27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पुरी-हरिद्वार उत्कल एक्सप्रेस हादसा : मृतकों के परिजनों को मिलेंगे 5.5 लाख रुपये

नयी दिल्ली: उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले के खतौली मेंशनिवार शाम पुरी-हरिद्वार उत्कल एक्सप्रेस के 14 डिब्बे पटरी से उतरने से कम से कम 21 लोगों की मौत होगयी. कई अन्य लोग घायल हो गये. ट्रेन का एक डिब्बा खतौली में पटरी के नजदीक स्थित एक घर से जा टकराया. उत्तर प्रदेश पुलिस ने बताया […]

नयी दिल्ली: उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले के खतौली मेंशनिवार शाम पुरी-हरिद्वार उत्कल एक्सप्रेस के 14 डिब्बे पटरी से उतरने से कम से कम 21 लोगों की मौत होगयी. कई अन्य लोग घायल हो गये. ट्रेन का एक डिब्बा खतौली में पटरी के नजदीक स्थित एक घर से जा टकराया. उत्तर प्रदेश पुलिस ने बताया कि दुर्घटना मुजफ्फरनगर से 40 किलोमीटर दूर खतौली में शाम 5:45 बजे हुई.

सहारनपुर डिवीजन के आयुक्त दीपक अग्रवाल और मुजफ्फरनगर के जिला मजिस्ट्रेट जी एस प्रियदर्शी ने बताया कि शवगृह में मौजूद शवों का आधिकारिक आंकड़ा 21 था. जिला मजिस्ट्रेट ने बताया कि दो मृतकों की पहचान सहारनपुर के निवासियों के तौर पर हुई है. प्रियदर्शी ने बताया कि हादसे में 90 लोग घायल हुए हैं. इनमें से अधिकतर मुजफ्फरनगर के जिला अस्पताल में भर्ती हैं. उन्होंने बताया कि कुछ अन्य घायलों को मुजफ्फरनगर मेडिकल कॉलेज और मेरठ मेडिकल कॉलेज में भर्ती करवाया गया है.

तीन हेल्पलाइन नंबर

0131-2436918

0131-2436103

0131-2436564

डिब्बों के मलबे से संभवत: आखिरी शव निकालने के साथ ही एनडीआरएफ के बचाव अभियान दुर्घटना स्थल पर ‘व्यावहारिक रूप’ से खत्म हो गये हैं. ट्रेन ओड़िशा के पुरी से आ रही थी और उत्तराखंड के हरिद्वार जा रही थी. यह करीब 36 घंटे की यात्रा है.

इसे भी पढ़ें : चोटीकटवा की अफवाह में भीड़ ने महिला को पीट-पीट कर मार डाला

खोजी कुत्तों की भी ली गयी मदद : पीएसी, एटीएस और एनडीआरएफ की टीमें और खोजी कुत्तों के दस्तों ने मौके पर पहुंच बचाव अभियानों को अंजाम दिया. घायलों को नजदीकी सरकारी तथा निजी अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. स्लीपर क्लास के एस1 से एस10, तृतीय श्रेणी के एसी बी1, द्वितीय श्रेणी के एसी ए1 और पेंटरी के डिब्बे क्षतिग्रस्त हुए हैं.

प्रधानमंत्री ने शोक जताया : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस हादसे पर गहरा दुख व्यक्त किया और कहा कि रेल मंत्रालय एवं राज्य सरकार प्रभावित लोगों को हरसंभव मदद मुहैया कराने के लिए हरसंभव कदम उठा रही है. उन्होंने कहा कि रेल मंत्रालय की ओर से स्थिति की करीबी तौर पर निगरानी की जा रही है.

इसे भी पढ़ें : तेज आवाज के साथ फटी पांच सौ फीट जमीन, दो दर्जन मकान ध्वस्त, एक की मौत

10 ट्रेनों के रूट बदले, दुर्घटना की जांच के आदेश : उत्तरी रेलवे की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि घटना के बाद व्यस्त रूट पर कम से कम 10 यात्री ट्रेनों का मार्ग परिवर्तित कर दिया गया. रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने ट्रेन के पटरी से उतरने की इस घटना की जांच के आदेश दिये हैं. उन्होंने कहा कि वह खुद हालात पर नजर रखे हुए हैं और किसी तरह की चूक का पता चलने पर सख्त कार्वाई की जायेगी.

मृतकों के परिजनों को 3.5 लाख रुपये अनुग्रह राशि : रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने हादसे में जान गंवानेवालों के परिजन को 3.5 लाख रुपये की अनुग्रह राशि और गंभीररूप से घायलों को 50,000 रुपये जबकि मामूली तौर पर घायलों को 25,000 रुपये की सहायता राशि देने का एलान किया.

इसे भी पढ़ें : रिटर्न फाइल करने की अंतिम तिथि पांच दिन बढ़ी, जीएसटी की वेबसाइट ठप, व्यापारी परेशान

यूपी सरकार मृतकों के परिजनों को देगी 2-2 लाख रुपये : प्रधान सचिव (सूचना) अवनीश अवस्थी ने बताया कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने मृतकों के परिजन के लिए दो-दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि और घायलों को 50,000 रुपये देने की घोषणा की है. कई ट्वीट कर प्रभु ने यह भी कहा कि रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा घटनास्थल के लिए रवाना हो गये हैं. रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष एवं सदस्य (यातायात) से कहा गया है कि वे राहत और बचाव अभियान की निगरानी करें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें