38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिल गेट्स के गिविंग प्लेज से जुड़े नीलेकणी दंपती, समाजसेवा के लिए दान करेंगे आधी संपत्ति

बेंगलुरु : इन्फोसिस के गैर कार्यकारी अध्यक्ष नंदन नीलेकणी और उनकी पत्नी रोहिणी नीलेकणी ने फैसला किया है कि वे अपनी आधी संपत्ति सामाजिक कार्य के लिए दान दे देंगे. नीलेकणी दंपती ने यह निर्णय माइक्रोसाॅफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स के द गिविंग प्लेज अभियान के तहत लिया है. दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति रहे […]

बेंगलुरु : इन्फोसिस के गैर कार्यकारी अध्यक्ष नंदन नीलेकणी और उनकी पत्नी रोहिणी नीलेकणी ने फैसला किया है कि वे अपनी आधी संपत्ति सामाजिक कार्य के लिए दान दे देंगे. नीलेकणी दंपती ने यह निर्णय माइक्रोसाॅफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स के द गिविंग प्लेज अभियान के तहत लिया है. दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति रहे गेट्सने पत्नी मिलिंडा गेट्स व दुनिया के सबसे बड़े इन्वेस्टर वॉरेन बफेट के साथ इसकी स्थापना 2010 में की थी और इसके तहत वे कई देशों में सामाजिक कार्य करते हैं. नीलेकणी सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में भारत की शीर्ष हस्तियों में शुमार हैं और देश की दूसरी सबसे बड़ी आइटी कंपनी इन्फोसिस के सह संस्थापक हैं.

नंदन नीलेकणी के पास वर्तमान में 11,062 करोड़ रुपये मूल्य की संपत्ति है और उनकी इन्फोसिस में दो प्रतिशत की हिस्सेदारी है. रोहिणी नीलेकणी अरघ्याम की संस्थापक हैं, जिनके जरिये वे सामाजिक कार्य चलाती हैं. वहीं नीलेकणि पिछले लोकसभा चुनाव में बेंगलुरु की एक सीट से कांग्रेस के टिकट पर भाजपा नेता अनंत कुमार के खिलाफ चुनाव लड़ चुके हैं. हालांकि इस चुनाव में उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा.

गेट्ट के गिविंग प्लेज अभियान से कुछ अन्य भारतीय उद्योगपति व धनी लोग जुड़े हैं. इसमें टेक्नोलॉजी क्षेत्र की एक अन्य मशहूर हस्ती अजीम प्रेमजी, बायोटैक सेक्टर की दिग्गज हस्ती व बायोकॉन की प्रमुख किरण मजूमदार शॉ और प्रॉपटी कारोबारी व शोभा डेवलपर्स के पीएनसी मेनन शामिल हैं. नीलेकणी दंपती ने कहा है कि वे लोग 20 साल से सामाजिक कार्यों से जुड़े हैं, लेकिन वे गिविंग प्लेज से जुड़कर ऐसे अभियान में शामिल हो गये, जो दुनिया की जटिल समस्याओं का हल निकालने के लिए प्रयासरत हैं. बिल गेट्स के इस अभियान पर अबतक दुनिया के 171 धनी लोगों ने हस्ताक्षर किये हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें