36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ऑन स्पॉट बिलिंग कर बालों की होगी खरीद

15 रुपये किलो बाल खरीद कर योजना की हुई शुरुआत सैलूनवालों के बीच हुआ डस्टबीन का वितरण नाई समाज के उत्थान का दिलाया भरोसा नवादा नगर : बाल व गोमूत्र से एमिनो एसिड तैयार किया जायेगा. विदेशों में खासकर अमेरिका में प्राकृतिक रूप से तैयार एमिनो एसिड बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाता है. प्रोसेस […]

15 रुपये किलो बाल खरीद कर योजना की हुई शुरुआत
सैलूनवालों के बीच हुआ डस्टबीन का वितरण
नाई समाज के उत्थान का दिलाया भरोसा
नवादा नगर : बाल व गोमूत्र से एमिनो एसिड तैयार किया जायेगा. विदेशों में खासकर अमेरिका में प्राकृतिक रूप से तैयार एमिनो एसिड बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाता है.
प्रोसेस को शुरू करने के लिए कच्चे माल के रूप में इस्तेमाल होनेवाले मानव बाल को उपलब्ध कराने में नाई समाज की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी. ये बातें केंद्रीय मंत्री सह स्थानीय सांसद गिरिराज सिंह ने आयोजित कार्यक्रम में कहीं. बाल जमा करने की योजना की शुरुआत डस्टबीन बांट कर की गयी. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि ड्रीम प्रोजेक्ट के रूप में इसे नवादा में शुरू किया जा रहा है.
नाई समाज के लोगों से बाल इकट्ठा कर उसे गौ मूत्र के साथ प्रोसेस कर एमिनो एसिड बनाया जायेगा. जो कीटनाशक और उर्वरक बनाने के भी काम आ सकता है. डीआरडीए सभागार में आयोजित कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए केंद्रीय मंत्री ने योजना की जानकारी दी तथा नाई समाज के उत्थान के लिए हर संभव मदद का भरोसा दिलाया.एसडीओ राजेश कुमार ने कहा कि केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह के सोच को आगे ले जाने से नाई समाज को काफी लाभ होनेवाला है.
योजना यदि सफल होती है, तो निश्चित ही नवादा दूसरे जिलों के लिए मिसाल बनेगा. बाल काटने के काम से जुड़े लोगों के घरों की महिलाओं को सोलर चरखा का प्रशिक्षण देकर आय के दूसरे साधन से जोड़ने की भी पहल होगी. गोरक्षा के लिए वारिसलीगंज में गौरक्षिणी की जमीन को दुरुस्त कर वहां गो पालन शुरू किया जायेगा.
हिसुआ और वारिसलीगंज में भी योजना शुरू की जायेगी. कार्यक्रम में डीएम कौशल कुमार, डीडीसी एमएस कैसर सुल्तान, जिप सदस्य अंजनी कुमार, पूर्व जिप सदस्य अखिलेश सरदार, सांसद प्रतिनिधि बिट्टू शर्मा, कार्यक्रम के जिला संयोजक मनीष गोविंद, भगवान शर्मा, दिलीप शर्मा, इंद्रदेव कुशवाहा, मोहन चंद्रवंशी आदि थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें