28.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

द कोरिया व अमेरिका के बीच सैन्य अभ्यास पर बोला उत्तर कोरिया-हमें परमाणु युद्ध की ओर धकेलने का प्रयास

प्योंगयांग/सोल : दक्षिण कोरिया और अमेरिका के बीच सोमवार से शुरू हुए सालाना सैन्य अभ्यास को उत्तर कोरिया ने लापरवाही भरा कदम बताया है. इस अभ्यास से क्षेत्र में तनाव बढ़ने की प्योंग्यांग की सख्त चेतावनी के बीच दोनों देशों के मध्य यह अभ्यास शुरू हुआ है. ‘उल्की फ्रीडम गार्डियन’ सैन्य अभ्यास में दसियों हजार […]

प्योंगयांग/सोल : दक्षिण कोरिया और अमेरिका के बीच सोमवार से शुरू हुए सालाना सैन्य अभ्यास को उत्तर कोरिया ने लापरवाही भरा कदम बताया है. इस अभ्यास से क्षेत्र में तनाव बढ़ने की प्योंग्यांग की सख्त चेतावनी के बीच दोनों देशों के मध्य यह अभ्यास शुरू हुआ है. ‘उल्की फ्रीडम गार्डियन’ सैन्य अभ्यास में दसियों हजार सैनिक हिस्सा ले रहे हैं. दक्षिण कोरिया का यह बड़े पैमाने पर किया जानेवाला कंप्यूटर-सिम्युलेटेड अभ्यास है, जो दो सप्ताह तक चलता है. हालांकि, इस सैन्य अभ्यास को रक्षात्मक अभ्यास बताया गया है, लेकिन परमाणु हथियार संपन्न प्योंगयांग इस अभ्यास को आक्रमण के लिए बेहद उकसावेवाला मानता है. यह अभ्यास प्योंगयांग के पिछले माह दो अंतरमहाद्वीपीय बैलेस्टिक मिसाइलों (आईसीबीएम) का परीक्षण किये जाने के बाद शुरू हुए गतिरोध के बीच हो रहा है.

उत्तर कोरिया ने कहा, अमेरिका हमें परमाणु युद्ध की ओर धकेलने का गंदा खेल खेल रहा है. अमेरिका को चेतावनी देते हुए उसने कहा है कि दक्षिण कोरिया के साथ शुरू हुए सैन्य अभ्यास को हम बर्दाश्त नहीं करेंगे. उसकी सेना चाहे गुआम हो, हवाई का इलाका हो या अमेरिका का कोई भी हिस्सा उस पर हमला करने से हम पीछे नहीं हटेंगे. वहीं, दूसरी तरफ अमेरिकी सेना और ट्रंप प्रशासन ने स्पष्ट किया है कि दोनों देशों के बीच तय कार्यक्रम के अनुसार ही सैन्य अभ्यास किया जा रहा है.

उत्तर कोरिया ने कहा कि अमेरिका परमाणु युद्ध का दुस्साहस कर रहा है और इस तरह की लापरवाही भरे बर्ताव ने परमाणु युद्ध को अनियंत्रित स्थिति में पहुंचा दिया है. उसने कहा, उत्तर कोरिया इंटरकांटिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइलों का सबसे मजबूत मालिक है और वो अमेरिका को किसी भी ठिकाने से उड़ाने की क्षमता रखता है. हालांकि, अमेरिका का कहना है किउत्तर कोरिया के न्यूक्लियर टेस्ट को रोकने के लिए सैन्य अभ्यास एक शांतिपूर्ण कूटनीतिक दबाव है. साथ ही चेतावनी भरे लहजे में कहा कि अगर, किम जोंग उन इस सैन्य अभ्यास में बाधा डालने की कोशिश करते हैं तो वे इसका खामियाजा भुगतने के लिए तैयार रहें. ज्ञात हो कि जब से उत्तर कोरिया ने जुलाई में परमाणु मिसाइल का परीक्षण किया है और अमेरिका के गुआम क्षेत्र पर मिसाइल तानने की बात कही है तभी से डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन के बीच तनाव बढ़ गया है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें