31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

इंटरनेशनल कोर्ट में भारत के जज दलवीर भंडारी को मिलेगा एक आैर कार्यकाल, सरकार ने की सिफारिश

संयुक्त राष्ट्र: हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय कोर्ट (आर्इसीजे) में भारत के जज दलवीर भंडारी को एक आैर कार्यकाल मिल सकता है. इसके लिए भारत ने न्यायमूर्ति दलवीर भंडारी को अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के न्यायाधीश के एक और कार्यकाल के लिए सिफारिश की है. करीब 69 वर्षीय भंडारी को अप्रैल, 2012 में संयुक्त राष्ट्र महासभा और सुरक्षा परिषद […]

संयुक्त राष्ट्र: हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय कोर्ट (आर्इसीजे) में भारत के जज दलवीर भंडारी को एक आैर कार्यकाल मिल सकता है. इसके लिए भारत ने न्यायमूर्ति दलवीर भंडारी को अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के न्यायाधीश के एक और कार्यकाल के लिए सिफारिश की है. करीब 69 वर्षीय भंडारी को अप्रैल, 2012 में संयुक्त राष्ट्र महासभा और सुरक्षा परिषद में एक साथ हुए मतदान में अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के लिए चुना गया था. उनका मौजूदा कार्यकाल फरवरी, 2018 तक है.

इस खबर को भी पढ़ेंः जाधव पर हुए फ़ैसले में शामिल जस्टिस दलवीर भंडारी कौन हैं

भारत की ओर से भंडारी की दावेदारी का आवेदन संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस के समक्ष सोमवार को दायर किया गया है. हालांकि, आवेदन दायर करने की आखिरी तिथि तीन जुलाई है. आईसीजे में अपने कार्यकाल के दौरान भंडारी न्यायालय के काम में सक्रियता से लगे रहे हैं. उन्होंने 11 मामलों में अपनी राय जाहिर की, जिनमें समुद्री सीमा क्षेत्र विवाद, नरसंहार, परमाणु निरस्त्रीकरण, आतंकवाद के वित्तपोषण और संप्रभुता के अधिकारों का उल्लंघन जैसे विषय शामिल रहे.

अंतरराष्ट्रीय अदालत में शामिल होने से पहले भंडारी ने भारत में उच्च न्यायपालिका में 20 वर्षों से अधिक समय तक सेवा दी. वह सुप्रीम कोर्ट में न्यायाधीश रहे. आईसीजे में 15 न्यायाधीश होते हैं, जिनको संयुक्त राष्ट्र महासभा और सुरक्षा परिषद में एक साथ मतदान के जरिये चुना जाता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें