25.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

श्रीनगर से हटा कर्फ्यू, पढें कश्‍मीर में 17 दिन के 10 अपडेट

श्रीनगर : हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकी बुरहान वानी के सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारे जाने के बाद से कश्मीर में हिंसा का दौर कई दिनों तक जारी था जिसके बाद घाटी के कई जिलों में कर्फ्यू लगाया गया था. लेकिन अब हालात यहां के हालात सुधरने के 17 दिनों बाद कर्फ्यू में ढील […]

श्रीनगर : हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकी बुरहान वानी के सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारे जाने के बाद से कश्मीर में हिंसा का दौर कई दिनों तक जारी था जिसके बाद घाटी के कई जिलों में कर्फ्यू लगाया गया था. लेकिन अब हालात यहां के हालात सुधरने के 17 दिनों बाद कर्फ्यू में ढील दी गई है जिससे सामान्य जनजीवन पटरी पर लौटने लगा है. आपको बता दें कि इस हिंसा में अब तक 49 लोगों की जान जा चुकी है. पढें 17 दिनों में कश्मीर घाटी की 10 बड़ी बातें…

1. श्रीनगर शहर के सभी हिस्सों से कर्फ्यू और प्रतिबंधों को हटा लिया गया है जिसकी पुष्टि जिला मजिस्ट्रेट ने की है. घाटी में 17 दिनों की अशांति के बाद आज अनंतनाग कस्बे को छोडकर कश्मीर के सभी हिस्सों से कर्फ्यू हटा लिया गया.

2. हिज्बुल मुजाहिदीन के आतंकवादी बुरहान वानी के मारे जाने के बाद हुए संघर्षों में 49 लोगों की मौत हो गई और 5,500 अन्य घायल हुए थे.

3. कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए घाटी के अन्य हिस्सों में चार या उससे अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर प्रतिबंध जारी है.

4. विरोध प्रदर्शनों की अगुवाई कर रहा अलगाववादी खेमा पहले ही अपराह्न दो बजे के बाद से हडताल में ढील की घोषणा कर चुका है. बहरहाल, उन्होंने कल से 29 जुलाई तक तीन दिवसीय बंद का आह्वान किया है. अलगाववादी समूहों ने कल कुलगाम तक मार्च निकालने का भी आह्वान किया है.

5. अनंतनाग शहर में एक अनियंत्रित भीड़ ने सोमवार को सिंचाई विभाग के ऑफिस को आग के हवाले कर दिया था. दक्षिण कश्मीर के इलाकों में भी झड़प होने की खबर भी आई, जहां लोगों ने सोमवार को अलगाववादियों के आह्वान पर मार्च निकालने की कोशिश की. वरिष्ठ अलगाववादी नेताओं- सैयद अली गिलानी और मीरवाइज उमर फारूक की गिरफ्तारी के बाद श्रीनगर के पुराने शहर इलाकों में भी छोटी-मोटी झड़प हुई. उन्होंने अपने नजरबंदी को तोड़ने की कोशिश की थी.

6. घाटी में कोई भी शैक्षणिक संस्थान नहीं खुला. जबकि यहां गर्मी की छुट्टियां सोमवार को ही आधिकारिक तौर पर समाप्त हो चुकी है. अलगाववादी समूहों द्वारा आहूत हडताल के कारण स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक प्रतिष्ठान बंद रहे.

7. कश्मीर घाटी के बारामूला और जम्मू क्षेत्र के बनिहाल के बीच रेल सेवा नौ जुलाई को ही बंद कर दी गई थी.

8. जम्मू क्षेत्र में 16 दिनों बाद मंगलवार को मोबाइल इंटरनेट सेवा एक बार फिर बहाल कर दी गई. घाटी में व्याप्त तनाव व हिंसा के बाद 10 जुलाई से ही जम्मू क्षेत्र में मोबाइल इंटरनेट सेवा ठप्प थी.

9. घाटी में सुरक्षा के मद्देनजर मोबाइल फोन से कॉल और इंटरनेट सेवाएं अब भी बंद रहने की घोषणा की गई है.

10. भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के पोस्ट पेड मोबाइल फोन पर घाटी में सीमित कॉल सेवा जारी है. लेकिन इन पर मोबाइल इंटरनेट सेवा नहीं काम करेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें