27.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

विमान गिराने की साजिश में अमेरिका भी था शामिल : पुतिन

मास्को : रुसी विमान गिराये जाने के विवाद अब नया मोड़ ले लिया है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने आज प्रेस कांफ्रेस को संबोधित करते हुए कहा कि रूसी विमान गिराने के साजिश में अमेरिका भी शामिल था. मीडिया को संबोधित करते हुए पुतिन ने कहा कि अमेरिका ने रुसी युद्धक विमान की उड़ान […]

मास्को : रुसी विमान गिराये जाने के विवाद अब नया मोड़ ले लिया है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने आज प्रेस कांफ्रेस को संबोधित करते हुए कहा कि रूसी विमान गिराने के साजिश में अमेरिका भी शामिल था. मीडिया को संबोधित करते हुए पुतिन ने कहा कि अमेरिका ने रुसी युद्धक विमान की उड़ान -मार्ग को लीक कर दिया था.

तुर्की और रूस के संबंधों के बारे में बात करते हुए पुतिन ने कहा कि तुर्की के साथ आर्थिक संबंधों में अब मुश्किलें आयेगी. उन्होंने कहा कि अब भी रूस जानना चाहता है कि तुर्की ने विमान क्यों गिराया. लेकिन अब तक उसने इसके कोई सही वजह बता नहीं पाया. गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले रूस के एक विमान को तुर्की ने गिरा दिया था. तुर्की का आरोप था कि रूसी विमान उसके हवाई सीमा पर अतिक्रमण कर रहा था. इस हमले से गुस्साये पुतिन ने तुर्की को गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दे दी थी .

संयुक्त प्रेस कांफ्रेस में पुतिन ने कहा कि फ्रांस और रूस आईएस के खिलाफ ‘समन्वित’ हमले करने पर राजीमास्को: फ्रांसीसी राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने कहा है कि रुसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बातचीत के बाद रूस और फ्रांस इस्लामिक स्टेट (आईएस) के जिहादियों के खिलाफ समन्वित हमले करने के लिए राजी हो गए हैं. पुतिन ने कहा कि मास्को ‘सकारात्मक’ विपक्षी समूहों पर बमबारी करने से बच सकता है.
ओलांद ने कल अपने रुसी समकक्ष के साथ एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘दाएश (आईएस) के खिलाफ हमले तेज किए जाएंगे और इन हमलों में समन्वय रखा जाएगा.’ उन्होंने कहा कि इन हमलों में प्रमुख ध्यान तेल के परिवहन पर केंद्रित किया जाएगा.
ओलांद आईएस के खिलाफ एक व्यापक गठबंधन के लिए समर्थन जुटाने के लिए कूटनीति अभियान के अंतिम चरण के तहत मास्को में थे. यहां दोनों नेताओं ने एक साझा जमीन तलाशने की कोशिश की। हालिया आतंकी हमलों में सैंकडों लोग मारे जा चुके हैं.
पुतिन ने कहा, ‘‘आज हम आतंकवाद-रोधी रास्ते पर हमारे साझा कार्यों में तेजी लाने पर, आतंकवाद के खिलाफ लडने में सूचना के आदान-प्रदान को सुधारने पर, हमारे सैन्य विशेषज्ञों के बीच रचनात्मक काम करने पर सहमत हुए हैंपुतिन ने कहा, ‘‘हम इस बात पर सहमत हुए हैं कि हम इस बारे में सूचना साझा करेंगे कि कौन से क्षेत्र आतंकियों के बजाय सकारात्मक विपक्ष के पास हैं. और हम उन क्षेत्रों पर हवाई हमले बोलने से बचेंगे.’ आईएस के ठिकानों पर बमबारी का एक समानांतर अभियान चला रहे अमेरिकी नेतृत्व वाले गठबंधन के देश लगातार मास्को पर आरोप लगाते रहे हैं कि वह असद और आईएस से लड रहे नरमपंथी समूहों पर हमले बोलकर सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल-असद के शासन की मदद करने की कोशिश कर रहा है.
हालांकि रूस में वार्ताओं के दौरान असद की भूमिका एक गहरा विभाजनकारी मुद्दा बनी रही. रुसी नेता ने कहा कि जमीनी स्तर पर लड रही सीरियाई सेना ‘‘आतंकवाद के खिलाफ लडाई में एक स्वाभाविक साझीदार है’.इसी बीच ओलांद ने कहा कि ‘‘सीरिया के भविष्य में’ असद के लिए ‘‘कोई स्थान नहीं है’.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें