34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ऑनलाइन की दुनिया में अब उतरा उत्तर कोरिया, पढ़ें कुछ खास

सोल : इंटरनेट से दूरी बनाये रखने वाले उत्तर कोरिया ने भी आखिरकार ऑनलाइन दुनिया में कदम रख दिया है. अब, उत्तर कोरिया में भी डॉक्टरों से लाइव वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये परामर्श लिया जा सकता है. लोग अपने स्मार्टफोन पर एक-दूसरे को संदेश भेज सकते हैं. इ-शॉपिंग और ऑनलाइन बैंकिंग की सुविधा भी शुरु […]

सोल : इंटरनेट से दूरी बनाये रखने वाले उत्तर कोरिया ने भी आखिरकार ऑनलाइन दुनिया में कदम रख दिया है. अब, उत्तर कोरिया में भी डॉक्टरों से लाइव वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये परामर्श लिया जा सकता है. लोग अपने स्मार्टफोन पर एक-दूसरे को संदेश भेज सकते हैं. इ-शॉपिंग और ऑनलाइन बैंकिंग की सुविधा भी शुरु हो गयी है. और यह सब हुआ है उत्तर कोरिया के तानाशाह शासक व विश्व में तनाव फैलाने के लिए कुख्यात किम जोंग उन की बदौलत. किम देश के पहले नेता हैं जिन्होंने देश में इंटरनेट का इस्तेमाल शुरु किया है. लेकिन वह भी सिर्फ कोरियन भाषा में. इसके लिए उत्तर कोरिया ने खुद को ऑपरेटिंग सिस्टम भी विकसित किया है.

इंटरनेट के लिए टू-टायर इंटरनेट सिस्टम
उत्तर कोरिया में इंटरनेट की शुरूआत हो तो गयी, परंतु शर्तों के साथ. यहां इंटरनेट के लिए टू-टायर इंटरनेट सिस्टम विकसित किया गया है. इस सिस्टम को प्योंगयोंग सोल्यूशन नाम दिया गया है. पहला सिस्टम है – इंटरनेट, जो किम के विश्वासपात्र नेताओं व अधिकारियों के लिए है. दूसरा सिस्टम है – इंटरानेट, जो देश के नागरिकों के लिए है. लाइव वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, स्मार्टफोन पर संदेश भेजना, इ-शॉपिंग व ऑनलाइन बैंकिंग जैसी सभी सुविधाएं इंटरानेट पर उपलब्ध है.

आज भी उत्तर कोरिया में है सिर्फ तीन टीवी चैनल

उत्तर कोरिया में आज भी सोशल मीडिया नहीं है. यहां के हर घर में सरकार की तरफ से ही संचालित रेडियो लगा हुआ है, जिसे खुद से बंद भी नहीं कर सकते. इस देश में सिर्फ 3 टीवी चैनल है जिस पर एक खास शो दिखाया जाता है जिसे देखना अनिवार्य है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें