30.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

अमेरिका से रिश्तों में सुधार के बावजूद राजनैतिक प्रणाली में नहीं होगा बदलाव : कास्त्रो

हवाना: क्यूबा के राष्ट्रपति राउल कास्त्रो ने अमेरिका के साथ ऐतिहासिक द्विपक्षीय मेलजोल के बाद कहा है कि वह वाशिंगटन से किसी भी विषय पर वार्ता को तैयार हैं लेकिन साथ ही आगाह किया कि वह अपनी राजनीतिक प्रणाली को नहीं बदलेगा. अमेरिका महाद्वीप के एकमात्र कम्यूनिस्ट देश के नेता ने अमेरिका-क्यूबा संबंधों में अड़चन […]

हवाना: क्यूबा के राष्ट्रपति राउल कास्त्रो ने अमेरिका के साथ ऐतिहासिक द्विपक्षीय मेलजोल के बाद कहा है कि वह वाशिंगटन से किसी भी विषय पर वार्ता को तैयार हैं लेकिन साथ ही आगाह किया कि वह अपनी राजनीतिक प्रणाली को नहीं बदलेगा.

अमेरिका महाद्वीप के एकमात्र कम्यूनिस्ट देश के नेता ने अमेरिका-क्यूबा संबंधों में अड़चन हटाने के लिए समझौते की सराहना करते हुए कहा कि सबसे महत्वपूर्ण चीज यह है कि प्रतिबंधों को खत्म किए जाने का मुद्दा अभी तक अनसुलझा है.
कास्त्रो कल नेशनल असेंबली की द्विवार्षिक सत्र के समापन के अवसर पर बोल रहे थे. इसमें आम सहमति से हवाना और वाशिंगटन के बीच हुए समझौते पर मुहर लगा दी. यह सत्र मुख्यत: अमेरिका के साथ क्यूबा के संबंधों में ऐतिहासिक सुधार पर केंद्रित था.
कास्त्रो ने कहा कि क्यूबा के लोग अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के इस सही फैसले से खुश हैं. यह हमारे देशों के बीच संबंधों में बाधा को हटाए जाने का परिचायक है.
उन्होंने कहा कि हम संबंधित असहमतियों के बारे में सम्मानजनक और परस्पर वार्ता के प्रति अपनी इच्छा को दोहराते हैं. कास्त्रो ने साथ ही जोर देकर यह भी कहा कि उनका देश एक संप्रभु राष्ट्र है और वह अपनी राजनीतिक तथा आर्थिक प्रणाली में बदलाव के लिए किसी दबाव के सामने नहीं झुकेगा.
उन्होंने कहा कि जिस तरह हमने अमेरिका से कभी यह नहीं कहा कि वह अपनी राजनीतिक प्रणाली में बदलाव करे, उसी तरह का सम्मान हम अपने लिए चाहेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें