32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

आसियान शिखर सम्मेलन : 13 को हो सकती है मोदी व ट्रंप के बीच द्विपक्षीय बैठक

मनीला : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की यहां आसियान शिखर सम्मेलन के अवसर पर सोमवार को द्विपक्षीय बैठक होने की संभावना है. आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी और कहा कि मोदी व ट्रंप के बीच सोमवार को बैठक हो सकती है. प्रधानमंत्री मोदी 15वें आसियान शिखर सम्मेलन व 12वें […]

मनीला : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की यहां आसियान शिखर सम्मेलन के अवसर पर सोमवार को द्विपक्षीय बैठक होने की संभावना है. आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी और कहा कि मोदी व ट्रंप के बीच सोमवार को बैठक हो सकती है. प्रधानमंत्री मोदी 15वें आसियान शिखर सम्मेलन व 12वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भाग लेने रविवारको यहां पहुंचेंगे.

ट्रंप भी एशिया के पांच देशों की अपनी यात्रा के तहत रविवार को यहां पहुंचनेवाले हैं. भारत, अमेरिका, जापान व आॅस्ट्रेलिया के बीच चतुर्पक्षीय गठजोड़ बनाने के प्रस्ताव के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली बैठक होगी. जापान ने पिछले महीने संकेत दिया था कि वह अमेरिका, भारत व आॅस्ट्रेलिया के बीच शीर्ष स्तरीय संवाद का प्रस्ताव करेगा. सूत्रों ने कहा कि चारों देशों के अधिकारी यहां आसियान शिखर सम्मेलन के अवसर पर मिल सकते हैं.

जापान के कदम पर प्रतिक्रिया में भारत ने कहा था कि वह अपने हितों के लिए समान सोचवाले देशों के साथ काम करने को तैयार है. अमेरिका ने कहा था कि उसे भारत, जापान व आॅस्ट्रेलिया के साथ कार्य स्तरीय चतुर्पक्षीय बैठक की अपेक्षा है. मोदी व ट्रंप अपनी बैठक में क्षेत्र के सुरक्षा परिदृश्य सहित साझा हितों के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा कर कर सकते हैं. ट्रंप ने शनिवार को ही भारत की आर्थिक वृद्धि व प्रधानमंत्री मोदी की सराहना की थी. इस बीच प्रधानमंत्री मोदी ने उम्मीद जतायी है कि उनकी इस यात्रा से फिलीपींस के साथ भारत के द्विपक्षीय रिश्तों को भी नया बल मिलेगा तथा आसियान देशों के साथ उसके राजनीतिक, आर्थिक व सामाजिक संबंध मजबूत होंगे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें