29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

वायुसेना के लापता विमान का नहीं मिला कोई सुराग, सेटेलाइट तस्वीरों की मांग

चेन्नई/विशाखापत्तनम : वायुसेना के लापता एएन 32 विमान का पता लगाने के मुश्किल भरा खोज अभियान का आज तीसरा दिन हो गया और अब खोज एवं बचाव टीम इस विमान का किसी सुराग पता लगाने के लिए सेटेलाइट तस्वीरें मांग रही है. बंगाल की खाड़ी में इस विमान का संपर्क टूट गया था और उस […]

चेन्नई/विशाखापत्तनम : वायुसेना के लापता एएन 32 विमान का पता लगाने के मुश्किल भरा खोज अभियान का आज तीसरा दिन हो गया और अब खोज एवं बचाव टीम इस विमान का किसी सुराग पता लगाने के लिए सेटेलाइट तस्वीरें मांग रही है. बंगाल की खाड़ी में इस विमान का संपर्क टूट गया था और उस पर 29 लोग सवार थे.

एक वरिष्ठ रक्षा अधिकारी ने कहा, ‘‘अबतक विमान का कोई संकेत नहीं मिला है.’ नौसेना और तटरक्षक बल के 19 जहाज, पनडुब्यिां, पी 81, सी 130 और डोनियर्स नामक आठ विमान चौबीसों घंटे इस लापता विमान को ढूढने में जुटे हैं. यह मालवाहक विमान चेन्नई के समीप ताम्बरम वायुसेना अड्डे से 22 जुलाई को सुबह साढे आठ बजे उडान भरने के बाद लापता हो गया था. खोज अभियान में खराब मौसम बहुत बडी चुनौती बन रहा है. अधिकारी अब इस क्षेत्र की सेटलाइट तस्वीरें मांग रहे हैं.
पूर्वी नौसेना कमान के प्रमुख वाइस एडमिरल एचसीएस बिष्ट ने विशाखापट्टनम में कहा, ‘‘खोज अभियान चौबीसों घंटे चल रहा है और सारे संसाधन इस काम में लगा दिए गए हैं.’ उन्होंने कहा, ‘‘हमने सेटेलाइट सूचना भी मांगी है. ‘ उन्होंने कहा, ‘‘वहां पानी की गहराई 3500 मीटर है और कुछ स्थान पर यह उससे भी अधिक गहरा है. गहराई बढने के साथ चुनौतियां भी बढती है.
बिष्ट ने कहा कि मौसम खराब है और वर्षा भी हो रही है. विमान में सवार लोगों के परिवारों को नियमित आधार पर सूचना दी जा रही है.इसी बीच वायुसेना के अधिकारियों ने एएन-32 विमान के लापता होने की औपचारिक शिकायत तमिलनाडु पुलिस में दर्ज करायी है.
एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने आज कहा, ‘‘हमें शिकायत मिली है कि भारतीय वायुसेना का एएन-32 मालवाहक विमान लापता हो गया है.’ उन्होंने बताया, ‘‘सेलैयुर थाना में कल रात शिकायत दर्ज की गयी है.’ अधिकारी ने ‘पीटीआई भाषा’ को बताया, ‘‘शिकायत में कहा गया है कि एएन-32 में 29 व्यक्ति सवार थे और विमान लापता है. लापता लोगों में से एक तमिलनाडु के रहने वाले हैं.’ कानूनी पहलुओं को ध्यान में रख कर यह शिकायत दर्ज करायी गयी है. पिछले साल जब तटरक्षक का डोनियर विमान लापता हो गया था तब इसी तरह का एक मामला दर्ज किया गया था। बाद में तमिलनाडु के कुड्डालोर में सीजी डोनियर विमान का मलबा और इसके चालक दल के सदस्यों के शव मिले थे.
रूस में बने इस लापता विमान ने शुक्रवार को उडान भरने के 16 मिनट बाद आठ बजकर 16 मिनट पर अंतिम रेडियो संपर्क किया था.अधिकारियों के माथे पर शिकन बढती जा रही है क्योंकि समय बीतता जा रहा है और खोज अभियान में अबतक कोई सकारात्मक संकेत नहीं मिला है.रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने निजी रुप से खोज एवं बचाव अभियान का निरीक्षण करने के लिए कल हवाई सर्वेक्षण किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें