33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नाइजीरिया में आत्मघाती विस्फोट में मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 45

कानो (नाइजीरिया) : नाइजीरिया में अशांत पूर्वोत्तर के एक बाजार में दो महिला आत्मघाती हमलावरों के हमले में 45 लोगों की मौत हो गयी और 33 अन्य लोग घायल हो गये. आपात सेवा ने यह जानकारी दी. सेना ने कल मृतक संख्या 30 बतायी थी. अदामावा में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन एजेंसी (एनईएमए) के साद बेल्लो […]

कानो (नाइजीरिया) : नाइजीरिया में अशांत पूर्वोत्तर के एक बाजार में दो महिला आत्मघाती हमलावरों के हमले में 45 लोगों की मौत हो गयी और 33 अन्य लोग घायल हो गये. आपात सेवा ने यह जानकारी दी. सेना ने कल मृतक संख्या 30 बतायी थी. अदामावा में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन एजेंसी (एनईएमए) के साद बेल्लो ने कहा, ‘हमारे ताजा रिकार्डों के अनुसार मदागली में हुए दोहरे विस्फोट में 45 लोग की मौत हो गयी है ओर 33 लोग घायल हुए हैं.’ किसी ने भी हमले की तत्काल जिम्मेदारी नहीं ली है लेकिन जिस प्रकार से हमले किये गये, बोको हराम उसी प्रकार से हमलों को अंजाम देता है.

बोको हराम ने संकटग्रस्त इलाके में अपनी सात वर्ष पुरानी आतंकवादी मुहिम में आत्मघाती हमले करने के लिए महिलाओं का नियमित इस्तेमाल किया है. सेना के प्रवक्ता बी अकिन्तोये ने पहले कहा था, ‘बाजार में दो महिला आत्मघाती हमलावरों के हमले में कम से कम 30 लोगों की मौत हो गयी है.’ स्थानीय सरकार के एक अधिकारी और एनईएमए ने हमले की पुष्टि की है.

मदागली स्थानीय सरकार के अध्यक्ष यूसुफ मोहम्मद ने कहा, ‘ग्राहकों के रूप में बाजार में आई दो हमलावरों ने बाजार के उस हिस्से में अपनी आत्मघाती बेल्टों में विस्फोट कर दिया जहां अनाज और इस्तेमाल किये गये कपड़े बेचे जा रहे थे.’ नाइजीरियाई बलों ने वर्ष 2015 में मदागली को बोको हराम जिहादियों से पुन: अपने कब्जे में लिया था. मदागली में पिछले साल दिसंबर से यह तीसरी बार हमला किया गया है. पिछले साल दिसंबर में दो महिला आत्मघाती हमलावरों के हमले में कई लोग मारे गये थे.

व्यापारी हबु अहमद ने बताया कि विस्फोट कल सुबह करीब साढे नौ बजे (अंतरराष्ट्रीय समयानुसार साढे आठ बजे) हुए. पूर्वोत्तर के लिए एनईएमए के प्रवक्ता इब्राहिम अब्दुलकादिर ने कहा कि घटनास्थल पर बचाव दल तैनात किये गये हैं. उन्होंने कहा कि सुरक्षा एजेंटों ने घटनास्थल को चारों ओर से घेर लिया है. नाइजीरिया के राष्ट्रपति मोहम्मदु बुहारी ने कल अपने बयान में हमले की निंदा की और ‘निर्दोष लोगों की जान लेने वाले इन मूर्खतापूर्ण हमलों को रोकने’ का संकल्प लिया.

उन्होंने कहा, ‘यह ताजा हमला स्पष्ट रुप से निराशा में की गयी करतूत है लेकिन इससे नाइजीरियाई सेना का न तो ध्यान भटकेगा और न ही वह नरम रख अपनाएगी.’ बुहारी ने नाइजीरिया के लोगों से अधिक सतर्क होने और किसी प्रकार की संदेहास्पद गतिविधि की तत्काल निकटवर्ती सुरक्षा एजेंटों को सूचना देने को कहा. उन्होंने कहा, ‘आंतकवाद के खिलाफ युद्ध सभी नागरिकों एवं सरकार का संयुक्त प्रयास है.’ उन्होंने कहा, ‘नाइजीरियाई एकजुट होकर बोको हराम को हरा सकते हैं और हराएंगे.’ बुहारी ने बुधवार को सेनेगल में एक सुरक्षा सम्मलेन को बताया था कि इलाके में हालात ‘नियंत्रण’ में हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें