36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बान की-मून की दक्षिण कोरिया यात्रा ने राष्ट्रपति पद से जुडे कयासों को दी हवा

सोल : संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून दक्षिण कोरिया की छह दिवसीय यात्रा पर पहुंचने वाले हैं और इसके साथ ही विश्व निकाय के प्रमुख द्वारा अपने देश का राष्ट्रपति बनने की ओर झुकाव रखने के कयास लगने शुरू हो गये हैं. बान के कार्यक्रम में कई अंतरराष्ट्रीय मंचों को शामिल किया गया है. […]

सोल : संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून दक्षिण कोरिया की छह दिवसीय यात्रा पर पहुंचने वाले हैं और इसके साथ ही विश्व निकाय के प्रमुख द्वारा अपने देश का राष्ट्रपति बनने की ओर झुकाव रखने के कयास लगने शुरू हो गये हैं. बान के कार्यक्रम में कई अंतरराष्ट्रीय मंचों को शामिल किया गया है. इनमें संयुक्त राष्ट्र के एक एनजीओ का ग्येओंग्झू में होने वाला सम्मेलन भी शामिल है. हालांकि उनके द्वारा इस यात्रा के दौरान राजनीतिक अधिकारियों के साथ औपचारिक वार्ताएं किए जाने की उम्मीद नहीं है लेकिन उनके आगमन पर मीडिया की कवरेज का प्रमुख मुद्दा उनका राजनीतिक भविष्य ही रहा है.

बेहद मृदुभाषी 71 वर्षीय बान साल के अंत में संयुक्त राष्ट्र महासचिव के पद से निवृत्त हो जाएंगे. इसके 12 माह बाद यानी दिसंबर 2017 में दक्षिण कोरिया में राष्ट्रपति पद के चुनाव हैं. अप्रैल के संसदीय चुनाव में स्तब्ध कर देने वाली हार झेल चुकी सत्ताधारी कंजर्वेटिव साएनरी पार्टी ने यह स्पष्ट कर दिया है कि वह अपने उम्मीदवार के तौर पर बान का स्वागत करेगी.

बान दक्षिण कोरिया में बेहद लोकप्रिय हैं. संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख के पद पर पहुंचकर उन्होंने राष्ट्रीय गौरव बढाया है. उनकी राजनीतिक महत्वाकांक्षाओं को लेकर वर्षों से कयास लगते रहे हैं लेकिन बान ने लगातार इस पर टिप्पणी करने से इंकार किया है. उन्होंने हमेशा यही कहा है कि उनका ध्यान महासचिव पद के शेष कार्यकाल पर केंद्रित है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें