29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ब्रिटिश संसद के बाहर हमला: 5 की मौत, ट्रंप और मोदी ने कहा- आतंक के खिलाफ हम ब्रिटेन के साथ

undefined लंदन :ब्रिटेन में संसद परिसर के बाहर एक संदिग्ध आतंकी के कार से कई राहगीरों को कुचलने और एक पुलिस कर्मी को चाकू मारने की घटना में पांच लोगों की मौत हो गयी और 40 अन्य लोग घायल हो गए. स्कॉटलैंड यार्ड के अधिकारियों ने ‘अंतरराष्ट्रीय आतंक’ से प्रेरित इस घटना में हमलावर को […]

undefined

लंदन :ब्रिटेन में संसद परिसर के बाहर एक संदिग्ध आतंकी के कार से कई राहगीरों को कुचलने और एक पुलिस कर्मी को चाकू मारने की घटना में पांच लोगों की मौत हो गयी और 40 अन्य लोग घायल हो गए. स्कॉटलैंड यार्ड के अधिकारियों ने ‘अंतरराष्ट्रीय आतंक’ से प्रेरित इस घटना में हमलावर को मार गिराया.

मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने मारे गए पुलिस अधिकारी की पहचान 48 वर्षीय कीथ पाल्मर के तौर पर की है. साथ ही उन्होंने इस बात की भी पुष्टि की है कि पुलिस हमलावर से ‘परिचित’ थी. आतंकवाद रोधी नीति के राष्ट्रीय प्रमुख एवं कार्यवाहक उपायुक्त मार्क रॉवले ने कहा, कि मैं अब इस बात की पुष्टि कर सकता हूं कि हमले में तीन आम लोग मारे गये हैं. मैंने पूर्व में संदिग्ध हमलावर के सशस्त्र अधिकारी द्वारा मारे जाने की पुष्टि भी की थी. इस तरह अब मरने वालों की संख्या पांच हो गई है.

रॉवले ने कहा, कि मैं हमलावर की पहचान को लेकर अभी कोई जानकारी नहीं दे सकता लेकिन हमें लगता है कि वह ‘अंतरराष्ट्रीय आतंक’ से प्रेरित था. उन्होंने कहा, कि हमें लगता है कि हमले में करीब 40 लोग घायल हुए हैं लेकिन यह आकंडा बाद में बदल भी सकता है. कुछ लोगों को गंभीर चोटे भी आई हैं. इनमें तीन पुलिस अधिकारी भी शामिल हैं जिनमें से दो की हालत नाजुक है.

ब्रिटिश संसदीय परिसर में हुए आतंकी हमले के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरीजा मे से बात की और दोषियों को कानून के दायरे में लाने के लिये अपनी सरकार के पूर्ण सहयोग का भरोसा दिया. व्हाइटहाउस ने दोनों नेताओं के बीच फोन पर हुई बातचीत का ब्यौरा देते हुये कहा, कि हमले की प्रतिक्रिया देने और दोषियों को कानून के दायरे में लाने के लिये राष्ट्रपति ट्रंप ने पूर्ण सहयोग की प्रतिबद्धता जतायी और सरकार के पूरे समर्थन का भरोसा दिया.

बातचीत में ट्रंप ने ब्रिटिश सुरक्षा बलों की त्वरित कार्रवाई की भी सराहना की. वहीं बर्लिन में जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने भी ब्रिटिश संसद पर हुये हमले के बाद कहा कि जर्मनी ब्रिटेन के साथ ‘दृढता और सख्ती’ से खडा है. मर्केल ने एक बयान में कहा, कि इस गतिविधि की पृष्ठभूमि हालांकि अभी नहीं पता है लेकिन मैं यह फिर से साफ करना चाहती हूं कि जर्मनी और उसके नागरिक हर तरह के आतंकवाद के खिलाफ जंग में ब्रिटेन के साथ पूरी दृढता और सख्ती से खडे हैं.

भारत ने ब्रिटेन की संसद के निकट वेस्टमिंस्टर में बुधवार को हुए आतंकी हमले की निंदा की है. भारत ने कहा है कि लोकतांत्रिक और सभ्य समाज में आतंकवाद के लिए कोई स्थान नहीं है. हमले को लेकर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने ट्वीट किया कि भारत वेस्टमिंस्टर आतंकी हमले की कड़ी निंदा करता है और लोगों की मौत पर शोक प्रकट करता है. लोकतांत्रिक और सभ्य समाज में आतंकवाद के लिए कोई स्थान नहीं है.

पीएम मोदी ने आज सुबह अपने ट्विटर वॉल पर लिखा कि हमले की खबर सुनकर आहत हूं. मेरी संवेदना पीडित परिवार के साथ है. इस कठिन घड़ी में भारत ब्रिटेन के साथ है. भारत आतंक के खिलाफ लड़ाई में ब्रिटेन के साथ है. इस ट्वीट को उन्होंने ब्रिटेन की पीएम को टैग किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें