29.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

काबुल: अमेरिकन यूनिवर्सिटी के हमलावर ढेर

काबुल : अमेरिकन यूनिवर्सिटी के हमलावरों को सुरक्षाबलों ने ढेर कर दिया है. इस हमले में सात की मौत हो गई और 30 से अधिक लोग घायल हुए हैं. अफगान पुलिस के अनुसार आतंकियों के खिलाफ चलाया जा रहा ऑपरेशन समाप्त हो चुका है. कल गोलियों की तड़तड़ाहट और बम विस्फोट से अफगानिस्तान की राजधानी […]

काबुल : अमेरिकन यूनिवर्सिटी के हमलावरों को सुरक्षाबलों ने ढेर कर दिया है. इस हमले में सात की मौत हो गई और 30 से अधिक लोग घायल हुए हैं. अफगान पुलिस के अनुसार आतंकियों के खिलाफ चलाया जा रहा ऑपरेशन समाप्त हो चुका है. कल गोलियों की तड़तड़ाहट और बम विस्फोट से अफगानिस्तान की राजधानी काबुल स्थित अमेरिकन यूनिवर्सिटी ऑफ काबुल दहल उठी थी.

पुलिस ने आज यहां तडके बताया कि परिसर में धावा बोलने के करीब 10 घंटे बाद आतंकियों का खात्मा किया गया. काबुल पुलिस के अपराधिक जांच विभाग के प्रमुख फरायदून ओबैदी ने कहा, ‘‘ हमने अपना अभियान खत्म कर लिया है. दो हमलावरों को मारा जा चुका है. ‘ उन्होंने हमले में हताहत हुए लोगों के बारे में कोई जानकारी नहीं दी.

काबुल पुलिस के प्रमुख अब्दुल रहमान रहीमी ने बताया कि मारे गए लोगों में एक गार्ड भी शामिल है. वहीं करीब 700 छात्रों को वहां से बचाया गया है. रहमी ने बताया कि हमले में एक विदेशी शिक्षक घायल हो गया है. काबुल स्थित विश्वविद्यालय पर किए हमले की तत्काल किसी गुट ने जिम्मेदारी नहीं ली है. 2006 में इसकी स्थापना अमेरिकी प्रणाली के आधार पर लिबरल आर्ट्स से जुडे पाठ्यक्रम पढाने के लिए की गई थी. वर्तमान में यहां करीब 1000 से अधिक छात्र हैं.

पुलिस प्रवक्ता सदीक सिद्दीकी ने पहले कहा था कि हमलावर एक थे या दो इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है. लोक स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी हेदयातुल्लाह स्तनीकजेई ने बताया कि हमले में विश्वविद्यालय में तैनात एक गार्ड की मौत हो गई और घायलों में एक विदेशी शिक्षक भी शामिल है. इस पर विश्वविद्यालय प्राधिकारी तत्काल कोई बयान नहीं लिया जा सका.काबुल के इमरजेंसी हॉस्पिटल के कार्यक्रम निदेशक डिजेन पैनिक ने कहा कि पांच महिलाओं समेत 18 घायल लोगों को इलाज के लिए भर्ती करवाया गया है. इनमे से तीन की स्थिति गंभीर है.

इधर, अमेरिका ने काबुल स्थित अमेरिकी विश्वविद्यालय पर हुए आतंकी हमले की कडे शब्दों में निंदा करते हुए, अफगान सरकार और जनता के प्रति अपना समर्थन दोहराया और साथ ही अफगान बलों की त्वरित कार्रवाई की तारीफ की. व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (एनएससी) के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा, ‘‘ अमेरिका काबुल स्थित अमेरिकी विश्वविद्यालय पर आज हुए आतंकी हमले की कडे शब्दों में निंदा करता है. हम हमलों के बाद अफगान राष्ट्रीय रक्षा और सुरक्षा बलों की त्वरित कार्रवाई की सराहना करते हैं, जिन्होंने मुंहतोड जवाब दिया और विश्वविद्यालय को सुरक्षित बनाया. ‘

उन्होंने कहा, ‘‘ हमारी संवेदनाएं हमले में मारे गए लोगों के परिवार वालों के साथ हैं और हम घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करते हैं. हम साथ ही अफगानिस्तान को अधिक स्थिर, सुरक्षित और समृद्ध बनाने में जुटी अफगान सरकार और जनता को हमारे समर्थन की बात दोहराते हैं. ‘ विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता एलिजबेथ टू्रडो ने कहा कि विश्वविद्यालय पर हमला अफगानिस्तान के भविष्य पर हमला है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें