27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

आतंकी सोच से बचे युवा : राजनाथ

कुरुक्षेत्र : केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को युवाओं को आगाह किया कि वैश्विक चरमपंथी ताकतों की आतंकी सोच के शिकार नहीं हों. सिंह ने युवाओं का आह्वान किया कि ऐसे मूल्यों का पालन करें, जो उन्हें किसी भी स्थिति में विजेता बनायेंगे और जीवन में किसी भी लक्ष्य को हासिल करने में कारगर […]

कुरुक्षेत्र : केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को युवाओं को आगाह किया कि वैश्विक चरमपंथी ताकतों की आतंकी सोच के शिकार नहीं हों. सिंह ने युवाओं का आह्वान किया कि ऐसे मूल्यों का पालन करें, जो उन्हें किसी भी स्थिति में विजेता बनायेंगे और जीवन में किसी भी लक्ष्य को हासिल करने में कारगर होंगे.कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के 30वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए सिंह ने कहा कि प्राचीन भारतीय मूल्य सर्वव्यापीकरण और भाइचारे पर आधारित हैं और उन्हें आधुनिक समाज के विकास के लिए संजोये रखा जाना चाहिए.

आईटी कंपनी इन्फोसिस में काम करनेवाले युवाओं और आतंकवादी संगठन अल-कायदा से जुड़े नौजवानों के बीच तुलना करते हुए गृहमंत्री ने कहा कि एक वर्ग समाज के हित में काम कर रहा है, वहीं दूसरा उसके विनाश के लिए काम कर रहा है. राजनाथ ने थॉमस एल फ्रीडमैन का उल्लेख किया, जिन्होंने अपनी किताब ‘द वर्ल्ड इज फ्लैट’ में इन्फोसिस और अल-कायदा की तुलना करते हुए एक निबंध लिखा है.

उन्होंने निबंध के हवाले से कहा, ‘‘इन्फोसिस का वैश्विक नेटवर्क है और अल-कायदा का भी. इन्फोसिस में भी युवा हैं, तो अल-कायदा में भी. फ्रीडमैन ने यह भी कहा कि इन्फोसिस और अल-कायदा में अति प्रतिभाशाली नौजवान हैं. अंतर केवल उनकी सोच में है. एक रचनात्मक सोच रखता है, तो दूसरा विनाशकारी सोच रखता है.” सिंह ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि शिक्षा का अंतिम उद्देश्य नौकरी पाना नहीं, बल्कि मूल्यों के साथ जीवन व्यतीत करना होना चाहिए.

उन्होंने कहा कि भारत ‘विश्व गुरु’ बनने की आकांक्षा रखता है, महाशक्ति बनने की नहीं, क्योंकि कोई देश शक्ति, प्रभुत्व और दबदबे से महाशक्ति बनता है और दूसरे देश डर की वजह से उसका अनुसरण करते हैं. राजनाथ को इस मौके पर विज्ञान की मानद डॉक्टरेट उपाधि से सम्मानित किया गया. उन्होंने कहा कि विज्ञान के छात्र के रूप में वह इस उपाधि के हकदार हैं, राजनेता के रूप में नहीं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें