32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

तुर्की : फुटबॉल स्टेडियम के पास धमाका, 29 की मौत, 166 घायल

इस्तांबुल : शनिवार शाम इस्तांबुल के बेसिकतास फुटबॉल स्टेडियम के बाहर दो बम धमाके हुए जिसमें 29 लोगों की मौत हो गयी. प्राप्त जानकारी के अनुसार दोनों विस्फोट एक कार में हुए. इस संबंध में तुर्की के गृह मंत्री ने जानकारी देते हुए कहा कि धमाके में 29 लोगों की मौत हो गई है जबकि […]

इस्तांबुल : शनिवार शाम इस्तांबुल के बेसिकतास फुटबॉल स्टेडियम के बाहर दो बम धमाके हुए जिसमें 29 लोगों की मौत हो गयी.

प्राप्त जानकारी के अनुसार दोनों विस्फोट एक कार में हुए. इस संबंध में तुर्की के गृह मंत्री ने जानकारी देते हुए कहा कि धमाके में 29 लोगों की मौत हो गई है जबकि 166 लोग घायल हुए हैं. घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है जहां कुछ की हालत गंभीर बनी हुई है.

जानकारी के अनुसार कार में धमाका तुर्की के दो फेमस फुटबॉल क्लबों के बीच मैच के समाप्त होने के दो घंटे बाद हुआ. धमाके के बाद पुलिस ने इलाके की घेरेबंदी कर दी है. वरिष्ठ पुलिस अधिकारी की माने तो एक विस्फोट कार बम के जरिए किया गया, जबकि दूसरा आत्मघाती बम धमाका था.

विस्फोट के बाद चली गोलियां

इस्तांबुल के एक बडे फुटबॉल स्टेडियम से प्रशंसकों के चले जाने के बाद इसके बाहर कल दो बम विस्फोट हुए, जिसमें 29 लोग मारे गए और दर्जनों घायल हो गए. यह जानकारी तुर्की के एक अधिकारी ने स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकडों का हवाला देते हुए दी है. ऐसा माना जा रहा है कि एक विस्फोट को आत्मघाती बम हमलावर ने अंजाम दिया. हाल ही में बने वोडाफोन एरीना स्टेडियम (बेसिक्तास स्टेडियम) के पीछे से धुंआ उठते देखकर पुलिस ने इलाके को घेर लिया. प्रत्यक्षदर्शियों ने विस्फोटों के बाद गोलियां चलने की आवाजें भी सुनी. ऐसा माना जा रहा है कि दूसरा विस्फोट कार में हुआ.

15 जुलाई को तख्तापलट के प्रयास के बाद से लगा हुआ है आपातकाल
तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयब एरदोगन ने एक बयान में कहा, ‘‘आज रात इस्तांबुल में हमें एक बार फिर से आतंक का घिनौना चेहरा देखने को मिला, जिसने हर मूल्य और नैतिकता को कुचलकर रख दिया.’ पहला और बडा विस्फोट रात लगभग साढे दस बजे हुआ. इससे पहले तुर्की की टीम बेसिक्तास ने तुर्किश सुपर लीग में बुरसास्पोर टीम को 2-1 के अंतर से हरा दिया था. एरदोगन ने कहा कि हमले का समय दरअसल इस प्रकार से तय किया गया था ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों की जान ली जा सके. उन्होंने संकल्प लिया कि देश आतंकवाद से उबरकर रहेगा. इस हमले की तत्काल जिम्मेदारी किसी ने नहीं ली है. इस साल, इस्तांबुल में कई बम हमले हुए हैं, जिनके लिए अधिकारियों ने इस्लामिक स्टेट समूह को दोषी ठहराया है या फिर कुर्द आतंकियों ने उसकी जिम्मेदारी ली है. बीते 15 जुलाई को तख्तापलट के प्रयास के बाद से आपातकाल लगा हुआ है. गृहमंत्री सुलेमान सोएलू ने शुरुआत में 20 पुलिस अधिकारियों के घायल होने की बात कही थी. वह खुद अंकारा से इस्तांबुल पहुंच गए हैं.


विशेष पुलिस बल को निशाना बनाने का प्रयास

तुर्की की सरकारी समाचार एजेंसी एनादोलू ने सोएलू के हवाले से कहा, ‘‘ऐसा माना जाता है कि कार बम विस्फोट एक ऐसे स्थान पर हुआ, जहां हमारे विशेष पुलिस बल तैनात थे. यह विस्फोट मैच के खत्म होने और बुरास्पोर प्रशंसकों के चले जाने के बाद निकास द्वार के पास हुआ.’ बाद में इस्तांबुल में संवाददाताओं से बात करते हुए सोएलू ने कहा कि पहला विस्फोट स्टेडियम के पास एक पहाडी पर हुआ. दूसरा विस्फोट माका पार्क में हुआ और यह संभवत: एक आत्मघाती बम हमला था. एक निजी एनटीवी चैनल की खबर के अनुसार, पहले हमले का निशाना दंगे पर काबू पाने वाले पुलिसबल की बस थी. चैनल ने कहा कि लगभग 70 घायलों को अस्पताल ले जाया गया है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें