24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

जापान: चाकू से 19 लोगों को मौत के घाट उतारकर हमलावर पहुंचा थाने, कहा- ‘हां” मैंने मारा है

टोक्यो: जापान के टोक्यो में एक हमलावर ने चाकू मारकर 19 लोगों को मौत के घाट उतार दिया. यह हमला आज तड़के किया गया जिसमें करीब 45 लोग घायल भी हो गए हैं. क्योडो न्यूज एजेंसी के अनुसार टोक्यो शहर के बाहरी इलाके सागामिहारा मेंदिव्यागोंके लिए बनाए गए एक सुविधा केंद्र को हमलावर ने निशाना […]

टोक्यो: जापान के टोक्यो में एक हमलावर ने चाकू मारकर 19 लोगों को मौत के घाट उतार दिया. यह हमला आज तड़के किया गया जिसमें करीब 45 लोग घायल भी हो गए हैं. क्योडो न्यूज एजेंसी के अनुसार टोक्यो शहर के बाहरी इलाके सागामिहारा मेंदिव्यागोंके लिए बनाए गए एक सुविधा केंद्र को हमलावर ने निशाना बनाया.प्राप्त जानकारी के अनुसार पुलिस ने हमलावर को गिरफ्तार कर लिया है. एनएचके के अनुसार गिरफ्तार किए गए शख्‍स की पहचान 26 वर्षीय संदिग्ध सुकुई यामायूरी येन के रूप में हुई है जो इसी सुविधा केंद्र का पूर्व कर्मचारी है.

फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है. अभी तक हमलावर ने हत्या करने की वजह का खुलासा नहीं किया है. जापान में अपराध की घटनायें कम होतीं हैं. जिस दिव्यागों के सेंटर में यह हमला किया यगा है उसमें 150 के करीब मानसिक रूप से कमजोर लोग रहते हैं. यहां दिव्यांगो के लिए खाने और नहाने समेत कई सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती हैं.

स्थानीय अग्निशमन विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि टोक्यो से 50 किलोमीटर दूर सागामिहारा शहर में हुए इस हमले में 25 अन्य लोग घायल हो गए हैं जिनमें से 20 की हालत गंभीर है. 26 वर्षीय हमलावर बाद में पुलिस थाने पहुंचा और उसने अधिकारियों के सामने स्वीकार किया, ‘‘मैंने यह किया है.’ उसने बताया कि वह केंद्र का एक पूर्व कर्मी था. पुलिस ने बताया कि उन्हें देर रात करीब ढाई बजे सुकुई यामायुरी-एन केंद्र से फोन के जरिए सूचना मिली थी कि चाकू लिए एक व्यक्ति केंद्र में प्रवेश कर रहा है.

‘असाही शिम्बुन’ समाचार पत्र ने पुलिस के हवाले से बताया कि संदिग्ध ने कहा, ‘‘सभी निशक्तजन खत्म हो जाने चाहिए.’ अग्निशमन विभाग के अधिकारियों ने ‘एएफपी’ से कहा, ‘‘चिकित्सकों ने 19 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की है.’

पुलिस के एक प्रवक्ता ने बताया कि कथित हमलावर स्थानीय समयानुसार देर रात तीन बजे थाने आया और उसने स्वीकार किया कि उसी ने यह हमला किया है. क्योदो समाचार एजेंसी के अनुसार, हमलावर की पहचान 26 वर्षीय सातोशी युएमात्सु के रुप में हुई है और उसे गिरफ्तार कर लिया गया है. पुलिस प्रवक्ता ने ‘एएफपी’ से कहा, ‘‘हम मामले की विस्तृत जानकारी की पुष्टि की अभी कोशिश कर रहे हंै।’ पुलिस ने केंद्र को घेर लिया है और एक मंजिला इमारत के चारों ओर पीले रंग की टेप लगाई गई है जिस पर ‘‘कीप आउट’ (दूर रहो) लिखा है.

जापान ऐसे विकसित देशों में शामिल है जहां हिंसात्मक अपराधों की दर सबसे कम है और किसी भी प्रकार के हथियारों से हमले करना यहां असामान्य बात है लेकिन देश में एकाएक हमलों के साथ-साथ सुनियोजित हिंसा में भी हाल में तेजी देखने को मिली है. टोक्यो के अकिहाबारा जिले में वर्ष 2008 में एक व्यक्ति ने किराए पर लिया ट्रक दुकानदारों की भीड में घुसा दिया था जिसके बाद उसने राहगीरों पर चाकू से हमला किया जिसे सात लोगों की मौत हो गई थी और 10 अन्य लोग घायल हो गए थे. इसके बाद जापान ने ऐसे दोधारी चाकुओं को रखने पर प्रतिबंध लगा दिया था जिनके ब्लेड 5.5 सेंटीमीटर (करीब दो इंच) लंबे है. ऐसे चाकू रखने वाले को तीन साल कारावास की सजा हो सकती है या उसे पांच लाख येन जुर्माना भरना पड सकता हैं.

ओसाका के एक प्राइमरी स्कूल में वर्ष 2001 में आठ बच्चों की धारदार हथियार से हमला करके हत्या की गई थी. टोक्यो सबवे प्रणाली में वर्ष 1995 में सरीन गैस लीक करके किए गए हमले में 13 लोगों की मौत हो गई थी और हजारों यात्री बीमार पड गए थे. इस अपराध ने जापान की सुरक्षा को लेकर गंभीर चिंताएं पैदा कर दी थीं. जापान में कमजोर लोगों पर हमलों के मामलों में हाल में तेजी आई है. नर्सिंग होम के एक पूर्व कर्मी को फरवरी में 87 वर्षीय एक निवासी को कथित रुप से छज्जे से नीचे धक्का देने के मामले में गिरफ्तार किया गया था. ऐसा बताया गया था कि पूर्व कर्मी ने वर्ष 2014 में दो और निवासियों को छज्जे से नीचे धक्का देकर उनकी हत्या करने की बात स्वीकार की थी. इन दोनों निवासियों की आयु भी 80 और 90 के आस पास थी. जापान में ऐसे भी कई मामले सामने आए हैं जिनमें परिवार के सदस्यों ने अपने बीमार एवं उम्रदराज जीवनसाथियों या मानसिक रुप से बीमार माता-पिता की हत्या कर दी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें