39.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आठ उपग्रह लेकर कल उड़ेगा पीएसएलवी, पढें कुछ खास बातें

चेन्नई : भारत के ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी) के प्रक्षेपण की उल्टी गिनती शनिवार सुबह शुरू हो गयी, जो अपने अब तक के सबसे लंबे मिशन के तहत सोमवार को आठ उपग्रहों के लेकर उड़ान भरेगा. इनमें से एक मौसम संबंधी और अन्य सात उपग्रह हैं. इसरो के सोमवार को यान प्रक्षेपित करेगा. इसरो […]

चेन्नई : भारत के ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी) के प्रक्षेपण की उल्टी गिनती शनिवार सुबह शुरू हो गयी, जो अपने अब तक के सबसे लंबे मिशन के तहत सोमवार को आठ उपग्रहों के लेकर उड़ान भरेगा. इनमें से एक मौसम संबंधी और अन्य सात उपग्रह हैं. इसरो के सोमवार को यान प्रक्षेपित करेगा. इसरो ने अपनी वेबसाइट पर बताया कि सुबह आठ बजकर 42 मिनट पर पीएसएलवी-सी 35. स्कैटसेट-1 की साढ़े 48 घंटे की उल्टी गिनती शुरू हो गयी.

1. यह पीएसएलवी का पहला ऐसा मिशन है, जिसमें उपग्रहों को दो भिन्न कक्षाओं में पहुंचाया जायेगा.

2. वेबसाइट के अनुसार, पीएसएलवी – सी 35 को श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के प्रथम प्रक्षेपण स्थल से प्रक्षेपित किया जायेगा.

3.अपनी इस 37 वीं उड़ान में भारत का ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान पीएसएलवी-सी 35 समुद्री और मौसम संबंधी अध्ययन से जुड़े 377 किलोग्राम के स्कैटसेट-1 और सात अन्य उपग्रहों को ध्रुवीय सूर्य समकालिक कक्षा में ले जायेगा. दूसरे उपग्रह भारतीय विश्वविद्यालयों के अलावा अमेरिका, कनाडा और अल्जीरिया के हैं.

4. इसरो का यह अब तक सबसे लंबा पीएसएलवी उपग्रह प्रक्षेपण मिशन है, जिसमें दो घंटे, 15 मिनट से अधिक का समय लगेगा.

5. 320 टन वजनी पीएसएलवी रॉकेट आठ उपग्रहों को लेकर उड़ान भरेगा, जिनमें तीन भारतीय व पांच विदेशी हैं.

6. इसका प्रक्षेपण 26 सितंबर को सुबह 9.12 बजे श्रीहरीकोटा में लांच होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें