28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कश्मीर को पैलेट गन का देंगे विकल्प, हमारी समझ पर न करें सवाल : राजनाथ

श्रीनगर : कश्‍मीर घाटी में पिछले डेढ़ महीने से जारी अशांति के मुद्दे पर आज केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह व राज्य की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने आज एक साझा प्रेस कान्फ्रेंस की. राजनाथ सिंह ने कहा कि जम्मू कश्मीर में हम पैलेट गन का जल्द विकल्प देंगे. उन्होंने कहा कि इसके लिए बनायी गयी कमेटी […]

श्रीनगर : कश्‍मीर घाटी में पिछले डेढ़ महीने से जारी अशांति के मुद्दे पर आज केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह व राज्य की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने आज एक साझा प्रेस कान्फ्रेंस की. राजनाथ सिंह ने कहा कि जम्मू कश्मीर में हम पैलेट गन का जल्द विकल्प देंगे. उन्होंने कहा कि इसके लिए बनायी गयी कमेटी की रिपोर्ट दो-तीन दिन में आ जायेगी. उन्होंने यह भी कहा कि जम्मू कश्मीर एक आल पार्टी डेलिगेट्स आयेगा. उन्होंने यह भी कहा कि जम्मू कश्मीर के लिए केंद्र में एक नोडल आॅफिसर तैनात किया जायेगा, जिससेयहां से जुड़ी हर तरह की शिकायतें दर्ज की जा सकेंगी. राजनाथ ने कहा कि सुरक्षा बलों को उन्होंने संयम बरतने को कहा है और उन्हें जानकारी मिली है कि वे बरत भी रहे हैं. उन्होंने कहा कि हिंसा में सुरक्षा बल के साढ़े चार हजार जवान घायल हुए हैं. राजनाथ सिंह ने कहा कि जम्मू कश्मीर पर पिछले दो दिनों में उन्होंने 20 अलग-अलग प्रतिनिधिमंडल के 300 लोगों से मुलाकात की और इसमें दो तिहाई नये लाेग हैं. ध्यान रहे कि बिगड़े हालात के मद्देनजर राजनाथ सिंह का यह एक महीने के अंदर दूसरा कश्मीर दौरा है.

गृहमंत्री ने कहा कि बच्चे तो बच्चे हैं, अगर वे अपने हाथोंमें पत्थर उठाते हैं तो उन्हें समझाया जाना चाहिए. राजनाथ ने सभी कश्मीरियों से घाटी के युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ नहीं करने की अपील की.गृहमंत्रीसिंह के अनुसार, वह चाहते हैं कि सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल कश्मीर आए. मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती से इसके बारे में प्रबंध करने के लिए कहा गया है. सुरक्षा बलों को अधिकतम संयम बरतने को कहा गया है. रबड़ की गोलियों की जगह जल्द ही दूसरा विकल्प मुहैया कराया जाएगा. मीडिया के एक सवाल के जवाब में राजनाथ सिंह ने कहा कि स्थिति को लेकर हमारी समझ पर सवाल नहीं करें. हम समाधान खोजने का प्रयास कर रहे हैं.

आज गृहमंत्री राजनाथ सिंह के दौरे का दूसरा दिन है. सुरक्षा हालात पर चर्चा के लिए राजनाथ सिंह ने आज जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती के साथ बैठक की है. श्रीनगर में आज राजनीतिक दलों के नेताओं सहित सिविल सोसाइटी के सदस्यों ने भी राजनाथ सिंह से मुलाकात की.

सीएम महबूबा मुफ्ती ने कहा कि हमारी आबादी का बड़ा हिस्सा शांति और इज्जत से रहना चाहता है. उन्होंने कहा कि 95 प्रतिशत लोग शांति पसंद हैं, सिर्फ पांच प्रतिशत ऐसे लोग हैं जो अशांति पैदा करना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि पथराव करने और सुरक्षा बलों के कैंप पर हमला करने से समस्या का समाधान नहीं होगा. 2010 की घटना और 2016 की घटना अलग है. महबूबा ने 2010 की पत्थरबाजी की घटना से मौजूदा घटना को अलग बताया.

राजनाथ सिंह ने कहा क्या जो कश्मीर के युवाओं के हाथ में पत्थर दे रहे हैं वे उनका भविष्य बना सकते ? लोगों से अपील करता हूं कि यहां के युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ न होने दें. राजनाथ सिंह ने कहा कि जिन युवाओं के हाथ में पत्थर है उन्हें समझाने की कोशिश होनी चाहिए, हम भारत और कश्मीर का भविष्य अलग नहीं देखते हैं. पैलेट गन का विकल्प जल्द ही हमारे पास होगा. गृहमंत्री ने कहा कि पीएम से कश्‍मीर पर चर्चा होती रहती है वह काफी चिंतित हैं. कश्‍मीर का हम विकास करना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि बाढ़ में वक्त इन्हीं जवानों ने यहां के जवानों को राहत पहुंचाई थी.

राजनाथ सिंह ने कहा कि जमहूरियत, इंसानियत, कश्मीरियत के लिए हम सभी से बातचीत के लिए तैयार हैं. अपने से विपरीत विचारधारा के लोगों से भी आज मिला हूं. राजनाथ से जब पूछा गया कि अलगाववादियों से बात होगी, तो उन्होंने कहा कि कश्मीरियत, जम्हूरियत व इंसानियत के दायरे में जो भी हो उनसे बातचीत हो सकती है. उन्होंने यह भी कहा सुरक्षा बलों की तैनाती पहले भी होती रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें