31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

घाटी में शांति बहाली पर आतंक का साया

!!अनिल साक्षी!! जम्मू : कश्मीर में बीते कई दिनों से चली आ रही अशांति को खत्म करने और सामान्य स्थिति बहाल करने के केंद्र सरकार के प्रयास के तहत गृह मंत्री राजनाथ सिंह एक महीने के भीतर दूसरी बार बुधवार को घाटी पहुंचे और विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ बातचीत की. इस दौरान […]

!!अनिल साक्षी!!

जम्मू : कश्मीर में बीते कई दिनों से चली आ रही अशांति को खत्म करने और सामान्य स्थिति बहाल करने के केंद्र सरकार के प्रयास के तहत गृह मंत्री राजनाथ सिंह एक महीने के भीतर दूसरी बार बुधवार को घाटी पहुंचे और विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ बातचीत की. इस दौरान उनसे आग्रह किया गया कि केंद्र को जम्मू-कश्मीर के सामने खड़ी समस्याओं के स्थायी समाधान के लिए सभी संबंधित पक्षों से बातचीत शुरू करनी चाहिए. गृह मंत्री का दौरा उस दिन हुआ, जब पुलवामा जिले में प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के साथ ताजा झड़पें हुई, जिसमें एक युवक मारा गया और 20 से अधिक लोग घायल हो गये. घाटी में आठ जुलाई से चली आ रही अशांति में मरनेवालों की संख्या 68 हो गयी है. वहीं, पुलवामा में उग्रवादी हमले में 18 सुरक्षाकर्मी घायल हो गये.
नेहरू गेस्टहाउस पहुंचने के बाद राजनाथ सिंह ने सुरक्षा, स्वास्थ्य और जरूरी वस्तुओं से संबधित प्रशासन के अलग-अलग विभागों के साथ बैठक की. उनके साथ गृह सचिव राजीव महर्षि और दूसरे अधिकारी भी हैं. इसके बाद पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला के नेतृत्व में नेशनल कॉन्फ्रेंस के एक प्रतिनिधिमंडल ने सिंह से मुलाकात की और उनसे भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पैलेट गन के इस्तेमाल पर तत्काल रोक लगाने का आग्रह किया. इधर, दिल्ली में कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि गृह मंत्री की यात्रा से मैं आशा करता हूं कि वह न सिर्फ राजनीतिक पार्टियों से बात करेंगे, बल्कि मुख्य धारा से बाहर की पार्टियों, अन्य पक्षों से भी बात करेंगे. और अब शांति होनी चाहिए. वहीं, भाजपा के महासचिव राम माधव ने कहा कि गृह मंत्री उन सभी लोगों से मिलेंगे, जो उनसे मिलना और जम्मू-कश्मीर में हालात के बारे में बातचीत करना चाहते हैं.

उग्रवादी हमले में 18 सुरक्षाकर्मी घायल

श्रीनगर से 32 किमी दूर पुलवामा में डिग्री कॉलेज के निकट ड्यूटी पर तैनात सुरक्षा कर्मियों पर उग्रवादियों ने एक ग्रेनेड फेंका और फिर उन पर गोलियां चलायीं. इस हमले में सीआरपीएफ की 183वीं बटालियन के कमांडिंग ऑफिसर विजय आनंद प्रकाश, एक अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक समेत 18 सुरक्षाकर्मी घायल हुए. उनमें सीआरपीएफ के 11 कर्मी भी हैं.
श्रीनगर के कुछ इलाकों में कर्फ्यू जारी
हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर बुरहान वानी की मौत के बाद से जारी हिंसा के मद्देनजर श्रीनगर के कुछ इलाकों और कशमीर के दो शहरों में कर्फ्यू जारी है. हालांकि, घाटी के अन्य इलाकों में कानून-व्यवस्था बनाये रखने के लिए धारा 144 के अंतर्गत अब भी चार या उससे अधिक लोगों के एकत्रित होने पर प्रतिबंध लगा हुआ है.
सीमापार गोलीबारी में पीड़ितों को पांच लाख रुपये का मुआवजा
नयी दिल्ली : जम्मू-कश्मीर में भारत-पाक सीमा पर होनेवाली सीमापार गोलीबारी में मारे गये व्यक्ति के परिजन को अब पांच लाख रुपये का मुआवजा मिलेगा. साथ ही देश के भीतर आतंकी हमले, माओवादी हिंसा, गोलाबारी अथवा आइइडी विस्फोट में कोई व्यक्ति मारा जाता है, तो उसके परिजनों को भी पांच लाख रुपये मुआवजा दिया जायेगा. यही नहीं, ऐसी ही घटना में अगर कोई व्यक्ति 50 फीसदी या इससे अधिक विक्लांग होता है, तो भी उसे पांच लाख रुपये का मुआवजा मिलेगा. मौजूदा समय में सीमापार गोलीबारी के पीड़ितों के लिए मुआवजे की कोई योजना नहीं है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में इसकी स्वीकृति प्रदान की गयी. प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने इसकी जानकारी दी. उन्होंने कहा कि मुआवजे की राशि इस शर्त के साथ प्रदान की जायेगी कि राज्य अथवा केंद्र सरकार की ओर से संबंधित व्यक्ति के परिवार के किसी सदस्य को रोजगार नहीं दिया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें