस्तान में उसके तीन दर्ज पते भी हैं जहां वह कथित रूप से रहता है.

कासकर दाऊद इब्राहिम के बारे में दर्ज है कि वह मकान नंबर 37, स्ट्रीट नंबर 30, डिफेंस हाउसिंग अथॉरिटी, कराची, पाकिस्तान, नूराबाद, कराची, पाकिस्तान (पर्वतीय क्षेत्र में आलीशान बंगला) और व्हाइट हाउस, सउदी मस्जिद के पास, क्लिफ्टन, कराची, पाकिस्तान में रहा है. रिकार्ड में चौथा पता पिछले वर्ष तक हाउस नaबर 29, मरगल्ला रोड, एफ 6/2 स्ट्रीट नंबर 22, कराची, पाकिस्तान था जो अब रिकाॅर्ड में नहीं है.

दाऊद मुंबई में 1993 के बम विस्फोट मामले में मुख्य आरोपी है जिसमें करीब 260 लोग मारे गये थे और 700 से अधिक घायल हो गये थे. बम विस्फोटों के बाद वह देश से भाग गया था और माना जाता है कि वह पाकिस्तान में छुपा हुआ है. पाकिस्तान देश में उसके मौजूद होने से लगातार इनकार करता है.

रिकाॅर्ड में उसका जन्मस्थान महाराष्ट्र के रत्नागिरि के खेर में दर्ज है और उसकी राष्ट्रीयता एक भारतीय पासपोर्ट के साथ ‘भारतीय’ दर्ज है जिसे बाद में भारत सरकार ने रद्द कर दिया था. इसमें उसके द्वारा प्राप्त किये गये और दुरुपयोग किये गये भारतीय एवं पाकिस्तानी पासपोर्ट की सूची है. उसके पिता का नाम शेख इब्राहिम अली कासकर, मां का नाम अमीना बी, पत्नी का नाम मेहजबीन शेख है. इसमें इब्राहिम द्वारा इस्तेमाल किये गये 21 उपनाम भी दर्ज हैं जिसमें अब्दुल शेख, इस्माइल, अब्दुल, अजीज, अब्दुल, हमीद, अब्दुल रहमान, शेख, मोहम्मद, इस्माइल, अनीस, इब्राहिम, शेख, मोहम्मद भाई, बड़ा भाई, दाउदका भाई, इकबाल, दिलीप, अजीज, इब्राहिम, दाउद फारुकी, अनीस इब्राहिम, दाउद, हसन, शेख कासकर, दौद, हसन, शेख, इब्राहिम, मेमन कासकर, दाऊद, हसन, इब्राहिमअ मेमन, दाऊद, इब्राहिम साबरी, दाऊद साहब, हाजी और सेठ बडा शामिल हैं. वित्तीय प्रतिबंधवाली सूची में लिट्टे, खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स और हिजबुल मुजाहिदीन जैसे संगठन भी हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें